इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Computer Hardware kya hai | कंप्यूटर हार्डवेयर को समझाइए | Explain the Computer Hardware

कंप्यूटर हार्डवेयर

एक कंप्यूटर दो तत्वों से बना होता है – हार्डवेयर और सॉफ्टवेर. हार्डवेयर कंप्यूटर का वो हिस्सा होता है जिसे आप छू सको, जिसे आप महसूस कर सको और जो कंप्यूटर को आकर देता है. ये एक तरह से कंप्यूटर का शरीर होता है. जबकि कंप्यूटर सॉफ्टवेर कंप्यूटर का वो हिस्सा है जिसे आप छू नही सकते. सॉफ्टवेर कंप्यूटर में एक जानकारियों का ऐसा समूह होता है जिससे आपका कंप्यूटर आपके द्वारा दिए गये कार्यो को करता है. अपने काम को करने के लिए कंप्यूटर सॉफ्टवेर बहुत से कोड का इस्तेमाल करता है साथ ही इन्हें कंप्यूटर में काम करने के लिए कंप्यूटर के हार्ड ड्राइव में ही इनस्टॉल करना पड़ता है. इसे आप कंप्यूटर की आत्मा कह सकते हो. कंप्यूटर को काम करने के लिए इन दोनों तत्वों की आवश्कता होती है तभी वो कंप्यूटर कहलाता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Explain the Computer Hardware
Explain the Computer Hardware



कंप्यूटर हार्डवेयर आपके कंप्यूटर को काम करने की क्षमता देता है. जैसेकि कंप्यूटर हार्डवेयर का हिस्सा CPU सभी जानकारियों को प्रोसेस करता है, जिन्हें फिर कंप्यूटर RAM या फिर कंप्यूटर की हार्ड डिस्क में सेव किया जाता है. एक कंप्यूटर तभी आवाज़ देता है जब उसमे स्पीकर लगे हो. साथ ही वौइस् कार्ड आपको इमेज दिखने में मदद करता है. ये सब कंप्यूटर हार्डवेयर का ही हिस्सा है. एक कंप्यूटर हार्डवेयर के कई घटक होते है जैसेकि डिस्प्ले, हार्ड ड्राइव, कीबोर्ड, मेमोरी, मदरबोर्ड, प्रोसेस, पॉवर सप्लाई और विडियो कार्ड. इन्ही सबके मिलने पर एक कंप्यूट हार्डवेयर तैयार होता है और इन्ही के सही तरह से काम करने पर ही एक कंप्यूटर अपने काम को अच्छी तरह से कर पाता है. 
 
Computer Hardware kya hai
Computer Hardware kya hai

अगर कंप्यूटर हार्डवेयर के इन हिस्सों में से एक हिस्सा भी नही होता तो उस स्थिति में आपका कंप्यूटर काम नही कर पाता है. इनके अलावा भी आप कंप्यूटर हार्डवेयर में कुछ और यंत्रो को जोड़ सकते हो जैसेकि डिस्क ड्राइव ( CD – ROM, DVD इत्यादि ), मॉडेम, नेटवर्क कार्ड, प्रिंटर, साउंड कार्ड और स्कैनर इत्यादि. ये सब मिलकर कंप्यूटर हार्डवेयर के कार्यो को और भी महत्वता देते है और कंप्यूटर की कार्य करने के प्रदर्शन को बढ़ाते है. कंप्यूटर हार्डवेयर कंप्यूटर के कई हार्डवेयर हिस्सों को आप आसानी से पहचान सकते हो जैसेकि मॉनिटर, माउस, कीबोर्ड इत्यादि. लेकिन कंप्यूटर हार्डवेयर के कुछ ऐसे हिस्से भी है जिनके बारे में आपको नहीं पता. आज हम कंप्यूटर हार्डवेयर के सभी हिस्सों के बारे में जानेंगे.


कंप्यूटर हार्डवेयर को 8 हिस्सों में बांटा जा सकता है.


कंप्यूटर हार्डवेयर के ये सभी हिस्से किसी न किसी तरह से कंप्यूटर CPU  से जुड़े रहे है और कंप्यूटर CPU की सुरक्षा के लिए उसे एक Cabinet में रखा जाता है.
1)      Input Device - Mouse, Keyboard, Joystick, Bar C               ode Reader, ,Modem, Track Ball, Touchpad, Pen Input, Scanner और Webcam.
2)      Output Device – Monitor, LCD, LED, Projector, Plotter, Speaker, Head phone और Printer.
3)      Motherboard – RAM, ROM, Processor, IDE Cables, BIOS Chip, Heat Sink और Cooling Fan.
4)      Storage Device – Hard Disk, Pen Drive, Floppy और  CD / DVD.
5)      Drivers – CD / DVD Driver
6)      Expansion Card – Graphic Card, Sound Card और TV Tuner
7)      Power Supply – UPS और SMPS
8)      Connector – USB Port और Computer Port  
 
कंप्यूटर हार्डवेयर को समझाइए
कंप्यूटर हार्डवेयर को समझाइए

Computer Hardware kya hai, कंप्यूटर हार्डवेयर को समझाइए, Explain the Computer Hardware, PC or Desktop Hardware, Hardware, Physical Body and Part Of Computer, कंप्यूटर हार्डवेयर. 




YOU MAY ALSO LIKE 

-   हीट सिंक के कार्य
कंप्यूटर हार्डवेयर को समझाइए
- कंप्यूटर केस कैसे काम करता है
- प्रकर्ति द्वारा कार्य संपन्न
- स्पीकर्स क्या होते है
- स्मार्ट कैसे बनें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. sir mere computer mai display problem h jo ki mera computer kuch 10-15min tk chlta h phir uski display kisi bhi tarike ki ho skti h jaise blue,black,white, ya jhil jhalat si

    ReplyDelete

ALL TIME HOT