इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Tailiya Tvcha se Mukti ke Ghrelu Upay | तैलीय त्वचा से मुक्ति के घरेलू उपाय | Home Remedies for Oil Free Skin

तैलीय त्वचा से मुक्ति ( Oil Free Skin ) :
·         त्वचा की सफाई ( Cleansing ) : क्योकिं तैलीय त्वचा वालों के रोम छिद्र बड़े होते है इसलिए इन छिद्रों में आसानी से धुल और मिटटी घुस जाती है इन्हें साफ़ करने के लिए आप दिन में कम से कम 2 बार अपनी त्वचा को हल्के गुनगुने पानी से साफ करें, साथ ही आप हफ्ते में 2 बार स्क्रब भी जरुर करें. इस तरह आपकी त्वचा के छिद्र साफ़ होने और आपकी त्वचा भी सांस लें सकेगी. जिससे आपकी त्वचा पर काले दाग धब्बे नही होंगें. CLICK HERE TO KNOW THE CAUSE OF OILY SKIN ...
Tailiya Tvcha se Mukti ke Ghrelu Upay
Tailiya Tvcha se Mukti ke Ghrelu Upay 
·         त्वचा पर रंग ( Toning ) : तैलीय त्वचा के लिए सबसे बड़ी समस्या उसके रोम छिद्रों का बड़ा होना ही है. इसलिए इन्हें इसकी बड़ी देखभाल करनी होती है. अगर आप इन रोम छिद्रों को टोनिंग के जरियें ढक दें तो इनमे गंदगी जायेगी ही नही. साथ ही टोनिंग इन छिद्रों को धीरे धीरे छोटा करने में भी सहायक होता है. टोनिंग के लिए सबसे अच्छा गुलाब जल को माना जाता है क्योकि ये प्राकृतिक होता है, साथ ही इसके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नही होते.

·         मॉइस्चराइजर ( Moisturizer ) : अगर तैलीय त्वचा पर तरल मॉइस्चराइजर लगाया जाएँ तो इससे भी आपकी त्वचा को राहत मिलती है. इसलिए आप न सिर्फ दिन में बल्कि रात को सोते वक़्त भी अपने चेहरे पर थोडा मॉइस्चराइजर लगायें. इससे त्वचा के रूम छिद्रों से तेल निकलना बंद हो जाता है. CLICK HERE TO KNOW NATURAL SCRUB FOR OIL FREE SKIN ...
तैलीय त्वचा से मुक्ति के घरेलू उपाय
तैलीय त्वचा से मुक्ति के घरेलू उपाय 
·         प्राकृतिक फेस मास्क ( Natural Face Mask ) : प्राकृतिक फेस मास्क लगाने से त्वचा की मृत कोशिकायें बाहर निकल जाती है और नयी कोशिकायें बनने लगती है. जिससे त्वचा में रंगत आती है और चेहरा खिला खिला लगने लगता है. प्राकृतिक फेस मास्क के लिए आप आलू, निम्बू, ओटस, अंडा, दूध और पपीते का इस्तेमाल कर सकते हो. 
  
इनके अलावा भी आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हो जो आपको तैलीय त्वचा से मुक्ति दिला सकते है.

-    आप थोड़ी सी रुई लें और उसपर थोडा साफ़ रुब्बिंग अल्कोहल ( Rubbing Alcohol ) डालें. आप इससे अपने चेहरे को अच्छी तरह से पौछें. इससे उपाय से जल्द ही आपकी त्वचा से तैलीय कण कम हो जाते है.
Home Remedies for Oil Free Skin
Home Remedies for Oil Free Skin
-    गर्म पानी से नहने के बाद आप अपने शरीर को ड्राईयर शीट ( Drier Sheet ) से साफ़ करें.

-    आप थोडा मीठा सोडा लें और उसका पानी के साथ लेप बना लें. इसे आप अपने चेहरे पर कुछ देर रहने दें और इसके सुख जाने के बाद आप इसे ठन्डे पानी से साफ कर लें. इससे आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाती है.

-    थोड़ी मुल्तानी मिटटी, चंदन और नीम में गुलाबजल मिलकर एक पेस्ट तैयार कर लें. आप इस लपे को अपने चेहरे पर कम से कम 20 मिनट तक जरुर लगायें इससे ही आपकी त्वचा से तैलीयता कम होती है.

-    आप एक संतरे से उसका रस निकल लें और उसमे अंडे के अंदर पाया जाने वाला पीला पदार्थ मिला लें. इस लेप को भी आप कुछ देर तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठन्डे पानी से साफ करें. इस ना सिर्फ आपकी त्वचा से तैलीयता खत्म होती है साथ ही ये आपके रोम छिद्रों को भी सही अवस्था में ले आता है. आप इस उपाय को हफ्ते में 1 बार जरुर अपनायें.
How to Get Oil Free Skin
How to Get Oil Free Skin
-    दिन में कम से कम 10 से 12 बार पानी जरुर पियें और अपने होठों को लिप बाम भी जरुर लगायें.
-    अगर आपके शरीर पर पसीना ज्यादा आता है तो आप पाउडर का इस्तेमाल करना ही बंद कर दें क्योकि पाउडर से तो पसीना और भी अधिक आने लगता है.

-    अगर आप मेकअप के शौक़ीन है तो आप आँखों पर तरल मस्कारा ही लगायें ताकि वो आँखों पर टिका रह सकें.

-    दिन में कम से कम दो बार अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ़ करें, इससे आपके चेहरे पर मुहांसे होने की समस्या खत्म होती है.


तैलीय त्वचा के कारण, इससे छुटकारे के अन्य उपाय या इसके लिए स्क्रब को जानने के लिए अआप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
चिकनी खाल से छुटकारा पाने के तरीके
चिकनी खाल से छुटकारा पाने के तरीके
Tailiya Tvcha se Mukti ke Ghrelu Upay, तैलीय त्वचा से मुक्ति के घरेलू उपाय, Home Remedies for Oil Free Skin, How to Get Oil Free Skin, चिकनी खाल से छुटकारा पाने के तरीके, Oil Less Face, Oily Skin Care Tips.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT