इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Tailiya Tvcha ke Kaaran | तैलीय त्वचा के कारण | Oily Skin and Its Causes

तैलीय त्वचा ( Oily Skin )
त्वचा के 4 प्रकार होते है सुखी ( Dry ), तैलीय ( Oily ), संवेदनशील ( Sensitive ), साधारण ( Normal )सभी त्वचा की देखभाल के अलग तरीके है. इनमे से एक तैलीय त्वचा से अभिप्राय उस त्वचा से है जिसमे वसा या चिकनाई की मात्रा अधिक है. इसमें तेल के कण होने की वजह से ये थोड़ी मोटी और चमकदार होती है. तैलीय त्वचा वाले लोग अपनी त्वचा से थोड़े परेशान रहते है क्योकि इनकी त्वचा के नीचे काले धब्बे पड़ जाते है, साथ ही इस त्वचा के छिद्रों के बड़े होने की वजह से इसमें धुल मिटटी के कण घुस जाते है जिससे इन्हें अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ता है. CLICK HERE TO KNOW HOME REMEDIES FOR OIL FREE SKIN ...
Tailiya Tvcha ke Kaaran
Tailiya Tvcha ke Kaaran 
तैलीय त्वचा के कारण ( Causes of Oily Skin ) :
तैलीय त्वचा के कुछ कारण हो सकते है जो निम्नलिखित है –

-    हार्मोन में असंतुलन : महिलाओं को होने वाले मासिक धर्म की वजह से स्त्रियों के शरीर में हार्मोन का असंतुलित होना साधारण होता है जिसकी वजह से उनकी त्वचा में तैलीय कण बढने लगते है. साथ ही चेहरे के छिद्र भी खुलने लगते है जिसमे तेल के कण जमकर त्वचा को तैलीय दिखाते है.

-    तनाव : आपको बता दें कि अधिक तनाव लेने कि वजह से भी त्वचा तैलीय हो जाती है इसका कारण तनाव में शरीर से निकलने वाले कोर्टिसोल हार्मोन है. ये हार्मोन त्वचा के तैलीयता को बढाते है. CLICK HERE TO KNOW NATURAL SCRUB FOR OILY SKIN ...
तैलीय त्वचा के कारण
तैलीय त्वचा के कारण 
-    अनुवंशिका : अगर आपके माता पिता की त्वचा तैलीय है तो ये संभव है कि आपकी त्वचा का तैलीय होना अनुवंशिका हो. क्योकि शिशु अपने माता पिता से ही अपने शरीर के जीन ( Genes) लेता है.

-    गर्भनिरोधक गोलियाँ : अगर कोई स्त्री अनचाहे गर्भ से बचने के लिए गर्भनिरोधक गोलियाँ लेती है या यौन शक्ति को बढ़ाने की गोलियाँ लेती है तो उसकी त्वचा भी तैलीय हो जाती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारी त्वचा हमारी दिनचर्या से जुडी होती है.
Oily Skin and Its Causes
Oily Skin and Its Causes
-    आहार : उचित आहार को न लेना या अधिक वसा वाले आहार का सेवन करना भी तैलीय त्वचा का कारण हो सकता है.

-    प्रसव : महिलाओं के शरीर में प्रसव के बाद भी कई परिवर्तन होते है जिसकी वजह से हार्मोन में असंतुलन हो जाता है और इनको कुछ अन्य छोटे छोटे रोग होने लगते है. इस वजह से ये इनकी त्वचा तैलीय हो जाती है.
 
-    मेकअप : ज्यादा मेकअप भी त्वचा को तैलीय बनाने का कारण बन सकता है क्योकि ये मेकअप त्वचा के रोम छिद्रों में घुसकर उन्हें चौड़ा कर देता है, जिनसे बाद में तेल के कण निकालने लगते है.


तैलीय त्वचा के अन्य कारण या इससे मुक्ति के उपयों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
तैलीय त्वचा
तैलीय त्वचा 
Tailiya Tvcha ke Kaaran, तैलीय त्वचा के कारण, Oily Skin and Its Causes, Harmon ka Asantulan Tension Anuvanshika Pregnancy Grbhnirodhak Goli Makeup Makes Skin Oily.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT