इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Fall Equinox and Spring Equinox | बसंत इक्वीनॉक्स और पतझड़ इक्वीनॉक्स

इक्वीनॉक्स ( Equinox )
हमारा धरती अपनी धुरी पर सूरज के चारों तरफ घुमती रहती है जिसकी वजह से इसके एक्सेस भी घूमते रहते है. जिस वक़्त धरती की भूमध्य रेखा जीरो होती है उस वक़्त इक्वीनॉक्स बनता है. इक्वीनॉक्स से अभिप्राय उस वक़्त या समय से है जब धरती सूर्य के ठीक केंद्र में होकर गुजरती है. CLICK HERE TO KNOW ABOUT THE NATURAL RESOURCES ...
इक्वीनॉक्स
इक्वीनॉक्स
ये ऐसा वक़्त या दिन होता है जब दिन और रात का समय लगभग बराबर होता है. अगर आसान भाषा में कहें तो इस वक़्त धरती पूरी तरह से सीधी होती है इसके दोनों अक्ष ( Axis ) एक सीधी रेखा में हो. ऐसा साल में सिर्फ दो बार ही होता है.

-    पतझड़ इक्वीनॉक्स या ( Fall / Autumn Equinox )

-    बसंत इक्वीनॉक्स या ( Spring / Vernal Equinox )
Fall Equinox and Spring Equinox
Fall Equinox and Spring Equinox
इक्वीनॉक्स शब्द की रचना लैटिन भाषा के Aequus अर्थात बराबर ( Equal ) और Nox मतलब रात ( Night ) से हुई है, इसी नाम से ही इसके अर्थ का भी पता चल जाता है कि इस दिन समय दो बराबर हिस्सों में बाँट जाता है. इसे दुनिया भर के लोग मानते है, साथ ही इसका वैज्ञानिक और ज्योतिषी दोनों क्षेत्रों में बहुत गहरा महत्व है.
बसंत इक्वीनॉक्स और पतझड़ इक्वीनॉक्स
बसंत इक्वीनॉक्स और पतझड़ इक्वीनॉक्स
·         Autumn Equinox ( पतझड़ इक्वीनॉक्स ) :
ये दिन लगभग 20 से 23 सितम्बर के बीच में पड़ता है. ज्योतिषी कैलेंडर के अनुसार इसे पतझड़ के मौसम की शुरुआत का दिन माना जाता है. इस वक़्त के समय धरती सूरज के उतरी गोलार्ध ( Northern Hemisphere ) से दक्षिणी गोलार्ध ( Southern Hemisphere ) की तरफ बढती है. साथ ही इस दिन से धरती का उतरी ध्रुव सूरज से दूर जाना शुरू कर देता है. इसे Autumnal Equinox के नाम से भी जाना जाता है. कुछ समुदाय के लोग इसे आराम का और अपने द्वारा की गई साल भर की मेहनत के फल को भोगने के रूप में देखते है और खुद ऐश और आराम करते है.
Basant Patjhad Equinox
Basant Patjhad Equinox
·         Spring Equinox ( बसंत इक्वीनॉक्स ) :
ये दिन 20 से 23 मार्च के आसपास आता है और ज्योतिषी कैलेंडर के अनुसार इस दिन से बसंत ऋतू की शुरुआत होती है. साथ ही इस दिन धरती सूरज के दक्षिणी गोलार्द्ध ( Southern Hemisphere ) से उतरी गोलार्द्ध ( Northern Hemisphere ) की तरफ बढती है. इस दिन धरती का उत्तरी ध्रुव सूरज के अंदर की तरफ झुकने लगता है. इसे Vernal Equinox भी कहा जाता है. कुछ संस्कृत के लोग इसे नयी शुरुआत के रूप में देखते है और इसका जश्न मानते है. जश्न में ये लोग अंडे का इस्तेमाल करते है क्योकि ये अंडे को पवित्र, समृद्धि और अच्छी किस्मत का प्रतिक मानते है.


वसंत और पतझड़ इक्वीनॉक्स के पीछे के अन्य वैज्ञानिक और ज्योतिषी रहस्यों या तथ्यों को अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Vernal Equinox
Vernal Equinox
Fall Equinox and Spring Equinox, बसंत इक्वीनॉक्स और पतझड़ इक्वीनॉक्स, Vernal Equinox, Spring Equinox, Fall Equinox, Autumnal Equinox, बसंत विषुव, पतझड़ विषुव, इक्वीनॉक्स, Equinox, Days of Equal Day Night Time, Basant Patjhad Equinox.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT