इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Credit Card ke Liye Aavedan Kaise Karen | क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें | How to Apply for Credit Card

क्रेडिट कार्ड ( Credit Card )
क्रेडिट कार्ड प्लास्टिक का एक ऐसा कार्ड है जिससे आप किसी दुकान का बिल, ऑनलाइन चीजे खरीदना, पैसे स्थानांतरित और ATM में से नकद पैसे निकलवाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. क्रेडिट कार्ड को कैश एडवांस ( Cash Advance ) और कैश विदड्रावल ( Cash Withdrawal ) भी कहा जाता है. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आप न सिर्फ अपने देश में बल्कि बाहर विदेश में भी कर सकते हो. विदेश में लाखों ऐसी जगह है जहाँ क्रेडिट कार्ड को मान्य किया जाता है. किन्तु आप क्रेडिट कार्ड बनवाते वक़्त सारी जानकारी जरुर प्राप्त कर लें.
Credit Card ke Liye Aavedan Kaise Karen
Credit Card ke Liye Aavedan Kaise Karen 
क्रेडिट कार्ड की सुविधा बैंक द्वारा दी जाती है. जिसमें आपको कुछ धन राशि की सीमा उधार के रूप में दी जाती है. तो जब आपको किसी चीज के लिए भुगतान करना होता है तो आपको उसे नकद पैसे नही देने होते बल्कि आप आने क्रेडिट कार्ड के जरिये उसकी राशी का भुगतान कर सकते हो. ऐसे ना जाने कितने ही फायदे है क्रेडिट कार्ड के. ध्यान रहें कि आपके कार्ड की धन राशि की सीमा ही आपकी अंतिम राशि सीमा होती है और आपको हमेशा कुछ ना कुछ राशि अपने क्रेडिट कार्ड में बचा कर रखनी चाहियें.

क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें ( Apply for Credit Card ) :
ज्यादातर व्यक्ति यही सोचते है कि क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अच्छी सरकारी नौकरी, व्यापार या बैंक में अच्छा ख़ासा पैसा होना चाहियें, साथ ही क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए ज्यादा तरीके नही है. किन्तु ये गलत है क्योकि एक आम आदमी भी क्रेडिट कार्ड बनवा सकता है और क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए 3 तरीके भी होते है तो देखते है कि आप इनमे से किस तरीके से क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हो. CLICK HERE TO KNOW HOW TO APPLY FOR AADHAR CARD ...
क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें
क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें 
1.       नौकरी वालें ( Employed ) : अगर आप किसी सरकारी पद पर है या किसी अच्छी कंपनी में अच्छे पद पर है तो आप अपनी आय की रसीद से क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन भर सकते हो. आप अपनी आय रसीद को लेकर बैंक जाकर या फिर ऑनलाइन आवेदन करें. आपकी मासिक आय की सीमा ही आपके क्रेडिट कार्ड की धन राशी की सीमा को निर्धारित करता है. क्रेडिट कार्ड बनवाने का ये तरीका सबसे सरल और सहज है.

2.       स्वरोजगार वाले ( Self Employed ) : वे व्यक्ति जो किसी नौकरी या पद पर कार्य नही करते बल्कि जिन्होंने अपना खुद का कोई रोजगार बनाया हुआ है वे लोग बैंक में जाकर अपने व्यापार के बारे में सारी जानकारी दें और उन्हें अपने प्रतिमाह होने वाली आय के बारे में बतायें. इसके साथ ही आपको आपके अपने इनकम टैक्स रिटर्न की रसीद दिखानी पड सकती है. इन्ही दो चीजो को आधार मानकर बैंक आपके क्रेडिट कार्ड के आवेदन को स्वीकार करता है और कार्ड की धन राशी की अधिकतम सीमा को निर्धारित करता है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO APPLY FOR VOTING CARD ...
Credit Card Banvayen
Credit Card Banvayen
3.       न नौकरी और ना स्वरोजगार वाले ( Neither Employed Nor Self Employed ) : हममे से ऐसे भी बहुत से व्यक्ति होते है जो ना तो किसी नौकरी या पद पर होते है और ना नही खुद का कोई रोजगार होता है किन्तु क्रेडिट कार्ड को जेब में रखने की चाहत बहुत होती है. ये  वो लोग होते है जो सोचते है कि इनको ऐसे क्रेडिट कार्ड मिलना नामुमकिन होता है किन्तु हम आपको बता दें कि एक तरीका है जिसको अपनाकर आप भी क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हो. इसके लिए आपको किसी बैंक में अपना खाता खुलवाना होता है. खाता खुलवाने के बाद अपने अकाउंट में एक निर्धारित राशि की FD अर्थात फिक्स डिपाजिट करा दें. आपका ये फिक्स डिपाजिट आपकी जमा राशि और गारंटी में रूप में बैंक के पास रहता है और इसी के आधार पर आपको क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी जाती है. साथ ही FD की राशि के आधार पर ही क्रेडिट कार्ड की सीमा का निर्धारण किया जाता है.

क्रेडिट कार्ड के लाभ ( Benefits of Credit Card ) :
-    आपको कही नकद पैसे लेकर नही जाने पड़ते.

-    ना ही आपको डबित कार्ड की तरह बार बार ATM की तरफ भागना पड़ता है.

-    इसमें आपको बैंक की तरफ से कुछ धन राशि उधार दी जाती है, जिससे आप किसी भी वास्तु के लिए कार्ड से भुगतान कर सकते हो.

-    आप ऑनलाइन शोपिंग कर सकते हो, साथ ही आपको क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर अधिक बचत या डिस्काउंट भी दिया जाता है.

-    इसकी अधिकतम सीमा निश्चित होती है.

-    आप अपने टेलीफोन, मोबाइल, बिजली बिल या कार इंश्योरेंस, रेल / एयरोप्लेन टिकेट इत्यादी भी इसकी मदद से बनवा या इनकी राशी का भुगतान कर सकते हो.
Credit Card ke Fayde Nuksaan
Credit Card ke Fayde Nuksaan
क्रेडिट कार्ड का खास लाभ ( Extra Benefits of Credit Card ) :
-    सोचो कि आपको अचानक कुछ धन राशि की जरूरत पड जाती है, आप अपने बैंक अकाउंट से सारी धन राशि भी निकाल लेते हो किन्तु फिर भी आपके पास कुछ पैसे कम पड जाते है. तो उस स्थिति में आप अपने क्रेडिट कार्ड की अधिकतम धन राशि को किसी ATM से आसानी से निकालकर इस्तेमाल कर सकते हो. अगर तब भी आपके पास आपकी जरूरत के जितने पैसे नही होते तो उस स्थिति में आप अपने क्रेडिट कार्ड बनाने वाले बैंक के पास फ़ोन करें, आपके सिर्फ एक फ़ोन पर ही आपको न्यूनतम ब्याज दर पर तुरंत लोन उपलब्ध कराया जाता है. 

-    अगर आप अच्छे ग्राहक की तरह हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड का समय पर और पूरा भुगतान करते हो तो इससे आपके क्रेडिट कार्ड के पॉइंट बढ़ जाते है और आपकी क्रेडिट रेटिंग सुधर जाती है. इसिलए जब आप लोन लेते हो तो आपको तुरंत लोन दिया जाता है और हो सकता है कि आपसे ब्याज भी ना लिया जायें. ऐसे ग्राहकों का बैंक पूरा ख्याल रखता है और समय समय पर आने वाले ऑफर के लिए ऐसे ग्राहकों को सबसे पहले सूचित करता है. साथ ही बैंक आपके क्रेडिट कार्ड राशी की अधिकतम सीमा को बढ़ाने के लिए भी तैयार रहते है.
Credit Card
Credit Card
क्रेडिट कार्ड के नुकसान ( Disadvantage of Credit Card ) :
-    क्रेडिट कार्ड देते वक़्त कहा जाता है कि क्रेडिट कार्ड पर जीरो EMI है किन्तु ये नही बताया जाता जीरो प्रतिशत ब्याज पर EMI की कुछ नियम और शर्ते लागू होती है.

-    बैंक कभी नही बताता कि आप अपने पॉइंट का लाभ कैसे उठा सकते हो. जिसकी वजह से लोगो के लाखों पॉइंट ऐसे ही पड़े रहते है और क्रेडिट कार्ड की समय अवधि खत्म हो जाती है.

-    आपको फ़ोन करके ये तो बता दिया जाता है कि आपकी क्रेडिट कार्ड की अवधि को मुफ्त बढ़ाया जा रहा है किन्तु आपको ये नही बताया जाता कि क्रेडिट कार्ड रखने का वार्षिक शुल्क भी बढ़ा दिया गया है.  
How to Pay Credit Card Bill
How to Pay Credit Card Bill
-    वैसे तो बैंक कहता है कि आप मुफ्त में अपने कार्ड को सिल्वर से गोल्ड में बदल लें किन्तु जब नया कार्ड बनवाने जाते है तो आपसे 500 से 700 रूपये लिए जाते है.

-    जब आपका कार्ड की धन राशि की बात आती है तो आपके पास की मैसेज या फ़ोन नही आता क्योकि बैंक तो चाहता है कि आप देरी से भुगतान करें ताकि आपसे अतिरिक्त धनराशी ली जा सके.  

क्रेडिट कार्ड की इस्तेमाल की गई धन राशी का बैंक को भुगतान ( Payment of Credit Card Bill ) :
क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करने के बाद आपको बैंक को धन राशि देनी होती है जिसकी बड़ी आसान सी प्रक्रिया है.

§  समझें कि आपका क्रेडिट कार्ड किसी माह की 10 तारिख को बना है, तो आप अगले महीने की 10 तारीख तक अपनी अधिकतम राशि तक आसानी से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें.

§  11 तारीख को आपके पुरे महीने के क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल को देखा जाता है और उसका एक बिल तैयार किया जाता है.

§  ये बिल 12 तारीख तक आपके क्रेडिट कार्ड बनवाते वक़्त दिये पते पर भेज दिया जाता है, साथ ही आपके फ़ोन और आपके ईमेल आईडी पर भी इसकी जानकारी भेज दी जाती है.
Add on Credit Card
Add on Credit Card
§  इसके बाद धन राशि का भुगतान करने के लिए आपको 15 दिन तक का समय दिया जाता है, भुगतान की अंतिम तारीख आपको बिल पर भी दी जाती है.

§  आप चैक, कैश, इन्टरनेट बैंकिंग या ATM अकाउंट जैसे चाहे बिल का भुगतान कर सकते हो.

§  अगर आप अंतिम तारीख तक बिल का भुगतान नही कर पाते हो तो आपको जुर्माने के रूप में कुछ अतिरिक्त राशि देनी पड़ती है.

ऐड ऑन क्रेडिट कार्ड ( Add On Credit Card ) :
ऐड ऑन क्रेडिट कार्ड से अभिप्राय है कि आपके कार्ड को ही कुछ हिस्सों में बाँट दिया जाता है और उन्हें आपके बतायें गये कुछ लोगो को दे दिया जाता है जिससे ये सभी लोग आपके कार्ड की अधिकतम सीमा तक कार्ड का इस्तेमाल कर पाते है. ऐसा ज्यादातर वे व्यक्ति करते है जिनका परिवार बड़ा हो या कुछ घनिष्ट मित्र हो. उदहारण के लिए समझे कि आप आपको अपना क्रेडिट कार्ड आपके जेब में रखने की आदत है तो आप उसे जॉब पर अपने साथ ले जाते हो किन्तु घर पर आपकी पत्नी को किसी जरूरी समान के बिल का भुगतान करना पड जाता है या आपके बच्चे को अपने इंस्टिट्यूट की फीस इत्यादि का भुगतान करना होता है तो ऐसी स्थिति में ये समस्या में पड जाते है. 
Benefits of Credit Card
Benefits of Credit Card
इसी समस्या का समाधान है ऐड ऑन क्रेडिट कार्ड, जिसके अंतर्गत आप अपने कार्ड को कुछ हिस्सों में बंटवाकर उन्हें बाँट सकते हो जिससे वे भी जरूरत पड़ने पर इसकी धन राशि का इस्तेमाल कर सके.

नोट ( Note ) : पहले क्रेडिट कार्ड बनवाने वाले व्यक्ति से क्रेडिट कार्ड रखने के लिए वार्षिक कुछ भुगतान लिया जाता था किन्तु अब ये नियम बदल दिया गया है और जब तक आपके क्रेडिट कार्ड की वैधता है तब तक आपको उसके लिए कोई भुगतान नही करना पड़ता अर्थात ये सुविधा आपको मुफ्त उपलब्ध करायी जाती है.   


क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने, उसके बनने की प्रक्रिया, उपयोग और लाभ के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करने जानकारी हासिल कर सकते हो. 
क्रेडिट कार्ड
क्रेडिट कार्ड
Credit Card ke Liye Aavedan Kaise Karen, क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें, How to Apply for Credit Card, Credit Card, क्रेडिट कार्ड, Benefits of Credit Card, Add on Credit Card, How to Pay Credit Card Bill, Employed Non Self Employed Credit Card, Credit Card Banvayen, Credit Card ke Fayde Nuksaan.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

15 comments:

  1. Mein govt. Job me hu aur meri salary 17000 he to meri credit card ki amount limit kya hona chahiye..

    ReplyDelete
    Replies
    1. Amit Vishwakarma Ji,

      Credit Card ki limit ka Amount Set karne ke liye har bank ke alag niyam hote hai, isliye iske liye aapko apne bank se hee sampark karna hoga. Aapko sari jruri jankaari or condition vahin se Prapt Hongi.

      Sampark ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete
    2. Hlo sar mere ko credit card banvana hai konse bank se banvaau me private employee hu meri salary 15000 hai

      Delete
  2. Replies
    1. Mai mere khud ki truck chalata hu.mai credit card se diesal bharava sakta hu kya. Aur mujhe credit banana hai

      Delete
    2. Haan aap Credit card se diesel bharva sakte hai, petrol pump par card swap machine hoti hai, whaan se payment karke tab ap diesel bharva sakte hai ...

      Delete
    3. Sir meri salary 7000 h kya m credit card banwa sakta Hu kya

      Delete
  3. Me pvt.company me job Marta hu or Meri salary 9000 h or Mera bank me koi FD bhi nahi h to kya mujhe bank credit card dega or AGR dega to uski limit kya hogi.

    ReplyDelete
  4. Mai pvt.company me job karta hu or Meri salary 9000 h or Mera bank me koi FD bhi nahi h to kya mujhe bank credit card dega or AGR dega to uski limit kya hogi.

    ReplyDelete
  5. kya 11000 hjar monthely sallry valo ko credit card mil sakta hai ...

    ReplyDelete
  6. Credit card ka monthly ya yearly charge dena parta hai?

    ReplyDelete
  7. Mai job krta hu meri salary 40000 hai mujhe icici bank ka credit card banwana hai, us ke liye kya document required hoge

    ReplyDelete
  8. Kya company ki taraf se jo account hai usse credit card nikle skta hai please reply.

    ReplyDelete
  9. क्या क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन भी बनवाया जा सकता है अगर बनवाया जा सकता है तो तरीका बताएं

    ReplyDelete

ALL TIME HOT