इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

IOS mein Airdrop Kaise Istemal Karen | IOS में एयरड्राप कैसे इस्तेमाल करें | How to Use Airdrop in IOS

एयरड्राप ( Airdrop )
एयरड्राप एक प्रक्रिया है जिसकी मदद से व्यक्ति एक यंत्र से दुसरे यंत्र तक बिना तार के फाइल, फोटो, विडियो, लोकेशन, वेबसाइट या कोई अन्य एप्लीकेशन भेज या पा सकता है. इसकी शुरुआत मैक ( Mac ) में हुई थी किन्तु अब इसे IOS में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसलिए अगर आप एप्पल ( iPhone ) का मोबाइल इस्तेमाल कर रहे है तो फाइल भेजने या पाने के लिए ये आपके पास सबसे अच्छा साधन होता है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO JAILBREAK IN IOS ....
Airdrop se File Bhejen
Airdrop se File Bhejen
एयरड्राप कार्य कैसे करता है ( How Does Airdrop Works )
एयरड्राप का कार्य करने का सिद्धांत ब्लूटूथ पर आधारित होता है साथ ही ये दो यंत्रों के बीच Wi – Fi नेटवर्क को बनाता है और फाइल भेजता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए दोनों यंत्रों में फ़ायरवॉल ( Firewall ) का होना भी जरूरी है जिसकी मदद से फाइल का सुरक्षित रूप से स्थानांतरण किया जाता है.

जब आप एयरड्राप को ऑन करते हो तो ये अपने आप अपने आसपास के यंत्र को खोज लेता है जिसके बाद खोजे गये यन्त्र को Wifi की रेंज में आना होता है ताकि उसके साथ फाइल को बांटा जा सके. इसके माध्यम से फाइल को भेजना बहुत आसान तो होता ही है साथ ही ये तेज गति से बड़ी से बड़ी फाइल को शेयर कर देता है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO FIND IP ADDRESS IN IOS AND SMARTPHONE ... 
IOS में एयरड्राप कैसे इस्तेमाल करें
IOS में एयरड्राप कैसे इस्तेमाल करें
एयरड्राप के क्या चाहियें ( What you Need for Airdrop ) :
-    दोनों व्यक्तियों के पास ऐसा यंत्र जो एयरड्राप को सपोर्ट करता हो. जैसेकि IOS या Mac डिवाइस

-    Wifi और ब्लूटूथ

-    फ़ायरवॉल ( Firewall )

-    iCloud में Sing in ( अगर आप कांटेक्ट बांटना चाहते हो )

एयरड्राप से फाइल भेजें ( Send File via Airdrop ) :
स्टेप 1 : एयरड्राप का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले इसको ऑन ( On ) करना होगा ताकि आपके फ़ोन को खोजा जा सकें. इसके लिए आप पाने iPhone के होम बटन ( Control Center ) से ऊपर की तरफ स्वाइप ( Swipe ) करें.
How to Use Airdrop in IOS
How to Use Airdrop in IOS
स्टेप 2 : यहाँ आप ब्लूटूथ और Wifi दोनों को ऑन कर दें. इसके बाद आप एयरड्राप ( Airdrop ) के आप्शन पर क्लिक करें. आपको फ़ोन को खोजे जाने के 3 चुनाव दिए जानते है.

-    ऑफ ( Off ) : आप एयरड्राप को ऑन करते हो तो स्क्रीन पर ऑफ़ दिखाया जाता है, जिसका मतलब ये है कि एयरड्राप ऑन हो चूका है.

-    सिर्फ फ़ोन के कांटेक्ट ( Contact Only ) : अगर आप इसपर क्लिक करते है तो आपका फ़ोन सिर्फ आपके कांटेक्ट में संचित लोगो को ही दिखाई देता है और आप सिर्फ उन्ही के साथ फाइल को भेजने या पाने में समर्थ रहते हो.

-    सभी ( Everyone ) : इसपर क्लिक करने पर आपके फ़ोन को Wifi रेंज के अंदर वाला कोई भी व्यक्ति आसानी से खोज सकता है.
एयरड्राप कार्य कैसे करता है
एयरड्राप कार्य कैसे करता है
स्टेप 3 : एयरड्राप को ऑन करने के बाद आप उस फाइल, फोटो या विडियो पर जाएँ जिसे आप शेयर करना चाहते हो. आप उसपर क्लिक करें और “ Share ” के आप्शन पर क्लिक करें.

स्टेप 4 : इसके बाद आपको वे लोग दिखाएँ जाते है जो एयरड्राप के जरिये आपसे जुड़े हुए है जिनके ऊपर लिखा होता है कि “ Tap to share with AirDrop . आप इनमे से उस व्यक्ति के नाम या फोटो पर टच करने जिसे आप फाइल भेजना चाहते हो.

एयरड्राप
एयरड्राप
स्टेप 5 : इसके बाद दुसरे व्यक्ति के पास एक मेसेज आता है और उससे पूछा जाता है कि “ आपने उनके पास जो फाइल भेजी है तो क्या वो से पाना चाहता है “. उसके पास दो चुनाव होता है “ Accept ” इसपर क्लिक करने से वो फाइल फ़ोन को फाइल पाने की अनुमति दे देता है और फाइल आपके फ़ोन से सेंड होकर उसकर उसके फोन में भी आ जाती है. दूसरा आप्शन होता है “ Reject ” इसका मतलब है अस्वीकार, इसपर क्लिक करने पर फाइल उस व्यक्ति तक नही पहुँच पाती और आपके फ़ोन में भी “ File not Sent ” दिखाकर कार्य बंद कर दिया जाता है.


एयरड्राप ( Airdrop ) के इस्तेमाल के सही तरीके या फाइल शेयर करें किसी अन्य तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 

IOS me Airdrop Kaise Istemal Karen
IOS me Airdrop Kaise Istemal Karen 
IOS mein Airdrop Kaise Istemal Karen, IOS  में एयरड्राप कैसे इस्तेमाल करें, How to Use Airdrop in IOS, Share Content With Airdrop, How AirDrop Works, Need to Use Airdrop, एयरड्राप कार्य कैसे करता है, Airdrop se File Bhejen, Airdrop, एयरड्राप.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT