इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Seene ki Jalan Dur Karne ke Ghrelu Deshi Upchar | सीने की जलन दूर करने के घरेलू देशी उपचार | Home Remedies to Cure Acidity

एसिडिटी से मुक्ति के घरेलू उपाय ( Home Remedies for Acidity ) : 
§  एसिडिटी का मुख्य कारण शरीर में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का बनना होता है तो इससे बचने के लिए आप समय पर खाना खायें और उसे पचाने के लिए थोड़ी देर टहलें.

§  आप प्रतिदिन सुबह उठकर और रात को सोने से पहले पानी को गुनगुना गर्म करके उसे पियें. इससे आपको एसिडिटी की संभावना कम होती है. CLICK HERE TO KNOW CAUSES AND SYMPTOMS OF ACIDITY ...
Seene ki Jalan Dur Karne ke Ghrelu Deshi Upchar
Seene ki Jalan Dur Karne ke Ghrelu Deshi Upchar
§  कुछ लोगो को कॉफ़ी और चाय पीने की अधिक आदत होती है किन्तु ये उनके पेट और पाचन तंत्र के लिए हानिकारक होती है इसलिए आप इन गर्म पेय को पीना भी बंद कर दें. इसके स्थान पर आप ठंडी लस्सी, निम्बू पानी और हर्बल चाय इत्यादि का सेवन शुरू करें.

§  खाना खाते वक़्त आप सलाद के रूप में केले, ककड़ी, खीरा और तरबूज को साथ में जरुर लें, इससे आपके शरीर में पानी की मात्रा सही रहती है. CLICK HERE TO KNOW AAYURVEDIC REMEDIES FOR ACIDITY ...
सीने की जलन दूर करने के घरेलू देशी उपचार
सीने की जलन दूर करने के घरेलू देशी उपचार
§  आपको कब्ज और एसिडिटी की समस्या से बचने के लिए प्रतिदिन नारियल पानी और दूध भी  जरुर पीना चाहियें.

§  एसिडिटी होने की एक वजह खली पेट भी होता है इसलिए आप समय समय पर कुछ न कुछ खाते रहें इससे आपका पेट खली नहीं रहता.

§  अगर आप कोई ऐसा भोजन कर रहें है जिसमे ज्यादा मसाला है या वो जंक फ़ूड है तो आप उसके साथ थोडा सिरका, चटनी या अचार जरुर लें.
Home Remedies to Cure Acidity
Home Remedies to Cure Acidity
§  आप एक कटोरे में एक गिलास पानी को डालकर गर्म करें फिर आप उसमे थोड़ी सौंफ डाल दें और उसे रात भर रख दें. सुबह उठने के बाद आप आपनी को छानकर उसमे थोडा शहद डालकर पियें. इसे एसिडिटी के लिए सबसे उत्तम उपचार माना जाता है.

§  एसिडिटी को दूर करने के लिए पुदीने का भी इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए आप पुदीने का रस पियें या पुदीने के तेल को अपने पेट पर लगाकर मसाज करें. ये एसिडिटी या अम्लता दूर करने का कुदरती उपाय है.

§  एसिडिटी से बचने के लिए आप आप एक चूर्ण का निर्माण करें. जिसके लिए आप 5 ग्राम लौंग 3 ग्राम इलायची को मिलाकर पीस लें. आप खाना खाने के बाद इस पाउडर को अपने मुंह में डालें, इससे ना सिर्फ अम्लीयता से मुक्ति मिलती है साथ ही आपके मुंह से भी बदबू दूर होती है.
अम्लीयता का घरेलू इलाज
अम्लीयता का घरेलू इलाज
§  अगर आप शराब या कोई अन्य नशा करते है तो आप जल्द से जल्द नशा छोड़ दें.

§  एसिडिटी की समस्या से काफी हद तक निजात पाने के लिए आप एक गिलास पानी को गुनगुना गर्म कर लें और उसमे एक चुटकी काली मिर्च और आधा निम्बू निचोड़ लें. आप इस पानी को सुबह उठकर खाली पेट पियें. इस उपाय को नियमित रूप से करें आपको जरुर लाभ मिलेगा.

§  आप एक आधा गिलास छाछ लें और उसमे 15 मिली लीटर हरे धनियें का रस मिला लें. इसके नियमित सेवन करने से आपको कब्ज, बदहजमी, सीने में दर्द और अम्लीयता से मुक्ति मिलती है.
Amliyata ki Saral Ghrelu Chikitsa
Amliyata ki Saral Ghrelu Chikitsa
§  आप प्रतिदिन कुछ तुलसी के पत्तों को तोड़कर खायें या उससे हर्बल चाय और दूध में डालकर सेवन करें इससे आपको अम्लीयता के साथ साथ मतली से भी मुक्ति मिलेगी.

§  एसिडिटी को दूर करने के लिए शाह जीरा का भी अनेक तरह से इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए आप 1 से 1½ लीटर पानी में 2 चम्मच शाह जीरा डालें और उसे कम से कम 15 से 20 तक अच्छी तरह उबाल लें. थोडा ठंडा होने के बाद आप इसका सेवन करें. इस उपय को आप दिन में कम से कम 2 से 3 बार अपनायें. जल्द ही आपको अम्लता से छुटकारा मिल जाता है.


अम्लीयता या एसिडिटी के अन्य घरेलू या औषधीय उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Home Deshi Treatment for Acidity
Home Deshi Treatment for Acidity
Seene ki Jalan Dur Karne ke Ghrelu Deshi Upchar, सीने की जलन दूर करने के घरेलू देशी उपचार, Home Remedies to Cure Acidity, Amliyata ki Saral Ghrelu Chikitsa, अम्लीयता का घरेलू इलाज, Home Deshi Treatment for Acidity.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT