इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Lajij V Swadist Palak Paneer | लजीज व् स्वादिस्ट पालक पनीर

पालक पनीर की सब्जी का नाम लेते ही अक्सर लोगो के मुंह में पानी आ जाता है. क्योकि यह होती ही इतनी लजीज और स्वादिष्टहै. जो सभी इसकी और आकर्षित हो जाते है. पालक पनीर की सब्जी जैसा की नाम से ही पता चलता है की इसे बनाने के लिए इन दोनों का होना बहुत ही आवश्यक है.पालक पनीर की सब्जी को लोग विवाह ,किसी विशेष प्रोग्राम आदि में खाना पसंद करते है.तथा घर में कुछ विशष उत्सव या किसी विशेष दिन को मानाने के लिए भी पालक पनीर लोगो की पहली पसंद होती है. पालक पनीर की सब्जी स्वादिष्ट तो होती ही है तथा यह हमारे शरीर के लिए भी बहुत ही लाभकारी होती है. क्योकि पालक और पनीर दोनों ही ऐसि चीज है जिससे हमारे स्वास्थ्य को भी ठीक रखा जा सकता है.झा पालक में हमारे शरीर की ऊर्जा बढ़ाने की शक्ति होती है. वंही पनीर में प्रोटीन और विटामिन दोनों की मात्रा पाई जाती है जो हमारे हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत ही उपयोगी सिद्ध होते है.पालक पनीर की स्वादिष्ट सब्जी को बनाना बहुत ही आसन है तथा इसे बनाने में बहुत ही कम समय लगता है . तो चलिए हम पालक पनीर को बनने की सामग्री के बारे में जानते है जिनका विवर्ण निम्नलिखित है.

   पालक पनीर को बनाए में उपयोग की जाने वाली आवश्यक सामग्री-
-    पालक 500 ग्राम
-    चीनी आधा छोटी चम्मच (अगर आपकी इच्छा हो तो )
-    पनीर 250 - 300 ग्राम  (पनीर को छोटे – छोटे चोरस टुकड़े में काट ले )
-    रिफ़ाइन्ड या तेल 3  से 4  चम्मच
-    हिंग पीसी हुई दो चुटकी
-    जीरा आधा चम्मच
-    हल्दी पाउडर एक छोटी चम्मच
-    टमाटर 150 से 200 ग्राम
-    प्याज ( बारीक़ कटा हुआ )
-    लाल मिर्च का पाउडर स्वादानुसार
-    नमक स्वादानुसार
-    गरम मसाला एक छोटा चम्मच
-    अदरक एक चोथाई चम्मच पिसा हुआ
-    क्रीम या मलाई दो चम्मच
-    हर धनिया 10 – 15 ग्राम (बारीक़ कटा हुआ )
-    निम्बू का रस 2 चम्मच  CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Lajij V Swadist Palak Paneer
Lajij V Swadist Palak Paneer
पालक पनीर को बनने की विधि
           पालक पनीर की सब्जी बनने के लिए पहले पालक को बारीक़ काट ले. काटने के बाद पालक को अच्छी तरह से धो ले क्यूंकि पालक के पत्तो में मिट्टी होने की आशंका होती है. पालक को अच्छी तरह काटने और धोने के बाद पनीर को कांटे . पनीर को चकोर आकर के छोटे - -छोटे टुकडो में काट ले. टमाटर को बारीक़ टुकडो में काट ले तथा इसे मिक्सी की सहयता से पीस ले . अब एक पैन ले. उसमे एक चोथाई कप पानी डाले तथा उसमे चीनी डाले ( अगर आपकी इच्छा है तो ) अब इसमें कटे हुए पालक के बारीक़ पत्तियों को डाले तथा इसे 5 से 6 मिनट के लिए उबाल ले.

  अब एक कढाई या पैन में रिफ़ाइन्ड या तेल डाले उसमे जीरा डाले , फिर उसमे हिंग डाले जब जीरे का रंग थोडा भूरा हो जाये इसमें प्याज की कटे हुए बारीक़ टुकडो को इसमें डाले और इसे जब तक भुने जब तक इसका रंग हिका – हल्का भूरा न हो जाए . इसमें अदरक का पेस्ट डाल दें. अब इसमें बेसन डाले . इसके बाद इसमें टमाटर के पेस्ट को डाले और उसे  अच्छी तरह से चला  ले ताकि बेसन उसमे अच्छी तरह से मिल जाये. अब कुछ देर के लिए पकाए . टमाटर के पकने के बाद इसमें मिलाई को डाले तथा इसमें हल्दी पाउडर , लाल मिर्च पाउडर डाले और इसे अच्छे से भुन लीजिए इसे तब तक भनिए जब तक की मसाले के उपर तेल न आ जाये. 

             उबले हुए पालक को ठंडा होने के बाद मिक्सी में डाल कर खूब बारीक़ पीस ले तथा पिसे हुए पालक को पैन में भुने हुए मसाले में डाल दे. अब इसमें अपनी इच्छा के अनुसार पानी और नमक को डाल दे. तथा अब इसमें चोरस आकर में कटे हुए पिनिर के टुकडो को डाल दे , 3 से 4 मिनट तक इसे धीमी आँच पर उबलने के बाद गैस को बंद कर दे ,  गैस से सब्जी उतारने के बाद इसमें गरम मसाले का पाउडर और निम्बू का रस डाल दे. अब आपकी पालक पनीर की सब्जी खाने के लिए तैयार है.

 पालक पनीर की सब्जी को परोसते समय इसको और अधिक स्वादिस्ट बनाने के लिए इसमें आप मिलाई तथा धनिया की पत्तियों को उपर डाल सकते है जिससे इसका स्वाद और रंग काफी अच्छा हो जायेगा. अब यह गरमा – गरम चपाती या नान के साथ खाने के लिए तैयार है.
 
लजीज व् स्वादिस्ट पालक पनीर
लजीज व् स्वादिस्ट पालक पनीर

Lajij V Swadist Palak Paneer, लजीज व् स्वादिस्ट पालक पनीर, Palak, Paneer, Palak Paneer, पालक पनीर. 



YOU MAY ALSO LIKE 

ऑप्टिकल ड्राइव के प्रकार
ऑप्टिकल ड्राइव को इनस्टॉल करे
- अनानास फल की उपयोगिता और महत्तव
- अनानास का पथरी बैचनी रोगों के लिए प्रयोग
- अनानास से अजीर्ण पेट के रोग सूजन मूत्र रोग का इलाज
- VLC Media में सबटाइटल डाले

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT