इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Japan Visa ke Liye Kaise Aavedan Karen | जापान वीसा के लिए कैसे आवेदन करें | How to Apply for Japan Visa

जापान वीसा ( Japan Visa )
जापान वीसा पाने से पहले इससे जुडी कुछ बातों की जानकारी का होना जरूरी है जो निम्नलिखित है

वीसा का चुनाव ( Select Visa Category ) :
किसी भी यात्रा पर जाने से पहले आप इस बात को देखें कि आप किस वजह से विदेश यात्रा कर रहे हो. उसी के अनुसार आप वीसा के वर्ग ( Category ) का चुनाव करें. उसी वर्ग के अनुसार आपको कुछ जरूरी कागजातों को इक्कठा करना है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO APPLY FOR UNITED STATE OF AMERICA VISA ...
Japan Visa ke Liye Kaise Aavedan Karen
Japan Visa ke Liye Kaise Aavedan Karen 
ऑनलाइन आवेदन करें ( Online Apply ) : 
आप जापान वीसा के लिए किसी ऐसी वेबसाइट का चुनाव करें जो वीसा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भवाति हो. साथ ही आप उसमे अपनी फोटो को भी अपलोड करें. फॉर्म में आपसे कुछ सामान्य जानकारी भरने के लिए कहा जाता है जैसेकि आपका नाम, ईमेल, जन्मतिथि, नागरिकता, लिंग, पता, आपका जापान जाने का कारण, रुकने की अवधि, आपका पासपोर्ट की जानकारी इत्यादि. जब आप इसे पूरी तरह भर लें तो आप फॉर्म को अपने आवेदन के साबुत के रूप में प्रिंट जरुर कर लें. प्रिंट किये आवेदन पत्र में जहाँ जहाँ हस्ताक्षर करने है आप वहां हस्ताक्षर करना ना भूलें.

आवेदन फाइल तैयार करें ( Application File ) :
आपने जिस वर्ग के लिए आवेदन किया है, उस वर्ग के अनुसार ही आपको कुछ जरूरी कागजातों को इक्कठा करने के लिए कहा जाता है आप उन्हें जमा करके एक फाइल तैयार कर लें. इस फाइल में सबसे ऊपर आप अपने आवेदन पत्र को लगायें. ये फाइल आप जापान दूतावास ( Japan Embassy ) ले जाकर दिखाएँ.

दूतावास और जांच ( Embassy and Submission of Documents ) :
दूतावास में आप टोकन नंबर लें और अपनी बारी का इंतजार करें. आपका नंबर आने के बाद आप आवेदन पत्र के साथ बनाई फाइल को जांच खिड़की पर ग्राहक सेवा अधिकारी को दिखायें. अगर आपके पास किसी कागज़ की कमी होती है तो ये अधिकारी आपको उसकी पूरी जानकारी देता है और आपको बताता है कि आप उस कमी को कैसे पूरा कर सकते हो. CLICK HERE TO KNOW HOW TO APPLY FOR SWITZERLAND VISA ...
जापान वीसा के लिए कैसे आवेदन करें
जापान वीसा के लिए कैसे आवेदन करें 
अगर आप दूतावास खुद ना आकर, अपने परिवार के किसी सदस्य को भेज रहें है तो उन्हें आपके आईडी प्रूफ के साथ अपने आइडी प्रूफ को भी लाना होता है. 

वीसा की रकम ( Visa Fee ) :
अगर आपके कागजात पूर्ण है तो आप अगले चरण में जाएँ और अपने आवेदन / वीसा की रकम को अदा करें. ये रकम आपको सर्विस टैक्स के साथ देनी होती है. आप इसकी रसीद लेना ना भूलें क्योकि ये आपको अपने पासपोर्ट को लेते वक़्त दिखानी होती है.

वीसा बनने का समय और जांच ( Process Time and Track Online ) :
आपके वीसा को बनाने के लिए कम से कम आपसे 3 कार्य दिनों का समय माँगा जाता है. अगर इस दौरान आप अपनी वीसा की प्रक्रिया की जांच करना चाहो तो आप दूतावास की वेबसाइट पर अपने वीसा की स्थिति की जांच कर सकते हो. आपकी जन्मतिथि और रसीद का बारकोड नंबर आपका पासवर्ड होता है. 3 दिन के बाद भी आपको आपके पासपोर्ट या वीसा की जानकारी नही मिलती तो आप दूतावास में फ़ोन करके समस्या के विषय में जान सकते हो. CLICK HERE TO KNOW HOW TO APPLY FOR SWEDEN VISA ...
Online Apply for Japanese Visa
Online Apply for Japanese Visa
वीसा प्राप्त करें ( Get Visa ) :
जैसे ही आपका वीसा बनकर तैयार हो जाता तो आपको फ़ोन पर मेसेज या ईमेल के जरिये सूचित कर दिया जाता है. किन्तु ध्यान रखें कि आप इस मेसेज या ईमेल को डिलीट न करें क्योकि पासपोर्ट को लेते वक़्त आपको इसे दिखाना होता है. आप दूतावास में खुद जाकर अपने पासपोर्ट को प्राप्त कर सके हो. किन्तु अगर आप किसी और व्यक्ति को आपके पासपोर्ट को लाने के लिए भेजते हो तो उसको एक पत्र दिखाना होगा जिसपर आपके हस्ताक्षर होने चाहियें और उसपर लिखा होना चाहियें कि आपने उसे अपने स्थान पर पासपोर्ट लेने भेजा है. इसके अलावा उसे अपने ओरिजिनल पहचान पत्र को भी दिखाना पड़ेगा, तभी उसे आपका पासपोर्ट दिया जाता है.

अगर आप अपने घर पर ही वीसा को ख़त के जरिये पाना चाहते हो तो आप वीसा की रकम जमा करते वक़्त एक फॉर्म को भरे और कुछ अतिरिक राशि को अदा करके ऐसा कर सकते हो. इस तरह आपके वीसा पासपोर्ट के बनते ही उसे कूरियर के जरिये आपके घर भेज दिया जाता है. 

इस तरह से आप जापान की यात्रा के लिए वीसा पासपोर्ट के लिए आवेदन आकर सकते हो और उसे प्राप्त कर सकते हो.
How to Apply for Japan Visa
How to Apply for Japan Visa
ध्यान दें ( Notice ) :
अगर आप सामुहिक रूप से जापान जा रहे है तो समूह के प्रतिनिधि को सभी की फाइल को जमा कराना होता है. सामूहिक वीसा के लिए सप्ताह के हर दिन कार्य किया जाता है इसलिए आप सभी काम को ध्यान से करें ताकि आपको किसी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े.

आपके पासपोर्ट पर लिखी हुई जानकारी मशीन से छपी होनी चाहियें. हाथ से लिखी जानकारी वाले पासपोर्ट को तुरंत नाकारा जा सकता है. साथ ही आपके पास वो पासपोर्ट होना चाहियें जिसकी वैधता 20 वर्ष हो.

भारत में जापानी दूतावास ( Japanese Embassy in India ) :
1.       दिल्ली ( Delhi )
2.       हरियाणा ( Hariyana )
3.       हिमाचल प्रदेश ( Himachal Pradesh )
4.       जम्मू और कश्मीर ( Jammu and Kashmir )
5.       अमृतसर ( Amritsar )
6.       आगरा ( Aagra )
7.       देहरादून ( Dehradun )
8.       लुधियाना ( Ludhiyana )
9.       जयपुर ( Jaipur )
10.   गुवाहाटी ( Guvahati )


जापान वीसा के लिए आवेदन और इसे प्राप्त करने संबंधी किसी भी सहायता को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
जापानी दूतावास
जापानी दूतावास
Japan Visa ke Liye Kaise Aavedan Karen, जापान वीसा के लिए कैसे आवेदन करें, How to Apply for Japan Visa, Process Information and Requirement for Japan Visa, Japan Visa, Online Apply for Japanese Visa, Japanese Embassy, जापानी दूतावास.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. Sir Japan ke visitor visa ke liye kon Kon se documents ki jarurat hai

    ReplyDelete
  2. Sir japan ke work visa ke liye konse document ki jrurt hai konsi web site h jise apply kr skte h

    ReplyDelete

ALL TIME HOT