इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Computer Kaise Bnayen | कंप्यूटर कैसे बनायें | How to Assemble Computer Parts

कंप्यूटर को जोड़ें ( Assemble Computer )
कुछ लोग बना बनाया कंप्यूटर लेते है तो कुछ को कंप्यूटर के हिस्सों को पाने हिसाब से खरीदकर इक्कठा करना या जोड़ना सही लगता है इसका मुख्य कारण अलग अलग हिस्सों के लिए अलग अलग कंपनी पर विश्वास करना होता है. ऐसे में ये या तो किसी कंप्यूटर हार्डवेयर इंजिनियर की मदद लेते है या फिर खुद ही इसे असेम्बल कर लेते है. कंप्यूटर के हिस्सों को जोड़ना थोडा पेचीदा हो सकता है किन्तु सहित कदमो और कुछ जानकारी से आपका ये कार्य काफी हद तक आसान हो जाता है. आज हम आपकी इसी कार्य में मदद कर रहे है और आपको कंप्यूटर के हिस्सों को बाँधने का सही तरीका बता रहें है. CLICK HERE TO KNOW ABOUT COMPUTER HARDWARE ...
Computer Kaise Bnayen
Computer Kaise Bnayen
कंप्यूटर के हिस्सों को जोड़ने के लिए सबसे पहले आपके पास सभी पार्ट / हिस्सों का होना जरुरी है. आप उन्हें एक स्थान पर ले आयें, कुछ औजार जैसे पेंचकस व पलास ले लें और कंप्यूटर के आसपास थोड़ी जगह बना लें. ताकि आपको कंप्यूटर बांधते वक़्त किसी तरह की कोई परेशानी का सामना ना करना पड़ें.

कंप्यूटर के हिस्से :
-    कैबिनेट / कंप्यूटर केस
-    मदरबोर्ड
-    हार्डडिस्क
-    RAM
-    प्रोसेसर
-    कंप्यूटर पंखा
-    हार्ड ड्राइव
-    ऑप्टिकल ड्राइव
-    IDB और SATA केबल
-    SMPS
-    ग्राफ़िक कार्ड
-    DVD / Floppy ड्राइव
-    माउस
-    कीबोर्ड
-    हीट सिंक इत्यादि

कंप्यूटर को बाँधने के लिए जरूरी औजार :
§  पेंचकस ( Screwdriver )
§  तार काटने वाला ( Wire Cutter )
§  चाकू ( Knife )
§  पलाश ( Material Holder )
कंप्यूटर कैसे बनायें
कंप्यूटर कैसे बनायें
कंप्यूटर बाँधने का सही तरीका :
स्टेप 1 : सबसे पहले आप कंप्यूटर कैबिनेट / केस को खोलें और उसका ऊपर का कवर हटा दें. इसके लिए आप पेंचकस का इस्तेमाल कर सकते हो.

स्टेप 2 : नए कंप्यूटर केस में कुछ अनावश्यक पत्तियाँ लगी होती है आप उन्हें भी हटा लें ताकि उससे तारों को कोई नुकसान ना पहुंचें.

स्टेप 3 : आप मदरबोर्ड के साथ आने वाली I/O Bezel प्लेट को निकाले और उसे कैबिनेट के पीछे वाले हिस्से में अंदर की तरफ लगायें.  

स्टेप 4 : इसके बाद आप Standoffs छेदों को खोलें और उसके ऊपर मदरबोर्ड को सावधानी से रखें. आप इस बात का ध्यान रखें कि Standoffs छेड़ और मदरबोर्ड में बने छेड़ एक साथ समान रेखा में हो. इसके बाद आप Standoffs छेदों में से निकालें हुए पेंचों को वापस उसी में लगाकर मदरबोर्ड को इनस्टॉल करें. CLICK HERE TO KNOW ABOUT CPU AND ITS WORK ...
How to Assemble Computer Parts
How to Assemble Computer Parts
ध्यान रहें कि अभी आप पेंचों को ज्यादा टाइट बंद ना करें. इसका लाभ ये होता है कि आप मदरबोर्ड में बाकि के हिस्सों को भी आसानी से इनस्टॉल कर पाते हो.

स्टेप 5 : मदरबोर्ड के इनस्टॉल होने के बाद अब बारी ड्राइव्स को इनस्टॉल करने की आती है. जिसके लिए आपको दो जगह दी जाती है. एक 3.5 “ चौड़ी और दूसरी 5.25 “ चौड़ी. 3.5 “ ड्राइव को स्टोरेज हार्ड ड्राइव कहा जाता है ये कंप्यूटर की डाटा को संचित करते है. वहीँ 5.25 “ ड्राइव को ऑप्टिकल ड्राइव कहा जाता है.  

स्टेप 6 : आप पहले 3.5 “ ड्राइव को बाहर से अंदर की तरफ डालें और साथ में दी गई जगह से पेंच लगाकर इन्हें कैबिनेट में स्थिर करें.
कंप्यूटर कैसे बांधें
कंप्यूटर कैसे बांधें
स्टेप 7 : अब आप 5.25 “ ड्राइव को उठायें और इनको भी स्टेप 6 की ही तरह इनस्टॉल करके पेंचों से स्थिरता प्रदान करें.

स्टेप 8 : अब कंप्यूटर में दिमाग डालें अर्थात कंप्यूटर के CPU / Processor को इनस्टॉल करें. इसे भी कंप्यूटर के मदरबोर्ड के साथ ही जोड़ा जाता है. इसको लगाने के लिए हर मदरबोर्ड में अलग अलग जगह हो सकती है किन्तु आपको इसको लगाने की जगह स्पष्ट रूप से दिख जाती है. क्योकि इसकी जगह पर आपको एक धातु की पतली सी रोड साथ में मिलती है. जो इसे पकडे रखती है.

स्टेप 9 : आप उस रोड को ऊपर की तरफ उठायें और प्रोसेसर को उसमे रखें. ध्यान रहें की कंपनी का निशान ऊपर की तरफ होना चाहियें. अब आप उस रोड को वापस नीचे कर प्रोसेसर को स्थिरता प्रदान करें.
Computer ke Hisson ko Ikkatha Kaise Karen
Computer ke Hisson ko Ikkatha Kaise Karen
स्टेप 10 : RAM को कंप्यूटर की अस्थिर मेमोरी कहा जाता है किन्तु आपको बता दें कि RAM की मदद से ही कंप्यूटर प्रोसेसर कार्य कर पाता है. इसे कंप्यूटर मोटरबोर्ड में लगाना या इनस्टॉल कारण बहुत आसान है. इसके लिए आपको बोर्ड में 2 सॉकेट मिलते है आप इनमे से किसी में भी इसे लगा सकते हो. इन सॉकेट को पहचानना मुश्किल नही है क्योकि RAM जितने लम्बे आकर में सिर्फ यही बने होते है. इसे लगाने के लिए आप इसके साइड में दिए लॉक ( Lock ) को खोलें और RAM को इसमें लगायें. साथ ही आप लॉक को वापास उसी तरह लगा दें.
Computer Kaise Baandhen
Computer Kaise Baandhen
स्टेप 11 : कंप्यूटर हीट सिंक और पंखा दोनों का कंप्यूटर में खास महत्व होता है, साथ ही ये दोनों मिलकर कार्य करते है. ये कंप्यूटर की गर्मी को बाहर निकालकर उसे ठंडा रखते है. इसको कंप्यूटर प्रोसेसर पर इनस्टॉल किया जाता है. इसे इनस्टॉल करने से पहले आपको प्रोसेसर पर थोडा सा थर्मल पदार्थ लगाना होता है ताकि पंखा इसपर स्थिरता से टिका रह सके.

थर्मल पदार्थ लगाने के बाद आप पंखे को लें और उसके लॉक खोलकर उसे प्रोसेसर के ऊपर व्यवस्थित करें. इसके बाद आप उसके लॉक को वापस बंद कर दें. अब आप इसकी तारों को मदरबोर्ड के साथ जोड़ दें.

स्टेप 12 : इस तरह कंप्यूटर के सारे हिस्से कैबिनेट में मदरबोर्ड के साथ जुड़ जाते है या इनस्टॉल हो जाते है किन्तु इन्हें काम करने के लिए बिजली चाहियें उस बिजली का क्या. बिना बिजली के तो कंप्यूटर का कोई भी हिस्सा कार्य ही नही करेगा. इसीलिए कैबिनेट में अब SMPS लगायें. इसे कैबिनेट के सबसे ऊपर वाले हिस्से में लगाया जाता है. इसमें दो हिस्से होते है पहला जिससे ये खुद बाहर से विधुत सप्लाई लेता है और दूसरा इसमें कुछ तार लगी होती है जो कैबिनेट या मदरबोर्ड में इनस्टॉल किये कंप्यूटर के हिस्सों के साथ जोड़ी जाती है. आप इसकी तारों वाले हिस्से को अंदर की तरफ कर इसे पेंचों से स्थिरता प्रदान करें और इन तारों को इनकी पिन के अनुसार हर कंप्यूटर पार्ट से जोड़ें. इसके लिए आप मदरबोर्ड के डॉक्यूमेंट बुक से भी मदद ले सकते हो.
Assemble Computer
Assemble Computer
ध्यान रहे कि अगर आप गलत तार को गलत हिस्से के साथ जोड़ देते हो तो इससे कंप्यूटर का वो हिस्सा खराब हो सकता है.

स्टेप 13 : अब आप कैबिनेट के कवर को वापस बंद कर दें और इसे चलकर देखें, साथ ही आप इसमें कुछ सॉफ्टवेर भी इनस्टॉल कर लें जैसेकि विंडो. हो सके तो आप इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें.

तो इस तरह आप कंप्यूटर के हिस्सों को इक्कठा कर उन्हें बंद सकते हो और खुद ही घर बैठे अपने लिए या किसी अन्य व्यक्ति के लिए कंप्यूटर बना सकत हो.


कंप्यूटर को बाँधने या कंप्यूटर बनाने संबंधी किसी भी अन्य सहायता को पाने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Steps to Build New Computer
Steps to Build New Computer
Computer Kaise Bnayen, कंप्यूटर कैसे बनायें, How to Assemble Computer Parts, Computer ke Hisson ko Ikkatha Kaise Karen, Assemble Computer, Computer Kaise Baandhen, Steps to Build New Computer, कंप्यूटर कैसे बांधें.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT