इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Happy Valentine Day or Iski Kahahi | वैलेंटाइन डे और इसकी कहानी | Happy Valentine Day and Its Story

वैलेंटाइन डे ( Valentine Day )
वैलेंटाइन डे, ये वो दिन है जिसका सबकों इंतजार रहता है. 14 फरवरी को हम सब वैलेंटाइन डे के रूप में मनातें है. इस दिन को विशेष महत्व दिया गया है. यह दों प्यार करनें वालों का दिन होता है और जो प्यार करतें है वह ऊँच – नीच, रीती – रिवाज, घर – बिरादरी और लोक – लाज की फिक्र नहीं करतें. वैलेंटाइन हमारें रिश्तों में नजदीकियां लाता है. जो लोग प्यार पर भरोसा करतें है वो इस दिन का बेसब्री से इंतजार करतें है और जिन्हें प्यार नहीं हुआ वो भी इस दिन के बारें में जाननें के लिए उत्सुक रहतें है. वैलेंटाइन डे वीक में हर दिन का अलग – अलग महत्व होता है लेकिन वैलेंटाइन डे का कुछ ज्यादा ही खास महत्व होता है. वैलेंटाइन डे पर आप अपनें साथी के लिए कुछ खास भी कर सकतें है उनके लिए गिफ्ट या कुछ और भी प्लान कर सकतें है. लेकिन क्या आप जानतें है की वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है, वैलेंटाइन डे की कहानी क्या है. आइयें जानें की वैलेंटाइन की कहानी क्या है. CLICK HERE TO KNOW ABOUT VALENTINE WEEK DAYS ...
Happy Valentine Day or Iski Kahahi
Happy Valentine Day or Iski Kahahi 
वैलेंटाइन डे की सच्ची कहानी ( Real Story Behind Valentine’s Day )
वैलेंटाइन डे की कहानी की शुरुआत रोम साम्राज्य में तीसरी शताब्दी से शुरू होती है जहाँ का शासक था कलाउडीयस 2. कलाउडीयस बहुत ही क्रूर और निर्दयी राजा था, साथ ही उसमें सत्ता और अपने साम्राज्य के विस्तार की बहुत भूख थी. जिसके लिए वो किसी भी हद तक जा सकता था. इसीलिए उसने उस वक़्त अनेक लड़ाईयां लड़ी और अनेक युद्ध जीते. किन्तु युद्ध में उसकी सेना के भी अधिक जवान शहीद होते चले गये. उसने नयी फ़ौज को तैयार करने के लिए देशवासियों को सामने आने का आदेश दिया. किन्तु कोई भी उसकी सेना में भर्ती होने नहीं आया. CLICK HERE TO KNOW ABOUT HUG DAY ...
वैलेंटाइन डे और इसकी कहानी
वैलेंटाइन डे और इसकी कहानी 
राजा का नया कानून ( New Law by king )
राजा ने इसका कारण जानने की कोशिश की तो उसने पाया कि कोई भी व्यक्ति अपनी पत्नी और बच्चों को छोड़कर युद्ध में मरने के लिए नही आना चाहता. इससे नाराज होकर कलाउडीयस ने ये नियम बना दिया कि अब रोम में की भी शादी नही करेगा. इससे जनता और रोम में समाज में अचानक से उथल पुथल मच गई और सभी परेशान हो गये क्योकि कोई भी शादी नही कर पा रहा था. राजा का आतंक और डर इतना था कि कोई इतनी हिम्मत नही कर पा रहा था कि वो राजा के सामने इसका विरोध कर सके या अपनी समस्या को जाकर बता सके. CLICK HERE TO KNOW ABOUT TEDDY DAY ... 
Happy Valentine Day and Its Story
Happy Valentine Day and Its Story
संत वैलेंटाइन ( Saint Valentine )
इस स्थित में एक साधारण सा पादरी सामने आया और प्यार के लिए खड़ा हुआ, उस पादरी का नाम था संत वैलेंटाइन. उन्होंने राजा के नए कानून को जानते हुए भी दो प्यार करने वालों की छुप छुपकर शादी करनी शुरू कर दी. जैसे ही राजा कलाउडीयस को इस बारे में पता चला उसने वैलेंटाइन को कैद करने के लिए अपने कुछ सिपाहियों को भेजा और उसे जेल में डाल दिया.
Happy Valentine Day
Happy Valentine Day 
अगले दिन उससे राजा के निर्णय या कानून की तौहीन करने की वजह पूछी तो उसने कहा कि प्यार वो खुबसूरत अहसास है जिसे किसी से नही छीनना चाहियें. उसने बताया कि स्त्री को ईश्वर ने इसीलिए बनाया है ताकि वो उसका सहारा और साहस बन सके. इन्ही के प्रेम की वजह से और उनसे दोबारा मिलने की चाह में ये युद्ध में अद्वितीय प्रदर्शन कर पाते है. साथ ही उन्होंने बताया कि बिना स्त्री के पुरुष अधुरा ही रहता है.

मृत्यु दंड ( Death Punishment )
राजा को वैलेंटाइन की बात समझ में तो जरुर आ गई किन्तु उसने अपने घमंड और अपने आदेश का पालन ना करने की वजह से वैलेंटाइन को फ़ासी की सजा मृत्यु दंड के रूप में सुना दी. उसे जेल में डाल दिया गया. जेल में वो अपनी मृत्यु की तारीख का इंतजार कर ही रहा था कि उसे वहां एक अंधी लड़की से प्यार हो गया. ये अंधी लड़की वहाँ के जेल अधिकारी की बेटी थी.
वैलेंटाइन डे
वैलेंटाइन डे
संत वैलेंटाइन्स का अंधी लड़की से प्रेम ( Saint Valentine’s Love with Blind Girl )
जिस दिन वैलेंटाइन की फांसी का समय आया तो उसने अपने आखरी शब्दों को लिखने की गुजारिश की, जिसे राजा ने मान्य कर दिया. वैलेंटाइन ने उस वक़्त लिखने के लिए स्याही के रूप में एक फुल के रस का इस्तेमाल किया. उसके बाद उसे फांसी पर लटका दिया गया. बाद में जब लड़की ने वैलेंटाइन के  आखरी शब्दों के रूप में लिखी कविता को सुना तो एक चमत्कार हुआ और उस अंधी लड़की को दिखाई देने लगा. वैलेंटाइन और उस अंधी लड़की के बीच के इस छोटी अवधि के प्रेम की चर्चा सब जगह हुई. इस तरह लोगो को प्यार की असली ताकत का पता चला.
Valentine Day Love SMS Message Wallpaper Images Quotes Celebration
Valentine Day Love SMS Message Wallpaper Images Quotes Celebration
वैलेंटाइन ने अपना सारा जीवन लोगो के बीच प्रेम बढ़ाने और प्रेम करने वाले लोगो को मिलाने में बिता दिया. उनका मानना था कि व्यक्ति के शरीर को मारा जा सकता है किन्तु उसकी आत्मा अमर है इसलिए आत्मा से किये सच्चे प्रेम को कभी मारा नही जा सकता. उनके इसी कार्य के लिए चर्च के सभी पादरियों ने उनके सम्मान के लिए एक शाही भोज रखा. उनके सम्मान में विशेष दिन को रखने के लिए उन्होंने 14 फ़रवरी को चुना क्योंकि रोम में माना जाता है कि ये दिन पक्षियों के प्यार की शुरुआत का दिन है. आज भी रोम में संत वैलेंटाइन का नाम उसी सम्मान के साथ लिया जाता है और इस दिन को उनके प्यार के लिए योगदान और समर्पण के लिए मनाया जाता है.
Valentine Day True Story
Valentine Day True Story
भारत में वैलेंटाइन डे ( Valentine in India )
भारत में भी अब वैलेंटाइन डे धूम – धाम से मनाया जानें लगा है. लड़के – लड़कियां इस दिन एक दुसरें को वैलेंटाइन डे का कार्ड देतें है. प्यार एक ऐसा अहसास है जिससें कोई परिचित नहीं है. प्यार के अहसास को महसूस करने के लिए प्यार का अधूरापन भी जरूरी है. अगर खुदा ने यह पूरा कर दिया होता तो इंसान को किसी चीज की जरूरत नहीं होती. कभी आपनें सोचा है कि क्यों किसी को खो देनें का दर्द किसी को पा लेने की खुसी से भी ज्यादा असर करता है. जब हम किसी से प्यार करतें है और जब हम अपनी मंजिल तक नहीं पहुँच पाते तो इसका दर्द हमेशा हमारें अंदर जिंदा रहता है. दिलों को दिलों से जोड़ने वाला ये अहसास दिलों में नमी भी भर देता है. यह अहसास मिठे दर्द से शुरू होता है. इश्क ऐसा जज्बा है जिसमें डूबकर ही इसे समझा जा सकता है. भगवान ने हमें एक खूबसूरत सा दिल दिया है जिसका काम सिर्फ प्यार करना है. दिल प्यार करना जानता है, प्यार करता है, और प्यार चाहता है. इसलिए आप भी इस बार वैलेंटाइन डे पर अपने साथी को अपने प्यार का अहसास दिलाकर उनके साथ अपने जीवन की नयी शुरुआत करें.


वैलेंटाइन डे या वैलेंटाइन सप्ताह के किसी भी दिन के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
St. Valentine
St. Valentine
Happy Valentine Day or Iski Kahahi, वैलेंटाइन डे और इसकी कहानी, Happy Valentine Day and Its Story, Valentine Day, वैलेंटाइन डे, 14th February, Valentine Day True Story, Valentine Day Love SMS Message Wallpaper Images Quotes Celebration, Valentine’s Day, St. Valentine.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT