इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sharir ka Vajan Kaise Kam Karen | शरीर का वजन कैसे कम करें | How to Lose Body Weight

वजन कम करने के घरेलू उपाय
वजन एक ऐसी समस्या है जो शरीर में अनेक तरह की बिमारियों को संभावना को बढ़ा देता है, साथ ही शरीर को बेडौल बना देता है. आमतौर से मोटापे से हृदय रोग होने का अधिक खतरा रहता है, साथ ही ये शरीर से स्फूर्ति को छीन आलस को भर देता है इसलिए व्यक्ति को अपने मोटापे को जरुर कम करना चाहियें. किन्तु मोटापे जैसी समस्या को दूर करने के लिए कोई जादुई फार्मूला तो है नही फिर भी सही खान पान और उचित व्यायाम से इस समस्या को जरुर दूर किया जा सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों से अवगत करा रहे है जिनको अपनाकर आप अपना वजन कम कर सकते हो.

-    नाश्ता करें : अध्ययन में पाया है कि अगर आप सुबह नाश्ता करते हो तो आपको सारा दिन काम करने के लिए जरूरी उर्जा मिल जाती है और आप अपने कम में व्यस्त रहते हो और आपको बार बार भूख नही लगती. कुछ लोग ऐसे भी होते है जो ये सोचते है कि नाश्ता न करने से वे अपनी कैलरी बढने से रोक रहे है किन्तु होता इसके बिलकुल उल्टा है क्योकि सुबह नाश्ता न करने से वे सारा दिन कुछ न कुछ खाते रहते है और वजन को बड़ा लेते है. आप सुबह नाश्ते में खाने के लिए एक कटोरा अनाज के साथ फल और कुछ दूध के पदार्थ लें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Sharir ka Vajan Kaise Kam Karen
Sharir ka Vajan Kaise Kam Karen 
-    चबा चबा कर भोजन खायें : आप चबा चबा कर भोजन करें. आप चाहे तो इसके लिए एक टाइमर को भी सेट कर सकते हो. इसके आपको दो फायदे होते है पहला तो आपको खाने का पूरा स्वाद और पौषक तत्व मिलते है और दूसरा चबाने में आप अपनी कैलरी को भी कम करते रहते हो.

-    अधिक नींद लें : शौध के अनुसार ये भी पता चला है कि मोटे व्यक्ति को दिन में बहुत भूख लगती है जिसकी वजह से वो दिन में कुछ न कुछ खाता रहता है तो आप दिन में बार बार कुछ खाने की जगह अधिक से अधिक नींद लें ताकि आप बेवजह स्नैक्स खाने के समय पर सो सको. सोने से शरीर की 6 % कैलरी कम होती है.

-    सब्जियों का अधिक सेवन करें : अधिक सब्जियों का सेवन वजन कम करें का एक बेहतरीन तरीका माना जाता है. इसके लिए अपने खाने में एक से अधिक सब्जियों को शामिल करें. आप खुद अनुभव करोगे कि आप अपनी अधिक खाना खाते हो और अधिक सब्जियां जल्दी से वजन करने में सहायक होती है. सब्जियों में आप रेशेदार सब्जियों का अधिक प्रयोग करें. आप पिज्जा के ऊपर भी मीट की जगह सब्जियों को ही सजायें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
शरीर का वजन कैसे कम करें
शरीर का वजन कैसे कम करें 
-    सूप पियें और फल खायें : सूप भूख को नियंत्रित कर खाने की प्रक्रिया को धीमा करता है इसलिए खाना खाने से पहले थोडा सूप जरुर पीना चाहियें किन्तु इस बात का भी ध्यान रहे कि सूप क्रीम से भरे पदार्थो का न हो क्योकि क्रीम में अधिक वसा और कैलरी होती है जो वजन को बढ़ाने में मददगार होती है. इसके साथ ही आप भोजन करने से 30 मिनट पहले फलो का भी सेवन जरुर करें. साथ ही खली पेट फल खाने से पाचन तंत्र विषरहित हो जाता है और वजन कम करने के लिए आपको ज्यादा उर्जा मिलती है.

-    कम चीनी खायें : कम से कम चीनी का इस्तेमाल करें और हो सके तो दिन में 10 चम्मच चीनी कम कर दें. इसके लिए आप सोडा या कोल्ड ड्रिंक को पीना छोड़ दें और उसकी जगह आप शून्य कैलोरी वाले पेय और फ्रूट जूस का इस्तेमाल करें. साथ ही अगर आप सोडे, शराब और कोल्ड ड्रिंक को नही छोड़ पा रहे तो आप लम्बे और पतले गिलास का इस्तेमाल करें क्योकि ये देखने में तो बड़े लगते है किन्तु इनमे पेय बहुत कम आता है इस तरह आप 25 से 30 % तक कम सोडा, या शराब आदि पी पाओगे.

-    शराब को छोड़ दें : शराब में कैलोरी की मात्र 1 ग्राम अधिक होती है, साथ ही शराब पिने वाले व्यक्ति शराब के साथ चिप्स, मूंगफली और अन्य वसा वाली चीज़ो का सेवन जरुर करता है तो आप शराब का सेवन तो जितना जल्दी हो सके छोड़ दें. इसकी जगह आप हरी चाय ( Green Tea ) लें.
How to Lose Body Weight
How to Lose Body Weight
-    योग और ध्यान करें : योग को बहुत ही लाभकारी और स्वास्थ्यवर्धक व्यायाम माना जाता है इससे न सिर्फ शरीर बल्कि दिमाग और मस्तिष्क को भी ताकत मिलती है. ऐसे बहुत से योग आसन है जो आपको वजन और वजन कम करने में लाभदायक होते है जैसेकि धनुरासन, पश्चिमोत्थान आसन, ट्री पोज आसन, भुजंग आसन इत्यादि. इनको प्रतिदिन करने आपको शत प्रतिशत लाभ मिलेगा.

-    मिंट गम चबायें : मोटे लोगो को बार बार कुछ न कुछ खाने का मन करता है इसलिए ये लोग बहुत सारे स्नैक्स खा लेते है. किन्तु अगर आप स्नैक्स की जगह मिंट गम का इस्तेमाल करते हो तो इससे दो फायदे होते है पहला आप अधिक कैलोरी खाने से बच जाते हो और दूसरा मिंट गम आपके चेहरे की चर्बी को कम कर देता है. किन्तु ध्यान रहे कि मिंट गम चीनीरहित हो.

-    जरूरत से ज्यादा भोजन न पकायें : भोजन को ज्यादा पकाने से उसके सभी पौषक तत्व मर जात है, जिसकी वजह से आपको संतुष्टि नहो होती और दुबारा जल्दी भूख लग जाती है और आप जंक फ़ूड खाने पर मजबूर हो जाते हो. इसके साथ ही आप अपने भोजन को माइक्रोवेव में भी पकाने से बचें. अगर आपका भोजन अधिक पक जाता है तो आप अपने भोजन में सलाद की संख्या को बढ़ा दें.
How to Lose Fat
How to Lose Fat
-    टमाटर खायें : टमाटर और लाल सब्जियों में कम वसा और कैलोरी होती है इसलिए आप जितना हो सके लाल फल और टमाटर खायें. साथ ही आप सॉस के रूप में भी टमाटर की चटनी का इस्तेमाल करें नाकि क्रीम की सॉस का.

-    दिन में 100 कैलोरी खपत करें : वजन कम करने के लिए आप दिन में कम से कम 100 कैलरी को जरुर नष्ट करें. इसके लिए आप रोज 1 मील जरुर चलें या कोई ऐसा कार्य करें जिससे आपको पसीना आयें. आप जिम में या किसी व्यायाम में भी अपना पसीना बहा सकते हो.

-    खाना खाने के बाद पानी न पियें : वैसे तो वजन कम करने के लिए दिन में कम से कम 15 से 20 गिलास पानी पीना चाहियें क्योकि पानी चाय पाचय क्रिया को तेज करता है किन्तु ऐसे बहुत से व्यक्ति है जो खाना खाने के बाद बहुत सा पानी पीते है ये आपके मोटापे को बढाता है. इससे बचने के लिए आपको भोजन करने के कम से कम आधे घंटे तक पानी नहीं पीना चाहियें. इससे कम और पेट का वजन बहुत जल्दी कम हो जाता है. वैसे भी कहा जाता है कि खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पानी जहर का कार्य करता है और शरीर को नुकसान पहुंचाता है.

-    जौ और चने की रोटी खायें : जो और चने में गेहूं की तुलना में कम वसा होती है इसलिए आप कोशिश करें कि आप जौ और चने की ही रोटी का अधिक सेवन करें. इससे न सिर्फ पेट और कमर का बल्कि पुरे शरीर का ही वजन कम होता है.


-    शहद और पुदीना लें : आप रोज 2 चम्मच शहद को गुनगुने पानी में मिलकर लें, इससे आप कुछ दिनों में ही अपने मोटापे में अंतर देखने लगोगे. किन्तु आप दूध और दही का सेवन बंद न करें वर्ना आपके शरीर में कमजोरी आ जाएगी. अगर आप पुदीने के रस को शहद में मिला कर ग्रहण करते हो तो ये आपके लिए और भी अधिक लाभदायक सिद्ध होता है.
शरीर की चर्बी घटने के उपाय तरीके
शरीर की चर्बी घटने के उपाय तरीके
Sharir ka Vajan Kaise Kam Karen, शरीर का वजन कैसे कम करें, How to Lose Body Weight, How to Lose Fat, Charbi Kaise Ghatayen, Vajan Kaise Dur Karen, Reduce Fat, Vajan Ghatane ke Upay, Home Remedies to Reduce Fat, शरीर की चर्बी घटने के उपाय तरीके.



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT