इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Dast Lagne Par Kya Ilaaj Karen | दस्त लगने पर क्या इलाज करें

दस्त होने पर क्या करें

दस्त भी एक पेट की बीमारी हैं. खान – पान का ध्यान न रखने के कारण दस्त हो जाते हैं. दस्त अधिक घी ,तेल का खाना खाने से भी हो जाते हैं. दस्त के होने पर हमारे शरीर में काफी कमजोरी भी आ जाती है. हमारे शरीर के पाचन तंत्र के ठीक ढंग से कार्य न करने के कारण भी दस्त हो जाते हैं. अधिक गर्मी के कारण भी दस्त हो जाते हैं. दस्त होने पर लोग बहुत ही परेशान हो जाते हैं. दस्त होने पर जिस व्यक्ति को दस्त हुए हैं वह घर से बाहर जाने में असमर्थ होता है. कई व्यक्ति दस्त से राहत पाने के लिए ओ.आर.एस के घोल का प्रयोग करते है. ओ.आर.एस के घोल को पीकर भी दस्त से छुटकारा पाया जा सकता हैं. इसके इलावा हम कुछ घरेलू उपायों का भी प्रयोग कर सकते है, जिससे की दस्त से जल्दी राहत पाई जा सके. दस्त से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों का विवर्ण निम्नलिखित हैं. – 


1.       कच्चे केले के मिश्रण को बनाकर उसका सेवन दस्त होने पर किया जा सकता है. इस मिश्रण को खाने से दस्त में जल्दी ही आराम हो जायेगा. केले के मिश्रण को बनाने के लिए 3 या 4 कच्चे केले लें. अब इन केलों को उबालकर छील ले. अब एक बर्तन लें, और उसमे एक चम्मच घी डाल लें. घी को थोडा गरम करें औए उसमे 4 या 5 लौंग डाल दें. फिर उसमे उबले हुए केलों को डालें. अब एक कटोरी दही लें. दही में आधा चम्मच धनिया, एक चुटकी हल्दी, आवश्यकतानुसार सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें. फिर इस दही को केलों में डाल दें. अब केलों में थोडा पानी डालकर उसे धीमी आँच पर पकाए. अब केले के मिश्रण को उतार लें, और थोडा ठंडा होने पर इसका सेवन करें. केले के मिश्रण को दस्त में खाने से दस्त में बहुत ही आराम मिलता हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Dast Lagne Par Kya Ilaaj Karen
Dast Lagne Par Kya Ilaaj Karen

2.       दस्त से राहत पाने के लिए चुटकी भर सौंठ भी बहुत ही लाभदायक होता है. इसके लिए सौंठ को खूब बारीक पीस लें. अब एक चम्मच शहद लें और उसमे एक चुटकी सौंठ के चुर्ण को मिलाकर चाटें. दस्त ठीक हो जायेंगे.


3.       संतरे के छिलके तथा मुन्नके के बीजों का प्रयोग करके भी दस्त की शिकायत को दूर किया जा सकता हैं. इसके लिए संतरों के छिलकों को धूप में दो या तीन दिन सूखा लें. जब संतरे के छिलके अच्छी तरह से सूख जाए, तब इनको पीस कर इसका चुर्ण बना ले. अब मुनक्का के सूखे हुए बीजों को लें और इन्हें पीस कर इनका भी चुर्ण बना लें. अब इन दोनों मिश्रणों की समान मात्रा लें, और इस मिश्रण को मिलाकर पानी में घोल ले. अब इस पानी का सेवन करे. मिश्रण को पानी में मिलाकर पीने से जल्दी ही दस्त में आराम होगा.


4.       कई बार अत्यधिक गर्मी के पड़ने कारण भी दस्त हो जाते हैं. अगर किसी व्यक्ति को गर्मी के कारण दस्त हो गये हो तो उसे 9 – 10 सिंघाड़े को खाकर उसके ऊपर से लस्सी पी लेनी चाहिए. ऐसा करने से दस्त तो बंद हो ही जायेंगे . साथ ही साथ शरीर को गर्मी से भी राहत मिलेगी.
5.       किसी - किसी व्यक्ति को खुनी दस्त भी हो जाते हैं. खुनी दस्त होने पर गाय के दूध से बना मख्खन का प्रयोग करना बहुत ही लाभकारी होता हैं. खुनी दस्त की शिकायत होने पर 15 ग्राम मख्खन को खाने के बाद लस्सी पियें. खुनी दस्त बंद हो जायेंगे.


6.       सौंफ और जीरे के चुर्ण का प्रयोग करके भी दस्त से राहत पाई जा सकती है. इसके लिए 6 या 7 ग्राम सौंफ लें. इतनी ही मात्रा में जीरा लें. अब इन दोनों को भुन लें, और खूब बारीक़ पीसकर चुर्ण बना लें. अब एक गिलास पानी लें, और आधा चम्मच चुर्ण को पानी के साथ फांक लें. दस्त में जल्दी ही  आराम होगा. 

 
दस्त लगने पर क्या इलाज करें
दस्त लगने पर क्या इलाज करें

 Dast Lagne Par Kya Ilaaj Karen, दस्त लगने पर क्या इलाज करें, दस्तों का घरेलू उपचार, Daston ka ghrelu upchaar, Ayurved mein Dasto ka  Upchaar.




YOU MAY ALSO LIKE 

-   हीट सिंक के कार्य
कंप्यूटर हार्डवेयर को समझाइए
- कंप्यूटर केस कैसे काम करता है
- प्रकर्ति द्वारा कार्य संपन्न
- स्पीकर्स क्या होते है
- स्मार्ट कैसे बनें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT