इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Real Estate Service

सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर – Online Property Dealing

सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर – Online Property Dealing  सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर आप...

Khaansi ki Bimari Ho jaaye to kya Upchaar Karen | खांसी हो तो क्या उपचार करें

खांसी की बीमारी से कैसे छुटकारा पाए.
खांसी की बीमारी किसी भी मौसम में हो सकती हैं. खांसी को कभी भी आम बीमारी समझ कर नजरअंदाज नही करना चाहिए. एक हफ्ते से अधिक खांसी टीबी की बीमारी का रूप भी धारण कर लेती हैं. अगर हल्की सी भी खांसी हो तो हमें उसका तुरंत ही इलाज करा लेना चाहिए. खांसी की बीमारी को दूर करने के लिए हम कुछ घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं. जिनका विवरण निम्नलिखित हैं.

1.       अनार के पेड़ की छाल का उपयोग करके भी खांसी की बीमारी को दूर किया जा सकता हैं. इसके लिए 5 ग्राम अनार की छाल लें. अब इसे खूब बारीक़ पीस लें. पीसी हुई छाल को छान लें. फिर थोडा सा कपूर लें और उसे पीस लें.  कपूर को अनार के पेड़ की छाल के चुर्ण में डालकर मिला लें. फिर इस चुर्ण को एक गिलास पानी में मिलाकर पी लें. इस चुर्ण को दिन में दो बार पानी में मिलाकर पीने से पुरानी से पुरानी खांसी ठीक हो जाती हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Khaansi ki Bimari Ho jaaye to kya Upchaar Karen
Khaansi ki Bimari Ho jaaye to kya Upchaar Karen
2.       मुलैठी और तुलसी खांसी को ठीक करने के लिए बेहद ही उपयोगी होते हैं. इसके लिए 4 ग्राम मुलैठी का चुर्ण लें. 10 से 15 ग्राम तुलसी की पत्तियों का रस लें. आधा चम्मच शहद लें . अब इन तीनो को अच्छी तरह से मिलाकर चाटें. आपको ख़ासी से राहत मिलेगी.

3.       खांसी से निजात पाने के लिए ह्ल्दी का प्रयोग करना बहुत ही उपयोगी होता हैं. इसके लिए हल्दी के 4 या 5 टुकड़ों को लेकर घी में भुन लें. रात को सोते समय हल्दी के टुकडो को मुंह में रख लें. आपकी खांसी में लाभ होगा तथा गले का कफ भी खत्म हो जायेगा. 

4.       तुलसी के पत्ते ख़ासी को जल्दी ठीक करने के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. खांसी को ठीक  करने के लिए 5 या 6 तुलसी के पत्तो को लें. 5 या 6 लौंग लें और इसे हल्का – हल्का भुन लें. फिर तुलसी के पत्तो को और लौंग को एक साथ चबाएं. आपकी खांसी आराम हो जाएगी.

काली मिर्च, मिश्री और शहद का प्रयोग भी खांसी को ठीक करने के लिए किया जा सकता हैं. इसके लिए 4 या 5 ग्राम काली मिर्च के दानें लें. 2 ग्राम मिश्री लें. अब काली मिर्च और मिश्री के दानों को खूब बारीक़ पीस लें. फिर मिश्री औए काली मिर्च के चुर्ण के साथ 2 ग्राम शहद को मिलाकर  चाटें. आपकी ख़ासी में लाभ होगा. इस चुर्ण को शहद के साथ दिन में चार बार चाटने से ख़ासी जल्दी ही ठीक हो जाएगी. 
 
खांसी हो तो क्या उपचार करें
खांसी हो तो क्या उपचार करें

 Khaansi ki Bimari Ho jaaye to kya Upchaar Karen, खांसी हो तो क्या उपचार करें, Khaansi ka Ayurvedic Ilaaj, खांसी का आयुर्वेदिक इलाज, Gale ki Khaansi ke liye Desi Nuskhe.



YOU MAY ALSO LIKE 

-   हीट सिंक के कार्य
कंप्यूटर हार्डवेयर को समझाइए
- कंप्यूटर केस कैसे काम करता है
- प्रकर्ति द्वारा कार्य संपन्न
- स्पीकर्स क्या होते है
- स्मार्ट कैसे बनें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT