इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Makeup Kaise Saaf Karen | मेकअप कैसे साफ़ करें | How to Clean Up Makeup

मेकअप निकालें
मेकअप लगाना औरतों को बेहद पसंद होता है या ये कहें कि ये इनकी जरूरत सा बन गया है इन्हें शादी, पार्टी, ऑफिस या चाहें कहीं भी जाना हो, बिना मेकअप के ये जा ही नही सकती. ऐसा इसलिए होता है क्योकि मेकअप महिलाओं की खूबसूरती और इनकी सुन्दरता को निखारता है और इनमे आत्मविश्वास जगता है. किन्तु आपको बता दें कि जितनी जरूरी इनके लिए मेकअप को लगाना होता है उससे ज्यादा जरूरी इसे उतारना होता है क्योकि मेकअप ना हटाने से इनको अनेक तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO USE MAKEUP ...
Makeup Kaise Saaf Karen
Makeup Kaise Saaf Karen 
मेकअप ना उतारने से समस्या :
-    अगर कोई स्त्री मेकअप के साथ सो जाती है तो उसकी त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते है. इसलिए सोने से पहले हमेशा मेकअप जरुर निकालें.

-    चेहरे पर लगाये जाने वाले फाउंडेशन, लिपस्टिक या तरल मेकअप को उतारना आसान होता है किन्तु आँखों पर किया सुखा मेकअप आपकी आँखों को नुकसान पहुंचा सकता है. साथ ही आँखें बहुत सेंसिटिव भी होती है जिससे इन्हें खतरा और भी अधिक बढ़ जाता है. इसलिए आपको आँखों के साथ बहुत सावधानी रखनी होती है.   

वैसे तो बाजार में मेकअप को उतारने के लिए अनेक तरह के उत्पाद मिलते है किन्तु इनमे केमिकल होने की वजह से आपकी त्वचा को नुकसान पहुँच सकता है इसलिए मेकअप हटाने के लिए आपको हमेशा प्राकृतिक तरीको को ही अपनाना चाहियें. आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू प्राकृतिक तरीके बता रहें है जिनकी मदद से आप आसानी से और बिना किसी नुकसान के अपने मेकअप को उतार सकते हो.

·         जैतून का तेल ( Olive Oil ) :
अगर आपकी त्वचा सुखी है या फिर सेंसिटिव है तो मेकअप उतारने के लिए आप जैतून का तेल इस्तेमाल करें यही आपके लिए सबसे ज्यादा उत्तम होगा. वैसे आपको बता दें कि जैतून में रोगों को दूर करने की किसी भी तरह की कोई खासियत नही है किन्तु ये त्वचा को नर्म बना देता है. अगर आपके पास जैतून का तेल नही है तो आप कैस्टर का तेल या जोजोबा का तेल भी इस्तेमाल कर सकती है. CLICK HERE TO KNOW MAKEUP FOR COLLEGE GIRL ...
मेकअप कैसे साफ़ करें
मेकअप कैसे साफ़ करें 
·         वेसिलीन ( Vaseline ) :
वेसिलीन को आँखों के मेकअप को उतारने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. किन्तु इसको इस्तेमाल करने के साथ साथ आपको एक बात का ध्यान रखना होता है कि इसको वेसिलीन बहुत गाढ़ी होती है. इसलिए मेकअप को उतारते वक़्त ये त्वचा के रोम छिद्रों में भर जाती है और समस्या का कारण बन सकती है. तो मेकअप को उतारने के बाद आप वेसिलीन को भी अच्छी तरह साफ़ करना ना भूलें.

·         बेबी तेल ( Baby Oil ) :
मेकअप में मस्कारा ( Mascara ) को हटाना सबसे अधिक कठिन होता है किन्तु अगर आपके पास बेबी तेल है तो ये आपके लिए बच्चो के खेल की तरह बन सकता है. जिसका अर्थ है कि आप इसे आसानी से निकाल सकते हो. इसको इस्तेमाल करने के लिए आप थोड़ी सी रुई लें और उस पर तेल को छिड़क लें. इसके बाद आप इसे मेकअप को उतारने के लिए इस्तेमाल करें. जब मेकअप उतार जायें तो आप एक गीला कपडा लें और इससे अपने चेहरे को साफ़ करें. इस तरह आपका सारा मेकअप आसानी से उतार जाता है. CLICK HERE TO READ HOW TO DO MAKEUP FOR MARRIAGE AND PARTY ..
How to Clean Up Makeup
How to Clean Up Makeup
·         भाप ( Steam ) :
ये बिलकुल सच है कि आप भांप लेकर भी अपने मेकअप को उतार सकते हो, साथ ही इसे मेकअप उतारने के प्राकृतिक तरीको में बहुत अच्छा भी माना जाता है. इसके लिए आप एक बड़े से कटोरे में पानी भर कर गर्म कर लें और उसके ऊपर अपने चेहरे को लायें. इस तरह भांप लेने से आपकी त्वचा के सारे छिद्रों भी साफ हो जाते है और साथ ही आपका मेकअप भी आसानी से उतर जायेंगा.

·         दूध ( Milk ) :
दूध को आँखों का मेकअप उतारने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. जब आप दूध से मेकअप को उतारने के बारे में सोचें तो इस बात का ध्यान रखें कि दूध कच्चा होना चाहियें. इसे आप रुई के छोटे से टुकडें डाल लें और बहुत ही हल्के हाथों से अपने आँखों के आईलाइनर और मस्कारा पर लगायें. इसके बाद आप रुई को गुनगुने पानी में डालें और आँखों पर लगायें. इससे तेजी से और आसानी से मेकअप उतार जाता है.

·         बेबी लोशन ( Baby Lotion ) :
दूध की ही तरह आप बेबी लोशन को भी अपना मेकअप हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो. इसके लिए आप अच्छी गुणवत्ता वालें लोशन का चुनाव करें और रुई या किसी सूती कपडे पर लगाते हुए अपनी आँखों की पलकों पर लगायें. आप खुद महसूस करोगे कि इस प्राकृतिक तरीके से आप कितनी आसानी से मेकअप को उतार पाते हो.
मेकअप उतारने के घरेलू प्राकृतिक उपाय
मेकअप उतारने के घरेलू प्राकृतिक उपाय

·         शहद और मीठा सोडा ( Honey and Baking Soda ) :
किसी भी तरह के मेकअप को उतारने के लिए इनके मिश्रण को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. इसके लिए आप एक साफ़ कपडा लें और उस पर थोडा सा शहद डाल लें. शहद के ऊपर ही आप थोडा सा मीठा सोडा छिड़क कर मेकअप को उतारने के लिए खुद ही इस्तेमाल करें. इससे न आपको दर्द होता है और ना ही आपकी त्वचा को किसी तरह की परेशानी होती है.

ध्यान दें :
-    मेकअप को हटाते वक़्त हल्के हाथों का इस्तेमाल करें.

-    अगर रुखी त्वचा है तो तेलीय उत्पाद का अधिक इस्तेमाल करें.
Makeup Hatane ke Tarike
Makeup Hatane ke Tarike
-    मेकअप को हटाने के लिए रुई, टिश्यू पेपर या सूती कपडे का ही इस्तेमाल करें.

-    मेकअप को उतरने के लिए रासायनिक उत्पादों से जरुर बचें.

-    शीघ्र मेकअप को उतारने के लिए 2 चम्मच गुलाबजल में 2 – 3 बुँदे बेबी तेल और 3 – 4 बूंदें निम्बू के रस की मिलायें और रुई इ साथ इस्तेमाल करें.

-    मेकअप को हटाने के बाद उस पर थोडा टोनर और थोडा मॉइस्चराइजर भी जरुर लगायें ताकि त्वचा की नमी बनी रहें और स्वस्थ रहें.


मेकअप लगाने या हटाने के अन्य उपायों को जानने सम्बन्धी किसी भी सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
मेकअप न उतारने से समस्या
मेकअप न उतारने से समस्या
Makeup Kaise Saaf Karen, मेकअप कैसे साफ़ करें, How to Clean Up Makeup, Prakratik Tarike se Makeup Nikalen, Makeup Hatane ke Tarike, मेकअप न उतारने से समस्या, How to Clean Face After Makeup, मेकअप उतारने के घरेलू प्राकृतिक उपाय.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT