इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

What is CPU Explain its All Parts in Hindi | CPU Kya Hai Sabhi Parts ko explain Karen | CENTRAL PROCESSING UNIT CPU क्या है

कंप्यूटर जो आज हर घर, ऑफिस, सरकारी इमारतों या हर जगह देखी जाने वाली एक ऐसा बिजली से चलने मशीन या डिवाइस है, जिसने आज हर फील्ड / एरिया में अपना स्थान बना लिया है. आज आप चाहे एक विद्यार्थी हो या आप एक बिजनेसमैन हो या आप किसी जगह काम कर रहे हो आपको कंप्यूटर की जरूरत जरुर पड़ेगी क्योकि कंप्यूटर हमारे न सिर्फ कम को आसान बना देता है बल्कि हमारी जिन्दगी को भी एक अलग पहलु दिखता है. आज हम अपनी हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी समस्याओ को सुलझाने के लिए कंप्यूटर की मदद लेते है चाहे वो अपने मोबाइल फ़ोन को रिचार्ज करना हो या अपना बिल भरना या अपनी बैंक डिटेल्स के बारे में जानना हो या अपनी स्टडी के लिए हेल्प चाहिए हो, कंप्यूटर आज हमारी रोजमर्रा की जिन्दगी का एक अहम् हिस्सा बन चूका है. 


लेकिन इस कंप्यूटर के भी कई हिस्से होते है जिन हिस्सों के साथ मिलकर ये अपना कम करता है ओर उन्ही हिस्सों में से एक हिस्सा है CPU ( Central Processing Unit ), जिसे कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है क्योकि CPU  से ही कंप्यूटर की शुरुआत होती है, इसी में ही कंप्यूटर के सारे सॉफ्टवेर इनस्टॉल किये जाते है और इसी के पार्ट्स की वजह से कंप्यूटर चलता है, कंप्यूटर का सारा डाटा CPU में ही स्टोर किया जाता है और सबसे जरूरी बात हम कंप्यूटर में कुछ भी इनपुट डालते है तो CPU  ही उस डाटा को प्रोसेस करके उसको आउटपुट में दिखता है.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
 
What is CPU Explain its All Parts in Hindi
What is CPU Explain its All Parts

यह कंप्यूटर का एक ऐसा हिस्सा है जो कंप्यूटर प्रोग्राम में दी गई हर जानकारी को जैसे की अरिथमेटिक ( arithmetic ),  लॉजिक ( logic ) या और कोई अन्य जानकारी को ऑपरेट करता है. ज्यादातर CPU का अर्थ सिर्फ प्रोसेसिंग डिवाइस से किया जाता है और इसे एक प्रोसेसिंग यूनिट ( processing unit ) बताया जाता है.  


CPU  कंप्यूटर सॉफ्टवेर और हार्डवेयर में की गई व्याख्या और उसके कार्यान्वन के लिए जिम्मेदार होता है. समय के साथ साथ कंप्यूटर का साइज़ भी छोटा होता गया और उसके साथ साथ  CPU  का भी. अगर आज के CPU की बात करे तो आज का CPU बहुत ही छोटा और चोकोर से डिब्बे जैसा हो गया है जिसमे बहुत सारे छोटे छोटे ओर भी पार्ट्स लगे होते है. हर पार्ट्स का अपना एक महत्वपूर्ण काम होता है और CPU  के काम को दिखने में अपना अहम् हिस्सा दिखता है.
 
CPU Kya Hai Sabhi Parts ko explain Karen
CPU Kya Hai Sabhi Parts ko explain Karen

CPU  के कुछ अहम् हिस्से :

एक CPU के बहुत सारे घटक होते है जिनमे से पहला है

ALU ( Arithmetic Logic Unit ) :  इसका कम होता है के ये कंप्यूटर में दी जाने वाली हर अरिथ्मटिक को ऑपरेट करे. 


CU ( Control Unit ) : ये कंप्यूटर के हर घटक को मैनेज करता है ये कंप्यूटर मेमोरी से जानकारी लेता है इन्हें पढता है फिर उन्हें एक सिग्नल्स की सीरीज में बदल देता है ताकि कंप्यूटर के बाकि के भी अपना काम शुरू कर सके.


SMPS : SMPS  आपके कंप्यूटर को बिजली सप्लाई करता है. ये एक बॉक्स की तरह होता है और इसी के साथ कंप्यूटर CPU की सारी मुख्य तारे जुडी होती है.  


Motherboard :  मदरबोर्ड कंप्यूटर CPU का सबसे अहम हिस्सा होता है ये एक तरह से कंप्यूटर के मेनफ़्रेम का काम करता है. इसी के साथ जुड़ कर कंप्यूटर के सारे हिस्से अपना काम कर पाते है. मदरबोर्ड भी कुछ जरूरी हिस्सों से बन पता है जैसे इसमें काफी इलेक्ट्रिकल घटक कैपेसीटर, रेसिस्टर, ट्रांजिस्टर, कंडेंसर, डायोड, इंटीग्रेटेड सर्किट जुड़े होते है.
 

RAM ( Random access Memory ) : जो आपके कंप्यूटर को चलाने का और आपके कंप्यूटर को स्पीड देने में मदद करती है, RAM CPU  से सीधे ही जुड़ जाती है इसके कई प्रकार होते है जैसे read only, static, dynamic इत्यादि.


कंप्यूटर Processor : आपके CPU  के मदरबोर्ड के पंखे के निचे एक चोकोर आकर का प्रोसेसर लगा भी जुड़ा होता जो आपके कंप्यूटर में दिए गये हर इनपुट को प्रोसेस करता है, उसके ऊपर कम करता है और कंप्यूटर स्क्रीन पर आउटपुट देता है जिसको हम अपना रिजल्ट मानते है.


CPU में कुछ अंदरूनी स्टोरेज डिवाइस होते है जो आपके डाटा को स्टोर करती है जैसे

ROM ( Read Only Memory ) : आपके कंप्यूटर की एक आतंरिक स्टोरेज डिवाइस होती है, लेकिन इसमें स्टोर की हुई फाइल्स को आप ज्यादा बदल नही सकते क्योकि इसमें स्टोर की हुई फाइल आपके कंप्यूटर सॉफ्टवेर से जुडी होती है और उन्हें बदलने से आपके कंप्यूटर सॉफ्टवेर में प्रोब्लेम्स आप सकती है  इनके आलावा इसमें एक पंखा (Fan) होता है जो आपके CPU  को गरम होने से बचाता है.


Hard disk : हम अपने कंप्यूटर में अनेक डाक्यूमेंट्स पर काम करते है, अपने मनोरंजन के लिए गाने, फिल्म, गेम्स डालते है तो आपकी इन्ही सब फाइल्स को हार्ड डिस्क में स्टोर किया जाता है ताकि आप जब चाहे अपनी इन् फाइल्स को दुबारा इस्तेमाल कर सके. हार्ड डिस्क एक तरह से आपके कंप्यूटर के मेमोरी कार्ड की तरह कम करता है और आप इसके साइज़ को अपने हिसाब से कम या ज्यादा करवा सकते है. अब बाज़ार में हमारे डाटा के स्टोरेज के लिए बहरी स्टोरेज हार्ड डिस्क भी उपलब्ध है .


CPU में इनके अलावा कुछ और पार्ट भी होते है जिन्हें बहरी हिस्से ( external storage parts ) कहा जाता है  जैसे


 DVD Writer : कुछ मूवीज या डाक्यूमेंट्स को चलाने के लिए हमे सिर्फ DVD ( digital versetile disk ) मिलती है. तो उन्ही  DVD का प्रयोग करने के लिए हमारे CPU में DVD Writer दिया होता है.


Floppy Driver : पहले हमारी फाइल्स के स्टोरेज फ्लॉपी का इस्तेमाल किया जाता है ये भी एक DVD  की ही तरह दिखती है लेकिन  मैग्नेटिक फील्ड पर स्टोरेज करती है और आप इसमें ज्यादा डाटा स्टोर नही कर पते थे और आज इनकी जगह बाकि स्टोरेज डिवाइस ले चुके है. किन्तु आज भी बहुत से ऑफिस में जरूरी फाइल्स को स्टोर करने के लिए फ्लॉपी का इस्तेमाल किया जाता है.


USB Port :  CPU  में USB Port कनेक्टिविटी के आप्शन के लिए दिए जाते है, इनके साथ आप अपना पैनड्राइव, कार्ड रीडर, इन्टरनेट और अन्य किसी बहरी डिवाइस को जोड़ कर उसका इस्तेमाल कर सकते है. CPU में आपको आपके फ़ोन के हैडफ़ोन को कनेक्ट करने के लिए भी पिन दी होती है,  और हर हिस्से का अपना एक कम होता है जिनके मिलने से हमारा कंप्यूटर पूरी तरह काम कर पता है.
CENTRAL PROCESSING UNIT  CPU क्या है
CENTRAL PROCESSING UNIT  CPU क्या है

 
 What is CPU Explain its All Parts in Hindi, CPU Kya Hai Sabhi Parts ko explain Karen, CENTRAL PROCESSING UNIT  CPU क्या है, CPU  Definition in hindi, Description of CPU all parts, Central Processing Unit, CPU and its parts.



YOU MAY ALSO LIKE 

स्मार्टफोंस में कनेक्शन सेटिंग्स
- मोर नेटवर्क सेटिंग्स आप्शन
स्मार्टफोन को पर्सनल कंप्यूटर / लैपटॉप से या पर्सनल कंप्यूटर / लैपटॉप को स्मार्टफोन से ब्लूटूथ bluetooth सेटिंग्स
- ब्लूटूथ लैपटॉप सेटिंग मेनू
- आधार कार्ड बनवाने के लिए कैसे अप्लाई करे
- ब्लूटूथ लैपटॉप को लैपटॉप से और कंप्यूटर से या लैपटॉप को स्मार्टफोन से कैसे कनेक्ट करे
- स्मार्टफोन की सेटिंग और उसका इस्तेमाल

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

10 comments:

  1. Replies
    1. Pankaj ji,

      Aap niche diye Link par click karke Desktop, Monitor, LCD or LED ke bare mein jankaari prapt kar skte ho.

      Agar iske baad bhi aapke mann mein koi doubt ho to aap hame comment karke ye batayen ki aap Desktop ke bare mein kya jaanna chahte hai. Taki hum aapki puri sahayta karne mein Samarth ho saken.

      http://www.jagrantoday.com/2015/09/explain-monitor-lcd-and-led-in-hindi.html

      Sampark ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete
  2. windos 8 and 10 ka password crack kaise kare

    ReplyDelete
  3. sir mere computer ka fan bhoot tej chalta h or slow nhi hota eska karan kya h

    ReplyDelete
  4. sir mere computer ka fan bhoot tej chalta h or slow nhi hota eska karan kya h

    ReplyDelete

ALL TIME HOT