इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Baalon mein Anda Kaise Lagayen | बालों में अंडा कैसे लगायें | How to Apply Egg on Hair

बालों के लिए अंडे का महत्व ( Importance of Egg for Hair )
अंडे को बालों का संपूर्ण डॉक्टर कहा जाता है आपके बालों में चाहे किसी भी तरह की दिक्कत हो अंडा उसका जड़ से इलाज करता है और आपको लाभ पहुंचता है. अंडे को बालों के लिए इतना खास बनाने के पीछे इसमें पायें जाने वाले पौषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन और फैटी एसिड है. जब भी प्रोटीन का नाम आता है हर व्यक्ति के मन में सिर्फ दूध या दूध के उत्पाद सामने आ जाते है किन्तु आपको बता दें कि अंडो में दूध से भी अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और इसलिए अंडे बालों को स्वस्थ रखने के लिए सर्वश्रेष्ठ माने जाते है. CLICK HERE TO KNOW HOME REMEDIES FOR SILKY BEAUTIFUL SHINY HAIR ...
Baalon mein Anda Kaise Lagayen
Baalon mein Anda Kaise Lagayen
अंडे का हर पौषक तत्व किसी ना किसी रूप से बालों के लिए लाभकारी होता है जैसेकि
·         फैटी एसिड (  Fatty Acid ) – बालों की कमियों को दूर कर उसका पोषण करता है

·         प्रोटीन ( Protein ) – बालों को लम्बा, चमकदार, रेशमी, सुन्दर बनता है, साथ ही रुसी दूर करता है और टूटने से बचाता है.

·         जैन्थोफिल या एंटीओक्सिडेंट ( Xanthophylls / Antioxidant ) – बालों को रंग देता है और बालों को ऑक्सीजन प्रदान करता है.

·         कैल्शियम ( Calcium ) - बालों को टूटने मुरझाने से बचाता है और इन्हें घना बनता है. CLICK HERE TO KNOW AAYURVEDIC REMEDIES FOR HEALTHY AND LONG HAIR ...
बालों में अंडा कैसे लगायें
बालों में अंडा कैसे लगायें
·         कोलेस्ट्रॉल ( Cholesterol ) ये बालों के लिए जरूरी पदार्थों को सोखता है.  

अंडे को बालों के लिए इस्तेमाल करने के घरेलू तरीके :
§  बालों की मजबूती ( Egg For Long and Strong Hair ) :
1.       अंडे के अंदर का पीला हिस्सा एक कटोरी में निकालें और उसमे थोडा सा जैतून का तेल मिला लें. आप इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें और इसे अपने अपने बालों में लगा लें. कुछ देर बाद आप अपने बालों को कंघी करें. इस उपयोग से आपके बाल टूटने से बचते है और इन्हें मजबूती मिलती है. CLICK HERE TO KNOW THE USE OF CURD FOR THICK LONG SHINY HAIR ...
How to Apply Egg on Hair
How to Apply Egg on Hair
2.       आप अंडे के सफ़ेद हिस्से को लेकर उसका भी अच्छी तरह पिस लें और उसमे 1 चम्मच आंवलें का तेल मिला लें. इनके मिश्रण का आप अच्छा सा लेप बना लें और उसे अपने बालों पर लगायें. आप इस लेप को कम से कम 15 मिनट तक अपने बालों में लगा रहने दें और इसके बाद आप इस ठन्डे पानी से थोडा शैम्पू लगाकर साफ कर लें. इससे भी आपके बाल झड़ने कम होते है.

§  बालों को मुलायम बनाने के लिए ( Egg For Silky Hair ) :
1.       आप थोडा पानी और सिरका एक छोटे से कटोरे में मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें, इसके बाद आप दो अंडें लें और उन्हें भी इसी मिश्रण में डाल दें. तैयार पेस्ट से आप अपने बालों को अच्छी तरह से साफ़ करें. इसके नियमित प्रयोग से आपके बाल रेशमी और मुलायम होते है.
बालों में अंडे का प्रयोग
बालों में अंडे का प्रयोग
2.       अन्य प्रयोग में आप एक कटोरी दही लें और उसमे एक अंडे के सफ़ेद हिस्से को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इस लेप को आप अपने बालों में लगायें और कम से कम 20 मिनट तक रखें. बाद में आप इसे ठन्डे पाने से साफ़ कर लें इससे ना सिर्फ आपके बाल रेशमी होंगे बल्कि आपके बालों से बदबू भी दूर हो जायेगी.

§  बालों के प्राकृतिक हेयर कंडीशनर के रूप में ( Egg As a Natural Hair Conditioner ) :
1.       अंडे को प्राकृतिक हेयर कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए आप अंडे के सफ़ेद या बाहरी हिस्से को एक निकाल लें और उसमे थोडा खीरे का रस मिला लें और इसे अपने बालों में इस्तेमाल करें. कुछ दिनों में आपके बाल चमकदार और घने हो जाते है.
अंडे का हेयर कंडीशनर व शैम्पू
अंडे का हेयर कंडीशनर व शैम्पू
2.       इसके अलावा आप इसके अंदर के पीले हिस्से में ही 1 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर इसका लेप तैयार कर लें और इसे अपने बालों में एक हेयर कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें.

3.       आप एक कटोरे में अंडे का सफ़ेद हिस्सा लें और उसमे थोडा जैतून का तेल मिला लें. जब ये अच्छी तरह मिल जाये तो आप इसमें गुनगुना गर्म पानी मिला लें. इस मिश्रण को आप बाल धोने के कुछ देर बाद हेयर कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल करें.
Lambe Majboot Kaale Ghne Reshmi Mulayam Baalon ke Liye Ande ka Istemal
Lambe Majboot Kaale Ghne Reshmi Mulayam Baalon ke Liye Ande ka Istemal
§  बालों का शैम्पू बना लें ( Egg As  Hair Shampoo ) :
1.       अगर आप बाहर के शैम्पू को अपने बालों में इस्तेमाल करने से डरती है तो आप अंडे से प्राकृतिक शैम्पू को तैयार कर सकती है, ये आपके बालों को हर तरह से लाभ ही पहुंचता है. इसका शैम्पू बनाने के लिए आप अंडे का पीला हिस्सा एक कटोरी में निकल लें और उसमे थोडा पानी और एलो वीरा का जेल मिला लें. इसके बाद आप इसमें थोडा सेब का सिरका भी डाल लें. आप इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलायें. कुछ देर बाद ये शैम्पू की तरह दिखाई देने लगता है. इसे आप नहाते वक़्त एक शैम्पू की ही तरह अपने बालों में इस्तेमाल करें और इसके फायदों का लाभ उठायें.
बालों के लिए अंडे का महत्व
बालों के लिए अंडे का महत्व
§  खराब बालों का इलाज करने के लिए ( Egg To Repair Damaged and Dull Hair ) :
1.       सबसे पहले आप एक कटोरा लें और उसमे अंडे का पीला हिस्सा डाल लें, फिर आप इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच दही डालकर अच्छी तरह मिलायें, बाद में आप इसमें थोडा नारियल का या फिर आंवलें का तेल मिलायें. आप इस मिश्रण को कम से कम 2 घंटे तक अपने बालों में लगा रहने दें और उसके बाद ठन्डे पानी से साफ़ कर लें. इसके बाद आप अपने बालों की थोड़ी मसाज करें और कुछ देर के लिए इन्हें खुला रहने दें. इससे आपके रूखे बालों में नयी जान आती है.

तो इस तरह अंडा आपके बालों के हर तरह के विकार और समस्या को दूर करने में मददगार सिद्ध होता है. अगर आपको भी बालों से संबंधी किसी भी तरह की परेशानी है तो आप ऊपर लिखित उपायों में से किसी भी उपाय को अपना सकते हो. ये पुर्णतः प्राकृतिक और घरेलू है जिससे ये आपके बालों को किसी भी तरह की क्षति नही पहुंचाते.


बालों में अंडे के प्रयोग के अन्य उपाय या बालों से जुडी किसी भी समस्या के समाधान को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Importance of Egg for Hair
Importance of Egg for Hair
Baalon mein Anda Kaise Lagayen, बालों में अंडा कैसे लगायें, How to Apply Egg on Hair, बालों में अंडे का प्रयोग, Lambe Majboot Kaale Ghne Reshmi Mulayam Baalon ke Liye Ande ka Istemal, अंडे का हेयर कंडीशनर व शैम्पू.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

5 comments:

  1. kya me puri rat egg hair me laga kar so jao hair girna banth ho sakta hai???? or hair me egg sir tho kar lagana chaiye??? plz reply me

    ReplyDelete
  2. Kya mai puri rat Keval egg laga sakti hu isse hair fall Kam hoga

    ReplyDelete
  3. Kya safed balo ko egg fir se black kar sakta hai mere 8-10 baal abhi safed huye hai please reply..

    ReplyDelete
  4. Aap to rukhe....balo ko mulayam karne ka.....tarika btao...egg ka istemal karke kese balo ko mulayam kare....

    ReplyDelete

ALL TIME HOT