इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Webcam ko Samjhaiye | वेबकैम क्या है | Explain Webcam Function

वेब कैमरा ( Webcam )
वेबकैम एक हार्डवेयर इनपुट यंत्र है ये अपने सामने आने वाले किसी व्यक्ति या इमेज की विडियो बनता है. ज्यादातर लैपटॉप में वेबकैम साथ में लगा हुआ आता है या आप इसे किसी केबल के साथ कंप्यूटर के USB पोर्ट से जोड़ सकते हो. इसे एक तरह का छोटा डिजिटल कैमरा भी कहते है. वेबकैम आपको इन्टरनेट के जरिये किसी व्यक्ति की पिक्चर या फिर विडियो से जुड़ने की सुविधा देता है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर इन्टरनेट की मदद से विडियो पर बात करने के लिए किया जाता है. जिसे विडियो चैटिंग भी कहते है. सबसे पहला वेबकैम 1991 में बना था.

ये अपने सामने आने वाले हर व्यक्ति की इमेज की एक सीरीज बनाता है और फिर उसे वेबकैम सॉफ्टवेर के पास भेज देता है, जो इसे इन्टरनेट की सहायता से ब्रॉडकास्ट कर देता है. जिसके बाद इन इमेज को तेज गति से दिखाया जाता है. वेबकैम में इमेज को दिखने की गति के आधार पर ही विडियो बनती है. किसी भी इमेज को इन्टरनेट पर ब्रॉडकास्ट करने के कुछ तरीके होते है जैसेकि सॉफ्टवेर इमेज को JPEG फाइल में बदल कर इसे FTP ( File Transfer Protocol ) की मदद से वेब सर्वर पर अपलोड कर देता है. इसमें इमेज को दिखने की गति को FPS ( Frame Per SECOND ) में नापा जाता है. ये हर सेकंड में 30 से ज्यादा इमेज को दिखता है और उसी से हमे इमेज एक विडियो की तरह दिखाई देती है. जब आप लम्बे समय तक वेबकैम के सामने बैठते हो तो ये आपकी लगातार इमेज बनता रहता है और उसे विडियो में तब्दील करता रहता है.  CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
वेबकैम क्या है
वेबकैम क्या है
वेबकैम को इनस्टॉल करे :
अगर आपके कंप्यूटर में या लैपटॉप में वेबकैम नही है तो आप नीचे दिए गये स्टेप का अनुसरण करके इसे आसानी से अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर सकते हो. इसके लिए सबसे पहले तो आपके कंप्यूटर को इन्टरनेट से जुड़ना होगा, फिर आपके पास एक वेबकैम होना चाहिए जिसे आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से जोड़ना चाहते हो और आपके पास वेबकैम को इंस्टाल करने के लिए एक सॉफ्टवेर होना चाहिए ताकि आप वेबकैम को अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सको. 

बाजार में अलग अलग आकर के और गुणवत्ता के वेबकैम मिलते है, आप अपनी जरूरत के हिसाब से उनका चुनाव कर सकते हो. साथ ही आपको वेबकैम का सॉफ्टवेर इन्टनेट पर ही मिल जाता है तो आप इन्टनेट पर अपने लिए हुए वेबकैम के मॉडल नंबर के आधार पर उचित वेबकैम सॉफ्टवेर को डाउनलोड कर सकते हो. ज्यादातर जब आप नया वेबकैम खरीदते हो तो आपको उसके सॉफ्टवेर की CD उसके साथ ही दी जाती है. जब आप ऊपर दी है तीनो जरूरतों को पूरा कर लो तो आप इन कदमो का अनुसरण करे – 

स्टेप 1 : सबसे पहले तो आप वेबकैम को USB की मदद से अपने कंप्यूटर के साथ जोड़ दो.
स्टेप 2 : आपने जो वेबकैम ख़रीदा है, उसके साथ एक CD आती है आप उसे अपने कंप्यूटर में डाल दो और उसे इनस्टॉल करे. इसके इनस्टॉल होने के बाद आपका वेबकैम अपने आप काम करना शुरू कर देता है अगर ऐसा नही है तो आप अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट कर ले. 
स्टेप 3 : अब आप अपने वेबकैम को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के ऊपर इस तरह से सेट कर दो कि जब आप उसके सामने बैठो तो आपकी उसमे अच्छी इमेज दिखे. 

इसके बाद आप अपने वेबकैम का इस्तेमाल अपने मित्रो से बाते करने के लिए या फिर अपनी माटिंग के लिए कर सकते हो.

वेबकैम के प्रकार :
वेबकैम के अनेक प्रकार होते है और सभी का इस्तेमाल अपने खास कारण के लिए किया जाता है जैसेकि कोई वेबकैम घरेलु कामो के लिए सबसे अच्छा माना जाता है तो कोई मीटिंग के लिए या कोई सिक्यूरिटी के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इन्ही बातो के आधार पर वेबकैम को निम्नलिखित भागो में बांटा गया है - 

·         Dedicated Webcam : सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले वेबकैम डेडिकेटेड वेबकैम होते है. ये सस्ते तो होते ही है साथ ही इनको इनस्टॉल करना भी बहुत ही आसान होता है. इन्हें कंप्यूटर के साथ USB से जोड़ा जाता है. किन्तु इनमे इमेज की FPS बहुत कम होती है. जिनकी वजह से इनकी इमेज और विडियो की गुणवत्ता उतनी अच्छी नही मिल पाती.

·         Integrated Camera : इनका इस्तेमाल पोर्टेबल यंत्र के रूप में किया जाता है ताकि आप कहीं भी विडियो कॉल का आनंद उठा सको. इसलिए इन्हें एक स्थान से दुसरे स्थान पर ले जान आसान होता है. इनकी इमेज की गुणवत्ता ज्यादा अच्छी नही होती किन्तु फिर भी ये विडियो कॉल करने में सहायक होता है. इनका इस्तेमाल ज्यादातर लैपटॉप में या नोटबुक में किया जाता है. कुछ इंटीग्रेटेड वेबकैम में दो कैमरा दिए होते है, जिनमे से एक को आप विडियो कॉल के लिए इस्तेमाल करते हो तो दूसरा उसी वक़्त आपकी इमेज को लेता रहता है.

·         Standalone : इन वेबकैम में एक लेंस और एक स्टैंड लगा होता है. इनको भी आप USB की मदद से अपने कंप्यूटर के साथ जोड़ सकते हो. ये आपको बेहतरीन इमेज की गुणवत्ता देता है. साथ ही आप इसे आसानी से नियंत्रित भी कर सकते हो. इसके आलावा आप इसके साथ अपने माइक्रोफोन या हेडसेट को भी आसानी से जोड़ कर इस्तेमाल कर सकते हो. 
 
Webcam ya Web Camera ko Samjhaiye
Webcam ko Samjhaiye
·         Camcorder : ये एक तरह का कैमरा होता है, इसमें विडियो को पकड़ने के लिए एक कार्ड लगा होता है जिसकी मदद से ये इमेज को लेता है और उन इमेज को नेटवर्क की मदद से आगे भेजता है. ये अपने आप कुछ नही रिकॉर्ड नही करता बल्कि इसमें लगा एक सॉफ्टवेर कंप्यूटर को डाटा सेव करने की अनुमति देता है.
 
·         Digital Webcam : इनका इस्तेमाल प्रवाहित विडियो के लिए नही किया जाता बल्कि ये हाई क्वालिटी इमेजेज के सेट के आधार पर काम करते है. जिसकी FPS की संख्या बहुत अधिक होती है. अगर आप लगातार इमेज पाना चाहते हो तो ये वेबकैम आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है. इसे भी आप अपने कंप्यूटर के साथ USB की मदद से आसानी से जोड़ सकते हो.

·         Webcam without Microphone : जैसाकि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि इन वेबकैम में आपको किसी माइक्रोफोन का इस्तेमाल नही करना पड़ता, क्योंकि इन वेबकैम के अंदर ही एक माइक्रोफोन जुड़ा होता है. इसका यही सबसे बड़ा फायदा होता है कि इसके प्रयोग करने से आपको अलग से किसी माइक्रोफोन या हेडसेट की जरूरत नही होती. इन वेबकैम का इस्तेमाल करते वक़्त आपको ध्यान में रखना होता है कि आप स्पीकर का इस्तेमाल ना करे.

·         Network Cameras : इन्हें वायरलेस वेबकैम भी कहा जाता है क्योंकि ये अपनी डाटा को बिना केबल के रेडियो वेव पर प्रसारित करते है. इनकी इमेज की गुणवत्ता बहुत ही अच्छी होती है इसीलिए इनका इस्तेमाल ज्यादातर सुरक्षा की दृष्टी से किया जाता है साथ ही इनका इस्तेमाल विडियो कांफ्रेंस में भी किया जाता है. ये एक समय पर एक से ज्यादा कंप्यूटर पर भी जानकारी भेज सकते है. इसीलिए इनकी कीमत बाकी के वेबकैम से ज्यादा होती है. साथ ही आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए एक स्थिर नेटवर्क कनेक्शन की जरूरत होती है. इनकी एक निर्धारित रेंज होती है ये उसी रेंज के अंदर ही अपना कार्य कर पाते है. 

वेबकैम के लाभ :
-    इसकी मदद से आप लम्बी दुरी पर स्थित अपने मित्रो से आसानी से बाते कर सकते हो.
-    इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है.
-    इसमें संचार को ज्यादा आसान बनाने के लिए आपकी आवाज और विडियो दोनों का इस्तेमाल किया जाता है.
-    इसका इस्तेमाल आप अपनी विडियो को और फिल्म को बनाने के लिए भी कर सकते हो साथ ही आप उसे सेव भी कर सकते हो.
-    आप इसका इस्तेमाल अपने घर या ऑफिस में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भी कर सकते हो.

वेबकैम की हानि :
-    ज्यादा विडियो चैटिंग करने से आप अस्थिर हो सकते हो.
-    ज्यादातर वेबकैम की इमेज गुणवत्ता उतनी अच्छी नही होती. अगर आप अच्छी इमेज गुणवत्ता वाला वेबकैम चाहते हो तो उसके लिए आपको काफी कीमत अदा करनी पड़ती है.
-    अगर आप इसका इस्तेमाल सावधानी से नही करते तो हैकर आपके वेबकैम को आसानी से हैक कर सकते हो.
-    कुछ गलत लोग वेबकैम का इस्तेमाल गैरकानूनी विडियो बनाने के लिए करते है, जो नही होना चाहिए.
इससे किसी भी यूजर की अपनी जानकारियों को सुरक्षित रखना असंभव हो जाता है.

 
Explain Webcam Function
Explain Webcam Function

 Webcam ko Samjhaiye, वेबकैम क्या है, Explain Webcam Function, Webcam, Web Camera, वेब कैमरा, webcam installation,  Types of Webcam, Merits and Demerits of Webcam, वेबकैम के प्रकार.



YOU MAY ALSO LIKE 

-   हीट सिंक के कार्य
कंप्यूटर हार्डवेयर को समझाइए
- कंप्यूटर केस कैसे काम करता है
- प्रकर्ति द्वारा कार्य संपन्न
- स्पीकर्स क्या होते है
- स्मार्ट कैसे बनें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT