इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pizza Bnane ki Vidhi | पिज़्ज़ा बनाने की विधि | Process of Pizza Making

पिज़्ज़ा कैसे बनाये?

आज हर व्यक्ति पिज़्ज़ा का दीवाना है, सब सोचता है की उन्हें हफ्ते में कम से कम एक बार तो पिज़्ज़ा का सेवन करना चाहिए. इसीलिए पिज़्ज़ा कंपनियो ने हमारी जरूरत को समझते हुए पिज़्ज़ा की होम डिलीवरी शुरू कर दी है और इस तरह हम आसनी से पिज़्ज़ा को मंगवा लेते है. लेकिन इसके लिए आपको बहुत इंतजार करना पड़ता है और जब तक पिज़्ज़ा आता है वो ठंडा भी हो जाता है और आपको उसे दुबारा ओवन में गर्म करना पड़ता है. उसके बाद आप उसको खा पाते हो. लेकिन इस तरह आपका समय तो बर्बाद होता ही है साथ ही साथ पिज़्ज़ा का वो असली स्वाद भी आपको नही मिल पाता. इसलिए अगर आप अपने घर पर ही पिज़्ज़ा को बना ले तो आप इन सभी परेशानियों को आसानी से दूर कर सकते हो. इस तरह आपको ताज़ा पिज़्ज़ा खाने को भी मिलेगा और आपको किसी के आने का भी इंतजार नही करना पड़ेगा. तो आज हम आपको घर पर आसानी से पिज़्ज़ा बनाना सिखाते है.


पिज़्ज़ा बनाने की जरुरी सामग्री :

-    1 पौंड पिज़्ज़ा का आटा

-    ½ कप चटनी ( टमाटर की या कोई और जो आपको पसंद हो )

-    2 – 3 कप वो सामान जो आप पिज़्ज़ा के ऊपर डालना चाहते हो जैसेकि तली हुई प्याज, तली हुई मशरूम, पेपरौनी, पकी हुई सॉसेज, पीसी हुई काली मिर्च, बची हुई सब्जी, या और कुछ जो आपको खाने में अच्छा लगता हो.

-    1 – 2 चम्मच पनीर, कटा हुआ मोज्ज़रेल्ला, मोंटेरे जैक, प्रोवोलोन CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Pizza Bnane ki Vidhi
Pizza Bnane ki Vidhi

विधि :

स्टेप 1 : ओवन को 550० F  तक के तापमान पर गर्म कर लें : इस तापमान पर पिज़्ज़ा ज्यादा क्रंच और स्वाद से भर जाता है. आप पिज़्ज़ा को सकने से पहले ओवन को कम से कम आधे घंटे तक गर्म कर लें. अगर आपके पास बेकिंग पत्थर है तो आप उसे ओवन के बीच में रख दें.


स्टेप 2 : आटे को दो हिस्सों में बाँट ले : अब आप आटे को दो हिस्सों में बाँट ले, उसके एक हिस्सों को आप एक बर्तन में रख कर ढक दें. 


स्टेप 3 : गेहू के आटे को गूँथ ले : तरीका 1 : बेकिंग कागज पर पिज़्ज़ा बनाये : अब आप पिज़्ज़ा बनाने के कागज़ को कम से कम 12 इंच चौड़ाई तक काट ले. आप अब आटे को मैदे के सूखे आटे से मिलकर इस कागज़ पर एक डिस्क की तरह आकार दे, आप इसको आकार देने के लिए अपने हाथो का इस्तेमाल करे. इसको आप जरूरत के हिसाब से पतला कर लें अगर आपको लगता है कि आटा वापस सिकुड़ रहा है तो आप उसे 5 मिनट के लिए छोड़ दे. 


     तरीका 2 : बेकिंग पत्थर पर पिज़्ज़ा बनाये : आप आटे में कुछ गेहू के कण डाल ले, फिर आप आटे को दो हिस्सों में बाँट ले और एक हिस्से को पहले की तरह ही एक बर्तन में ढँक दे और दुसरे हिस्से को आप अपने हाथो से एक डिस्क का आकर दे दें. कोशिश करे कि आटा चिपके ना. अगर इस विधि में भी आटा सिकुड़ने लगे तो आप इसे 5 मिनट तक छोड़ दे. 


     तरीका 3 : पिज़्ज़ा को बेकिंग शीट पर बेक करे : इस विधि को अपनाने के लिए आप सबसे पहले एक बेकिंग शीट ले और उस पर थोडा ओलिव आयल लगा ले. इस बार भी आप, एक बार में आटे का एक ही हिस्सा इस्तेमाल करे और अपने हाथो से उसे एक डिस्क का आकर दें.


स्टेप 4 : अब आप अपने पिज़्ज़ा के बीच में कुछ चम्मच चटनी लगा दीजिये. इसके लिए आप चम्मच के पीछे के हिस्से का इस्तेमाल कीजिये. अब आप अपने द्वारा इक्कठा की गई सभी स्वादिष्ट चीजों को इक्कठा कर ले.



स्टेप 5 : पिज़्ज़ा को पकाए : अब आप अपने पिज़्ज़ा को बेकिंग पेपर पर रख ले और फिर उसे बेकिंग पत्थर पर रख दें. अगर आपके पास बेकिंग पत्थर नही है तो आप बेकिंग शीट का भी इस्तेमाल कर सकते है. आप इसे 5 मिनट तक गर्म करे और उसके बाद पिज़्ज़ा को पलट दे.


स्टेप 6 : अब आप अपने पिज़्ज़ा को ठंडा होने दें, और उसके बाद आप अपने पिज़्ज़ा को सबको सर्वे करे और खुद भी पिज़्ज़ा का स्वाद लें.


तवा पर पिज़्ज़ा को बनाये :

 पिज़्ज़ा बनाने की अनेक विधियों में से एक विधि ये भी बहुत चर्चित है.

सामग्री - मैदा : 2 कप

-    ओलिव का तेल : 2 चम्मच

-    नमक : आधा छोटी चम्मच

-    चीनी : 1 छोटी चम्मच

-    खमीर : 1 छोटी चम्मच


पिज़्ज़ा के ऊपर डालने की सामग्री :

-    शिमला मिर्च – 1

-    बेबी कॉर्न – 3

-    पिज़्ज़ा की चटनी – आधा कप

-    मोज़ेरीला – आधा कप

-    इटालियन मिक्स हबर्स – आधा छोटी चम्मच CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
पिज़्ज़ा बनाने की विधि
पिज़्ज़ा बनाने की विधि

विधि :

तवे पर पिज़्ज़ा बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में मैदा को छान ले. फिर आप उसमे खमीर, नमक, चीनी डाल कर अच्छी तरह मिला लें. इसके बाद आप गुनगुने पानी से आटा गूँथ ले. आप आटे को 5 – 7 मिनट तक इस तरह से गुंथे की वो बिलकुल चिकना हो जाये. अब आप एक प्याले में तेल लगा कर उसमे आटे को रख दें और फिर इसे 2 घंटे तक एक गर्म जगह पर रख दे. ऐसा करने से आपका आटा फुल कर दोगुना हो जायेगा और साथ ही आपका आटा पिज़्ज़ा बनाने के लिए भी तैयार हो जायेगा.


जब आपने आटे को गर्म जगह पर फूलने के लिए रखा हो तो आप उस समय में अपने पिज़्ज़ा के ऊपर लगाने के लिए सामग्री को तैयार कर सकते हो. उसके लिए आप शिमला मिर्च को काट कर उसके अंदर के बीज निकाल लें, साथ ही बेबी कॉर्न कॉर्न को भी काट लें, और आप सभी सब्जियों को जिन्हें आप पिज़्ज़ा के ऊपर डालना चाहते हो उन्हें एक तवे पर डाल कर 2 मिनट तक पकाए और उन्हें नरम कर ले.


अब आप आटे को ले और उसमे से आधा आटा तोड़ लें और उसकी लोई बना लें. अब आप उस लोई को मैदे के सूखे आटे के साथ लगा कर अपने हाथो से एक डिस्क का आकर दे. आप आटे को इस तरह आकर दे कि उसकी मोटाई लगभग ½ सेंटीमीटर हो और वो लगभग 10 – 12 इंच तक चौड़ा हो.


अब आप अपनी गैस को ऑन कर लें और उस पर तवा रख लें, आप तवे की जगह पैन को भी रख सकते है ताकि आपका आटा पैन की सतह से चिपके नही. इसके बाद आप पैन में थोडा सा तेल डाल लें ( आप आटे में डालने के लिए किसी भी कुकिंग तेल का इस्तेमाल कर सकते हो ) और फिर उसमे पिज़्ज़ा को भी सिकने के लिए डाल दे. आप पैन पर 2 मिनट तक ढक्कन को रख कर ढक दें ताकि पिज़्ज़ा का नीचे का हिस्सा हल्का ब्राउन हो जाये. लेकिन ध्यान रखे कि गैस की आंच धीमी ही हो. ज्यादा आंच से आपका पिज़्ज़ा जल सकता है. 2 मिनट के बाद आप अपने पैन के ढक्कन को हटा दे और पिज़्ज़ा को पलट लें. इसके बाद आप अपने पिज़्ज़ा के ऊपर चटनी की एक परत चढ़ाये, उसके बाद आप उस पर वो सब चीज़े भी डाल दे जो अपने आटे को दुगना करते वक़्त बनाई थी जैसेकि शिमला मिर्च और बेबी कॉर्न ( पिज़्ज़ा के ऊपर आप अपनी पसंद की कोई भी सब्जी लगा सकते हो, जैसेकि टमाटर, प्याज, कॉर्न, मशरूम इत्यादि ). इन सब को थोडा थोडा दूर लगाये ताकि ये पिज़्ज़ा के हर जगह भी लग जाये और साथ ही दिखने में भी अच्छे लगे. अब आप इन सब सब्जियों को लगाने के बाद इस पर मोज़ोरिला का पनीर डाल दे. इससे पिज़्ज़ा का स्वाद बढ़ता है.

अब आप अपने पिज़्ज़ा को दुबारा 5 – 6 मिनट के लिए ढक दें और उसे धीमी गैस पर पकने दे. ऐसा करने से आपके द्वारा पिज़्ज़ा के ऊपर डाला गया पनीर पिंघल कर पिज़्ज़ा के हर हिस्से में फ़ैल जायेगा और इसके स्वाद को बढ़ाएगा. जब पिज़्ज़ा का नीचे का हिस्सा हल्का भूरा हो जाये तो आप उसे बाहर निकल लीजिये क्योकि आपका पिज़्ज़ा बनकर खाने के लिए तैयार है.इसके बाद आप पिज़्ज़ा को एक दुसरे को सर्वे कीजिये और फिर इसे काट कर गरमा गर्म पिज़्ज़ा के स्वाद का आनंद उठाइए.


तो आप भी अपने घर पर इन विधियों को अपना कर पौष्टिक और स्वादिष्ट पिज़्ज़ा बना सकते हो, जिसके लिए आपको किसी का इंतजार नही करना पड़ता. घर पर पिज़्ज़ा बनाने का एक फ़ायदा आपको ये भी होता है कि आप इसमें अपनी पसंद की सब्जियां डाल सकते हो और इसे अपने स्वादानुसार बना सकते हो. साथ ही आपके द्वारा घर पर बनाया गया पिज़्ज़ा बिलकुल ताजा भी होता है.
 
Process of Pizza Making
Process of Pizza Making


 Pizza Bnane ki Vidhi, पिज़्ज़ा बनाने की विधि, Process of Pizza Making, how to bake pizza, Ghar pr pizza bnane ke tarike, tava pizza bnaye, mozzarella pizza, pizza bnane ki samagri,  घर पर पिज़्ज़ा कैसे बनाये.



YOU MAY ALSO LIKE 

ऑप्टिकल ड्राइव के प्रकार
ऑप्टिकल ड्राइव को इनस्टॉल करे
- अनानास फल की उपयोगिता और महत्तव
- अनानास का पथरी बैचनी रोगों के लिए प्रयोग
- अनानास से अजीर्ण पेट के रोग सूजन मूत्र रोग का इलाज
- VLC Media में सबटाइटल डाले

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT