इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Bread Kaise Banayen | ब्रेड कैसे बनायें | How to Bake Bread

ब्रेड बनाये
ब्रेड सभी को पसंद होते है क्योंकि ये स्वादिष्ट और मुलायम होते है. साथ ही सभी सुबह नाश्ते मे ब्रेड को खाना बहुत पसंद करते है. लेकिन जब हम ब्रेड के बारे में सुनते है तो उसके बनाने के तरीके के बारे में सोच कर लगता है कि उसे बनाना बहुत ही मुश्किल है किन्तु ऐसा है नही इसे बनाना बहुत ही आसान होता है और आप इसे आसानी से अपने घर पर भी बना सकते हो. जिसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप को अपनाना होगा. 

ब्रेड को बनाने के लिए आपको सबसे एक कटोरे, एक बड़े चम्मच, एक कप, एक पैन और एक टॉवल की जरूरत होगी.

आवश्क सामग्री :   
ब्रेड को बनाने के लिए आपको कुछ साधारण सी सामग्री की आवश्कता होती है जो आपके घर में आसानी से मिल जाती है.
दूध – ¼ कप
चीनी – 5 चम्मच
मक्खन – 5 चम्मच
सुखा खमीर – 1 पैकेट
आटा – 2 से 3 कप
नमक – स्वादानुसार
कुछ कॉर्न स्टार्च या ना चिपकने वाला कुकिंग स्प्रे  CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
ब्रेड कैसे बनायें
ब्रेड कैसे बनायें
विधि :
स्टेप 1 : सबसे पहले आप अपने पैन में पानी भर कर उसे गर्म कर लो, उसके बाद आप उस पानी की निकल दो और गर्म पैन को आप अलग कर लो,

स्टेप 2 : अब आप पैन में खमीर डाल लो और उसमे थोडा गर्म पानी मिला लो. इसे आप एक चम्मच की सहायता मिला लो. आपको इसमें कुछ बुलबुले उठते हुए दिखाई देंगे, तो आप इसे तब तक मिलते रहे जब तक इसमें कोई बुलबुला ना रहे.

स्टेप 3 : इसके बाद आप एक माइक्रोवेव में थोडा मक्खन डाल कर उसे पिंघला ले और उसके बाद आप इसमें दूध, चीनी डाले. इसके बाद आप अपने खमीर में थोडा नमक मिला कर उसको भी इसी में डाल ले. साथ ही आप उसे एक चम्मच से अच्छी तरह मिलते रहे. इसको तब तक मिलते रहो जब तक आपको ये ना लगे की सब अच्छी तरह से मिल गया है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
How to Bake Bread
How to Bake Bread
स्टेप 4 : अब आप इसमें 2 कप आटा डाल कर अच्छी तरह मिलाये. जब तक ये मिश्रण चिपचिपा है तब तक आप हर मिनट में ¼ कप आटा मिलते रहे और जब ये मिश्रण अपना चिपचिपापन खो दे तो आप इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दे.

स्टेप 5 : आप इस आटे को निकल ले और इसे गूंथना शुरू कर दे. इसे आप 10 मिनट तक अपने हाथो से गुंथे. अब आप एक और कटोरे को ले और उसमे नॉन स्टिक तेल या स्प्रे डाल दें. उसके बाद आप इस मिश्रण को एक बॉल की तरह बना कर इस कटोरे में डाल दे.

स्टेप 6 : अब आप इस कटोरे पर एक कपडा ढक कर इसे 1 घंटे के लिए किसी गर्म जगह पर रख दे. 1 घंटे बाद आपका आटा दुगना हो चूका होगा. अब आप अपने टेबल पर थोडा सा नॉन स्टिक स्प्रे छिड़क ले और आटे को अपने टेबल पर निकल ले और इसे अपने पैन के आकर के हिसाब से फैला ले. साथ ही आप इस पर थोडा सा सुखा आटा भी छिड़क दे ताकि ये चिपके ना. 

स्टेप 7 : अब आप आटे को एक पैन में पावरोटी की तरह आकर देकर डाल ले और पैन को आप एक टॉवल से ढक दें और इसे एक घंटे के लिए फिर छोड़ दे. इस तरह से आपका ब्रेड थोडा और बढ़ जायेगा.

स्टेप 8 : अब आप अपने ब्रेड को 400 डिग्री फ़ारेनहाइट / 200 डिग्री सेल्सियस पर 30 मिनट के लिए एक ओवन में रख दे. 

स्टेप 9 : 30 मिनट हो जाने के बाद आप इसे ओवन से सावधानी से बाहर निकल ले और बाहर निकलते ही आप इसे पैन से भी बाहर निकल ले और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दे.  

स्टेप 10 : ठंडा होने के बाद आपका स्वादिष्ट ब्रेड खाने के लिए तैयार है. आप इसे काटे और इसके स्वाद का आनंद ले.

सावधानियां :
-    जब आप ब्रेड का मिश्रण बना रहे हो तो इस बात का खास ध्यान रखे कि मिश्रण चिपचिपा ना रहे. साथ ही उसमे किसी भी तरह का कोई बुलबुला ना रहने पाये.

-    जब आप इसे बके करे तो आप इस बात का भी ध्यान रखे कि ब्रेड स्पंजी ना रहे. 

आप पैन में नॉन स्टिक स्प्रे का इस्तेमाल जरुर करे वरना आपका मिश्रण पैन से चिपक जायेगा और आपका मिश्रण ख़राब हो जायेगा.

 
Bread Kaise Banayen
Bread Kaise Banayen

Bread Kaise Banayen, ब्रेड कैसे बनायें, How to Bake Bread, Cook Bread at home, Ghar par Bread kaise Banayen, घर पर ब्रेड कैसे बनायें. 




YOU MAY ALSO LIKE 

-   हीट सिंक के कार्य
कंप्यूटर हार्डवेयर को समझाइए
- कंप्यूटर केस कैसे काम करता है
- प्रकर्ति द्वारा कार्य संपन्न
- स्पीकर्स क्या होते है
- स्मार्ट कैसे बनें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT