इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Shaving Machine se Daadhi Bnana Sikhen | शेविंग मशीन से दाढ़ी बनाना सीखें | Learn Shaving by Machine

दाढ़ी बनायें
हर लड़के के शरीर में समय के साथ कुछ बदलाव होते रहते है और उन्ही में से एक है दाढ़ी. दाढ़ी व्यक्ति के चेहरे के बालों को कहा जाता है. वैसे तो ज्यादातर लोग दाढ़ी और मूंछ रखना पसंद करते है क्योकि दाढ़ी व्यक्ति के व्यक्तित्व और पौरुष को बढाती है. किन्तु फिर भी कुछ जगह ऐसी हो ही जाती है जहाँ आपको दाढ़ी के बिना ही जाना पड़ता है जैसेकि ऑफिस या कॉलेज. ऐसी स्थित में दाढ़ी के इन बालों को हटाने के लिए हम हेयर ड्रेसर की दुकानों में जाते है किन्तु दाढ़ी बनाने का कम इतना मुश्किल नही है, जिसके लिए आप रोज दुकानों पर जाकर पैसे खर्च करों. खासकर शेविंग मशीनों के आ जाने के बाद तो शेविंग बनाना बहुत ही ज्यादा आसान हो गया है तो आज हम आपको घर पर शेविंग करने के सही तरीके के बारे में बता रहे है.
दाढ़ी को काटने के लिए आदमी मुख्यतः 2 तरीकों को अपनाता है –
-    शेविंग मशीन या ट्रिमर ( Trimmer )
-    रेजर ( Razor ) और कंची
CLICK HERE TO KNOW HOW TO SHAVE BY RAZOR AND BLADE ...
Shaving Machine se Daadhi Bnana Sikhen
Shaving Machine se Daadhi Bnana Sikhen
·         शेविंग मशीन या ट्रिमर :
ट्रिमर से दाढ़ी को काटना बहुत ही आसान होता है क्योकि इसमें चेहरे के कटने की संभावना लगभग ना के बराबर होती है. इसीलिए इसे पहली बार इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति को भी बेहतर नतीजा मिलता है. साथ ही इसका ये भी फायदा है कि इससे आप दाढ़ी की लम्बाई को अपने हिसाब से निर्धारित कर सकते हो.

स्टेप 1 : दाढ़ी को ट्रिम करने के लिए सबसे पहले आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी के साथ धों लें और उसे अच्छी तरह साफ़ कर लें. आप चाहे तो इसे कंघी भी कर लें ताकि आपको दाढ़ी बनाते वक़्त पता रहे कि आपको कहाँ कहाँ से कितनी दाढ़ी कटनी है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO GROW BEARD ...
शेविंग मशीन से दाढ़ी बनाना सीखें
शेविंग मशीन से दाढ़ी बनाना सीखें
स्टेप 2 : इसके बाद आप शेविंग मशीन को उठायें और उसे साफ़ कर लें और  इस बात को जांच लें कि उसमे कोई खराबी न हो और ना ही उसमे कोई बाल अटका हुआ हो. आप इसमें पहले मोटे बालों को काटने वाली पत्ती लगायें.

स्टेप 3 : आप मशीन के ढक्कन को हटायें और पहले गर्दन के बालों को काटें. इसके लिए आप मशीन को नीचे से ऊपर की तरफ लायें. गले के पास इसका थोडा सावधानी से इस्तेमाल करें.

स्टेप 4 : धीरे धीरे आप ऊपर की तरफ आयें और अपने गालों के बालों को साफ़ करें. आप यहाँ अपने कानों के साथ के बालों ( अर्थात कलम ) की लम्बाई को मोटाई का जरुर ध्यान रखें. इसके अनुसार ही आप अपने दुसरे गाल को भी ट्रिम करें.

स्टेप 5 : अगर आप अपने चेहरे पर कोई स्टाइल रखना चाहते हो तो आप उसको भी आकार दे सकते हो. इसी तरह आप अपनी मूंछों को भी ट्रिम कर लें.
Learn Shaving by Machine
Learn Shaving by Machine
स्टेप 6 : इसके बाद आप मशीन के ब्लेड को बदलें और मोटे की जगह पतले ब्लेड को इसमें डालें और दोबारा से इसी तरह दाढ़ी को ट्रिम करें.

स्टेप 7 : जब आपकी दाढ़ी ट्रिम हो जायें तो आप उसे अच्छी तरह साफ़ पानी से साफ़ कर लें और कोई क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करना चाहे तो वो भी लगा लें.
इस तरह आप शेविंग मशीन या ट्रिमर से दाढ़ी को आकार देकर काट सकते हो.


दाढ़ी बनाने के अन्य तरीकों या दाढ़ी के स्टाइल को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
दाढ़ी कैसे साफ़ करें
दाढ़ी कैसे साफ़ करें
Shaving Machine se Daadhi Bnana Sikhen, शेविंग मशीन से दाढ़ी बनाना सीखें, Learn Shaving by Machine, How to Shave Beard, How to Trim at Home, Shaving Tips, दाढ़ी कैसे साफ़ करें, दाढ़ी बनायें, शेविंग मशीन, Shaving Machine.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT