इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Dimag ko Javan Rakhne ke Ghrelu Upay | दिमाग को जवान रखने के घरेलू उपाय | Home Remedies to Keep Brain Young

दिमाग को जवान और तेज करने के घरेलू उपाय –
·         आप अपनें भोजन में कम शर्करा वालें पदार्थ उपयोग करें. पेय पदार्थोँ में भी कम चीनी का प्रयोग करना चाहियें. इन्सुलिन हमारें दिमाग को तेज और जवान बनाये रखनें में मदद करता है. इसके लिए मछली का भोजन अच्छा है.

·         दालचीनी का पाउडर बना लों. फिर उसमें 10 ग्राम शहद मिला लें और उसे चाटें. ऐसा करने से हमारा कमजोर दिमाग स्वस्थ हो जायेगां.

·         धनिये का पाउडर, दो चम्मच शहद में मिलाकर लेने से हमारें दिमाग कि स्मरण शक्ति बढती है. CLICK HERE TO READ HOW TO SPEED UP BRAIN ...
Dimag ko Javan Rakhne ke Ghrelu Upay
Dimag ko Javan Rakhne ke Ghrelu Upay 
·         हल्दी दिमाग के लिए बहुत अच्छी जड़ी – बूटी है, यह दिमाग को स्वस्थ रखनें में मदद करती है. हल्दी में पाएं जाने वालें रासायनिक तत्व कुरकुमिन दिमाग की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को ठीक करती है.

·         गर्म तासीर वाले जायफल का सेवन करने से दिमाग तेज होता है और इसका सेवन करने से कभी भी भूलने की बीमारी ( एल्जाइमर ) नहीं होती है.

·         अजवाइन की पत्तियां खाने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है.

·         हम तुलसी का सेवन भी कर सकतें है. तुलसी कई प्रकार की बीमारियों को दूर करती है. इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट ह्रदय और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है और यह हमारी याददाश्त को मजबूत करती है.

·         केसर के सेवन से हमारा दिमाग तेज होता है. यह हमारे तनाव को दूर करता है.

·         हम कालीमिर्च का सेवन भी कर सकतें है. कालीमिर्च में पायें जाने वाला पेपरिन रसायन शरीर और दिमाग की कोशिकाओं को आराम देता है. यह हमारें तनाव को दूर करता है. कालीमिर्च हमारें दिमाग को तेज और स्वस्थ बनाता है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO INCREASE MIND POWER ...
दिमाग को जवान रखने के घरेलू उपाय
दिमाग को जवान रखने के घरेलू उपाय
·         आप सात बादामों को रात में भिगोकर रख दें और सुबह उसका छिलका उतार कर बारीक पीस लें. इस पेस्ट को करीब 250 ग्राम दूघ में डालकर इसमें तीन उबाल लगाएं. इसके बाद इसे नीचें उतार लें, फिर एक चम्मच घी और दो चम्मच शक्कर मिलाकर इसे ठंडा करकें पी लें. 15 से 20 दिन तक इस विधि को करने से हमारी याददाश्त तेज हो जायेगीं.

·         भीगें हुए बादाम को आप काली मिर्च के साथ पीस लें या फिर इसे चबा – चबाकर खाएं और इसकें साथ गुनगुना दूघ पी लें. ऐसा करने से दिमाग स्वस्थ और तेज होता है.

·         आप शंखपुष्पी के चूर्ण को दूध या मिश्री के साथ तीन से चार हफ्तों तक लें. ऐसा करने से दिमाग तेज होता है. यह दिमाग को बढ़ाने के साथ साथ दिमाग में रक्त का सही सर्कुलेशन करकें हमारी रचनात्मक को बढ़ावा देता है.

·         एक चम्मच जटामांसी को एक कप दूध में मिलाकर पीने से दिमाग स्वस्थ और तेज होता है. इसे दिमाग के लिए रामबाण भी कहा जाता है. इसे जटामांसी इसलिए बोला जाता है क्योकिं इसकी जड़ो में बाल जैसे तंतु लगे होते है. यह धीरे लेकिन प्रभावशाली ढंग से काम करता है.
Home Remedies to Keep Brain Young
Home Remedies to Keep Brain Young
·         आप आधे चम्मच ब्राह्मी के पाउडर और शहद को गर्म पानी में मिलाकर पिनें से दिमाग तेज होता है. यह दिमाग को शांति और स्प्ष्टता प्रदान करता है और याददाश्त को मजबूत करने में मदद करता है.

·         आपकों रोज अखरोट खाने चाहियें. अखरोट खाने से हमारी स्मरण शक्ति तेज होती है. 20 ग्राम अखरोट के साथ 10 ग्राम किशमिश लेनी चाहियें. इससे हमारा दिमाग तेज और जवा रहता है.
·         आपकों रोज एक सेवफल खाना चाहियें.


इन सभी उपायों से हम अपनें मस्तिष्क को स्वस्थ और जवान रख सकतें है. इन सभी को उपायों को हम आसानी से अपनें घर में कर सकतें है. हमारें दिमाग के कमजोर होने से हम अस्वस्थ हो जाते है और कोई भी कार्य नहीं कर पाते. हम तब ही स्वस्थ है जब हमारा दिमाग स्वस्थ होता है और दिमाग को स्वस्थ, तेज और जवा रखने के लिए हमनें आपको ये उपाय बतायें है जिनके प्रयोग से आप अपनें दिमाग को तेज और जवा बना सकतें है. 

दिमाग को जवान, तेज और स्वस्थ रखने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.  
कमजोर दिमाग को स्वस्थ बनाने के तरीके
कमजोर दिमाग को स्वस्थ बनाने के तरीके
Dimag ko Javan Rakhne ke Ghrelu Upay, दिमाग को जवान रखने के घरेलू उपाय, Home Remedies to Keep Brain Young, Smran Shakti Bdhane ke Tarike, कमजोर दिमाग को स्वस्थ बनाने के तरीके, Baadam Tulsi Kesar Shahad se Dimag ko Tej Karen, याददाश्त बढ़ाने के नुस्खे, Boost Up Mind.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. Sir/mdm
    Kya kisi kam me man nhi lagna ye dimag problem ho sakta hai kya mujhe jarur bataiye pls thankyou

    ReplyDelete

ALL TIME HOT