इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sweden Visa ke Liye Aavedan Kaise Karen | स्वीडेन वीसा के लिए आवेदन कैसे करें | How to Apply for Sweden Visa

स्वीडन वीसा ( Sweden Visa )
किसी में देश में यात्रा के लिए आपको वीसा की जरूरत होती है अगर आप स्वीडन जाना चाहते है और वहां के वीसा के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिया क़दमों का अनुसरण करें.

वीसा का प्रकार ( Type of Visa ) :
-    व्यापार ( Business ) : अगर आप किसी व्यापार से संबंधी कार्य के लिए स्वीडन जाना चाहते हो या किसी कंपनी से मिलने के लिए जा रहे हो तो आपको Business Visa की जरूरत होगी. आपका ये वीसा अत्यधिक 90 दिनों के लिए ही मान्य होता है. साथ ही आप हर 6 महीने में इस तरह स्वीडन में यात्रा कर सकते हो. CLICK HERE TO KNOW HOW TO APPLY FOR UNITED STATE OF AMERICA VISA ...
Sweden Visa ke Liye Aavedan Kaise Karen
Sweden Visa ke Liye Aavedan Kaise Karen
-    संबंधी या मित्र ( Friends and Relatives ) : अगर स्वीडन में आपका कोई संबंधी या मित्र रहता है और आप उससे मिलने जा रहे हो तो आप Friend and Relatives वीसा को बनवायें.

-    यात्रा ( Travel ) : Travel वीसा यात्रा और स्वीडन में घुमने फिरने के लिए बनाया जाता है. 

-    सम्मलेन ( Conference ) : अगर कोई आवेदक स्वीडन किसी सम्मलेन, सेमिनार या कार्यशाला में सम्मिलित होने जा रहा है तो उसके लिए आवेदक को Conference वीसा के लिए आवेदन करना होता है.

भारत में स्वीडन एम्बेसी केंद्र ( Sweden Embassy Centre in India ) :
1.       नई दिल्ली
2.       चेन्नई
3.       पुणे
4.       हैदराबाद
5.       मुंबई
6.       बंगलौर
7.       कोलकाता
8.       अहमदाबाद
CLICK HERE TO KNOW HOW TO APPLY FOR SWITZERLAND VISA ...
स्वीडेन वीसा के लिए आवेदन कैसे करें
स्वीडेन वीसा के लिए आवेदन कैसे करें
आवेदन करें ( Apply ) :
स्टेप 1 : स्वीडन के लिया वीसा बनवाने के लिए आवेदन को ऊपर लिखित किसी भी एम्बेसी में जाना होगा और वहाँ अपने पासपोर्ट और कुछ फोटो दिखने होंगे. ध्यान रहें कि आप इनकी फोटोकॉपी भी अपने साथ जरुर लेकर जाएँ.

स्टेप 2 : इसके बाद आपको वीसा के लिए एक फॉर्म को भरना होता है. उसमे आप अपने नाम, पते, वीसा के प्रकार और स्वीडन जाने के कारण के बारे में भरें. ध्यान रहें कि जितने आवेदक आवेदन कर रहे है उनको सभी को एम्बेसी जाना होगा और सबको ये फॉर्म भरना होता है.

इसके अलावा अगर आप चाहते है कि आपका पासपोर्ट और वीसा आपके घर ही आ जायें तो आपको 300 रुपये अधिक आवेदन के समय ही देने होते है और एक कूरियर फॉर्म भी भरना होता है, जिसमे आप उस पते को भरे जहाँ आप इन्हें पाना चाहते हो.

स्टेप 3 : इसके बाद आपको वीसा की रकम अदा करनी होती है जिसके लिए आपको सर्विस टैक्स को जोड़कर रसीद दी जाती है. 
How to Apply for Sweden Visa
How to Apply for Sweden Visa
स्टेप 4 : इन्हें जमा कराकर आप वहां से अपने वीसा की रसीद को ले आयें. अगले 10 से 12 दिनों के अंदर आपका पासपोर्ट बनकर तैयार हो जाता है. अगर आपने घर पर ही वीसा को मंगाया है तो इसके लिए आपको 2 दिन अधिक इंतजार करना होता है.

स्टेप 5 : किन्तु अगर आपने कूरियर फॉर्म नही भरा है तो आप खुद एम्बेसी जाएँ. अपने पासपोर्ट को पाने के लिए आप किसी अन्य व्यक्ति को नही भेज सकते. इसलिए या तो आप खुद जाएँ या फिर आपके परिवार के किसी सदस्य को भेजें.

अगर आप कांफ्रेंस या व्यापार के लिए जा रहे है और आपका एक समूह है तो आपके समूह का मुख्य व्यक्ति अपने ID Card और Original ICR को दिखाकर पासपोर्ट को पा सकता है.

चिकित्सा बिमा ( Medical Insurance ) :
जितने भी आवेदक स्वीडन वीसा के लिए आवेदन दे रहे है उन सभी का चिकित्सा बिमा होना जरूरी है. इसके लिए भी आपको एम्बेसी में एक फॉर्म भरना होता है. बिमा के अनुसार आपको किसी बीमारी, एक्सीडेंट या चिकित्सा से जुडी किसी अन्य सहायता के लिए 30,000 यूरो तक की मदद दी जा सकती है. बिमा की अवधि को निर्धारित रूप से आपको बताया जाता है जोकि आपके स्वीडन जाने से वहां से आने तक के लिए मान्य होता है.
भारत में स्वीडेन दूतावास
भारत में स्वीडेन दूतावास
ध्यान दें ( Note ) :
आपका पासपोर्ट पर जानकारी मशीन के द्वारा छपी होनी चाहियें. हाथ से लिखी जानकारी वाले पासपोर्ट को स्वीडन एम्बेसी मान्य नहीं करती.

आपके पासपोर्ट में सभी जानकारी साफ़ तरह से लिखी हो, किसी भी तरह के मिसप्रिंट वाले पासपोर्ट को भी मान्य नही किया जाएगा.

पासपोर्ट आवेदन की तिथि से अधिकतर 10 साल पूर्व तक बना होना चाहियें और पासपोर्ट बुक के कम से कम दो पेज खली होने चाहियें.

आपके पासपोर्ट की मान्यता की अवधि स्वीडन में रुकने की अंतिम तिथि से कम से कम 3 महीने अधिक होनी चाहियें. 

स्वीडन के वीसा के लिए आपसे कैश पैसे लिए जाते है साथ ही आपसे 808 रूपये सर्विस टैक्स के रूप में भी लिए जाते है तो आप अपने साथ पैसे ले जाने ना भूलें.


स्वीडिश या स्वीडन वीसा के आवेदन और इसे पाने संबंधी किसी भी सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Apply for Swedish Visa
Apply for Swedish Visa
Sweden Visa ke Liye Aavedan Kaise Karen, स्वीडेन वीसा के लिए आवेदन कैसे करें, How to Apply for Sweden Visa, Apply for Swedish Visa, Swedish Visa, Process for Appling Sweden Visa, Relatives Conference Business Travel Swedish Visa, भारत में स्वीडेन दूतावास.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT