इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Chehra Dhone ka Sahi Tarika | चेहरा धोने का सही तरीका | Correct Way to Face Wash

चेहरा कैसे साफ़ करें
आपको ये बात सुनकर थोडा अजीब जरुर लग रहा होगा कि चेहरा धोने के लिए भी किसी तकनीक या तरीके को अपनाना होता है क्योकि किसी भी व्यक्ति को जब भी अपना चेहरा साफ़ करना होता है तो वो साधे पानी में हाथ डालता है और अपने चेहरे को रगड़ रगड़ कर साफ़ करने लगता है किन्तु ये तरीका गलत है क्योकि हमारा चेहरा शरीर के बाकी हिस्सों से ज्यादा संवेदनशील होता है इसीलिए इसकी थोड़ी अधिक देखभाल करनी होती है. इसके साथ ही चेहरा व्यक्ति की पहचान भी होता है. तो जब भी आप अपने चेहरे को साफ़ करने तो कुछ बातों को जरुर ध्यान में रखें इन्ही बातों की जानकारी आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में दे रहे है.

चेहरे को धोते वक़्त गलतियाँ :
चेहरे को धोने के तरीके को जानने से पहले हम अपनी उन गलतियों पर नजर डाल लेते है जो हम सब चेहरे को धोते वक़्त करते है. इन गलतियों की वजह से हमारा चेहरा बेजान हो जाता है या त्वचा से जुडी कोई समस्या उत्पन्न हो जाती है.   
Chehra Dhone ka Sahi Tarika
Chehra Dhone ka Sahi Tarika 
-    आपने देखा होगा कि हर व्यक्ति बिना पानी को जांचे ही उसमे अपने चेहरे को साफ़ करने लगता है किन्तु ये गलत है इसलिए हमेशा चेहरे को धोने के लिए गुनगुने और साफ़ पानी का इस्तेमाल करें.

-    स्क्रब का इस्तेमाल करने वाले अपने चेहरे पर स्क्रब लगाकर उसे जोर जोर से चेहरे पर रगड़ने लगते है. इससे होता तो कुछ नही बल्कि वो अपने चेहरे पर निशान डाल लेते है, तो आप जब भी स्क्रब का इस्तेमाल करें तो उसे हल्के हाथों से मसाज करें. वो अपने आप आपकी त्वचा की सफाई कर उसे साफ़ और स्वच्छ बना देता है.

-    कुछ महिलायें अपने मेकअप को उतारने के लिए सीधे ही पानी का इस्तेमाल कर लेती है जिसकी वजह से मेकअप उनकी त्वचा के रोम छिद्रों में घुस जाता है और वो बंद हो जाते है. इसलिए जब भी आपको मेकअप उतरना हो तो पहले आप रुई से अपने मेकअप को उतारें और उसके बाद आप पानी से अपने चेहरे को साफ़ करें.

-    चेहरे को कभी भी गंदे हाथों से साफ़ न करें वर्ना आपके हाथों के बैक्टीरिया आपकी आँखों और नाक में जाकर आपको किसी बीमारी का शिकार बना सकते है. CLICK HERE TO KNOW HOW YOU CAN GET FAIR AND ATTRACTIVE SKIN ...
चेहरा धोने का सही तरीका
चेहरा धोने का सही तरीका 
-    न तो चेहरे को बार बार साफ़ करें और ना ही उसे रगड़ रगड़कर पोंछें, इससे चेहरा अपनी नमी को खो देता है और चेहरा शुष्क और बेजान लगने लगता है.

-    चेहरे पर कभी भी साबुन का इस्तेमाल ना करें इससे भी त्वचा को नुकसान पहुँचता है. साबुन की जगह आप फसवाश का इस्तेमाल करें और यदि आपका फसवाश खत्म हो गया है तो आप बेसन या किसी घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करें. इससे आपकी त्वचा की सुन्दर और आकर्षक बनी रहती है.

चेहरा धोने का तरीका :
स्टेप 1 : जब भी आप चेहरा साफ़ करने जाएँ तो उससे पहले अपने चेहरे पर लगे मेकअप को जरुर उतार लें जिसके लिए आप रुई पर थोडा सा बेबी आयल या फिर आयल क्रीम का इस्तेमाल करें. इनसे आसानी से आपका मेकअप साफ़ हो जाता है.
Correct Way to Face Wash
Correct Way to Face Wash
स्टेप 2 : आप अपने चेहरे को साफ़ करने के लिए किसी अच्छे से फसवाश या स्क्रब का इस्तेमाल करें और इस बात को जांच लें कि उसमे किसी भी तरह का ऐसा कोई रासायनिक पदार्थ या केमिकल ना हो जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सके.
 
स्टेप 3 : अब आप अपने हाथों को अच्छे हैंड वाश से साफ़ करें और फिर अपने चेहरे पर हल्का गर्म पानी डालें. आप उँगलियों पर थोड़ी क्लींजिंग रखें और उसे धीरे धीरे अपने चेहरे पर मलिये और गोल गोल घुमाते हुए चेहरे की मसाज करें. आप इसे थोड़ी देर तक ऐसे ही करते रहें ताकि चेहरे की सारी गंदगी बाहर निकल जाएँ. किन्तु आप इस बात का जरुर ध्यान दें कि आप इसे हल्के हाथों से मलें.

स्टेप 4 : इसके बाद आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से ही साफ़ करें ताकि आपके चेहरे की चमक बरकरार रहे. चेहरे को धोने के बाद आप जिस क्रीम का इस्तेमाल करते है उसे अपने चेहरे पर लगायें.


चेहरा धोने के सही तरीके या त्वचा को साफ़ और स्वस्थ रखने के उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
मुंह कैसे साफ़ करें
मुंह कैसे साफ़ करें
Chehra Dhone ka Sahi Tarika, चेहरा धोने का सही तरीका, Correct Way to Face Wash, Munh Dhote Waqt Galtiyan, Steps to Clean Mouth Skin, त्वचा की देखभाल, How to Cleanse Face Properly, मुंह कैसे साफ़ करें.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT