इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

How to Apply for Adhaar Card in Hindi | AAdhar Card ko Kaise Apply Karen | आधार कार्ड बनवाने के लिए कैसे अप्लाई करे



देश  के हर नागरिक ने आधार कार्ड के बारे में जरुर सुना होगा और अगर नही सुना तो ये दिखता है के वे अपने प्रति कितने लापरवाह है क्योकि आधार कार्ड देश के नागरिको के लिए एक अहम जगह रखता है क्योकि देश में अब किसी भी काम को करवाने के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी हो गया है. जिस प्रकार हम अपना पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटिंग कार्ड बनवाते है उसी प्रकार अब हमे अपने आधार कार्ड को भी जल्द से जल्द बनवा लेना चाहिए क्योकि भविष्य में हमे आधार कार्ड की अपने बाकि सभी आई डी कार्ड से ज्यादा जरूरत होगी. देश  सरकार ने आधार कार्ड को एक अहम वरीयता दे दी है, जिसके बिना आपके काफी कम अटक सकते है. जैसेकि अगर आप नया टेलीफोन कनेक्शन ले रहे हो या आप गैस की बुकिंग कर रहे हो या आप पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर रहे हो या फिर किसी ओर सरकारी कम को करना चाहते है  तो ये काम बिना आधार कार्ड के होने संभव नही है. इसलिए आधार कार्ड का आपके पास होना बहुत जरूरी है क्योकि अगर आपके पास आधार कार्ड होगा तो आप बहुत सारी मुश्किलों से बच सकते है. मतलब अगर आपको अपने कामो को आसान बनाना है तो आपको आधार कार्ड तो चाहिए ही होगा और अगर आपने अब तक अपना आधार कार्ड नही बनवाया है और आप अब भी मुश्किलों का सामना कर रहे है तो आप आज ही अपने आधार कार्ड को बनवाने के लिए अप्लाई करे.


आपको अपने आधार कार्ड को बनवाने के लिए कैसे और कहाँ अप्लाई करना है ये आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के जरिये बतायेंगे. 
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
How to Apply for Adhaar Card in Hindi
How to Apply for Adhaar Card in Hindi

कुछ महत्वपूर्ण बाते जिनका आधार कार्ड बाते बनवाने के लिए जानना जरूरी है.


·         आपको आपके आधार कार्ड को बनवाने के लिए कोई शुल्क नही देना होता.


·         आपको अपने आधार कार्ड को बनवाने के लिए बार बार नही घूमना होता, आप इसे एक ही बार में बनवा सकते है.


·         ये जरूरी नही है के आप अपना आधार कार्ड वहीँ बनवाये जहाँ आप रहते है बल्कि आप पूरे देश  में कहीं भी अपने आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है.


·         धयान रहे के अगर आपने एक बार अपना आधार कार्ड बनवा लिया है तो आप दुबारा आधार कार्ड के लिए आवेदन नही कर सकते, क्योकि देश  सरकार के नियमो के अनुसार एक व्यक्ति एक हे बार आधार कार्ड को प्राप्त कर सकता है.


·         अपना आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने पते के प्रूफ के कागजात, अपनी पहचान के प्रूफ के कागजातों की जरूरत होती है , जिन्हें आप अपने नजदीक के आधार कार्ड पंजीकरण केन्द्र पर जाकर जमा करा सकते है.
 
Aadhar Card ko Kaise Apply Karen
Aadhar Card ko Kaise Apply Karen

·         आप अपने पते के साक्ष्य के लिए आपके वोटिंग कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पानी का बिल, बिजली का बिल इत्यादि को साथ में लगा सकते है और अगर आपके पास इनमे से कुछ भी नही है तो आप अपने एरिया के सांसद, विधायक, ग्राम पंचायत या आप किसी गैजेटेड अधिकारी से मिल कर उनके द्वारा अपने पते को सत्यापित करा कर भी जमा करा सकते है.


साथ ही आपको अपने फोटो की आई डी के लिए अपना वोटिंग कार्ड, पैन कार्ड, या कोई और सरकारी आई डी का प्रयोग करना पड़ेगा.


·         ध्यान रखे के यदि आपके पास जरूरी डाक्यूमेंट्स नही है या आपके डाक्यूमेंट्स मान्य नही है तो उस स्थिति में आप कैसे अपने आधार कार्ड के लिए आवेदन दे सकते है?


इसके लिए एक उपाय है इस स्थिति में आप परिवार के उस सदस्य के प्रमाण पत्र लगा सकते है जिसके पास सारे डाक्यूमेंट्स हो और यदि आपके परिवार के मुखिया के पास सारे प्रमाण पत्र है तो आप फॉर्म में दिए गये युआईडीएआई कॉलम में अपने परिवार के मुखिया के साथ अपने रिश्ते को दिखा कर प्रमाण पत्र को जमा करा सकते है और अगर आपके पास प्रमाण पत्र ही नही है तो आप अपने इंट्रोड्यूसर  को साथ में ले जा सकते है.


·        आपको अपना फॉर्म पंजीकरण केंद्र में जाकर ही भरना है. वहीँ पर आपकी फोटो खिंची जायेगी, फिर आपके हाथो की उंगलियों के निशानों को स्कैन किया जायेगा और अंत में आपकी आँखों की पुतलियो को भी स्कैन करके इंप्रेशन  लिया जायेगा.


·        ध्यान रहे की आप सिर्फ एक ही बार आधार कार्ड के लिय अपना नाम पंजीकृत करा सकते है क्योकि देश  सरकार के नियमो के अनुसार आपको  सिर्फ एक ही बार आधार कार्ड नंबर दिया जा सकता है.


·        इसके बाद आपके द्वारा दी गई सारी सूचनाओ के जरिये आपका सत्यापन किया जायेगा और अगर आप उस सत्यापन में सफल होते है तो आपको एक आधार कार्ड नंबर दे दिया जायेगा और जब आपका आधार कार्ड तैयार हो जायेगा तो उसे आपके पते पर भेज दिया जायेगा.


·        आपको अपने आधार कार्ड की प्राप्ति के लिए थोडा इंतजार करना पड़ सकता है क्योकि आधार कार्ड को बनने में 60 से 90 दिनों तक का समय लिया जाता है. और यदि आपका आधार कार्ड दिए हुए समय में आपके पास नही पहुँचता है तो आप अपने पास के पंजीकरण केंद्र पर संपर्क कर सकते है.


·        ऊपर आपको बताया गया था के आधार कार्ड बनवाये समय आपकी उंगलियो को स्कैन किया जाता है जिसके लिए स्कैन की क्वालिटी को भी ध्यान में रखा जाता है अगर किसी कारणवश स्कैन की क्वालिटी साफ़ नही होती तो उस स्थिति में आपको दुबारा भी बुलाया जा सकता है. 


·        इसके आलावा भी कुछ कारण है जिसकी वजह से आपका आवदेन रुक सकता है जैसेकि आपके सुपरवाइजर, पंजीकरण एजेंसी या रजिस्ट्रार की ओर से किसी तरह की कमी का रहना. ध्यान रहे जब तक सारी चीज़े सही नही होंगी तब तक आपको आपका आधार कार्ड नही दिया जायेगा.


·        कुछ ओर बाते भी है जिनका आपको खास ध्यान देना होगा जैसेकि जो भी प्रमाण पत्र आपने जमा कराए है उनमे कोई त्रुटी नही हो, तो आप पहले हे ये सुनिश्चित कर ले के आपके द्वारा लगाये सारे प्रमाण सही है अन्यथा प्रमाणों के सत्यापन की त्रुटी की वजह से भी आपके आधार कार्ड के आवेदन को रोक दिया जायेगा.


·        और यदि ऐसा कुछ हो जाता है जिससे आपके द्वारा दिए गये प्रमाणों के सत्यापन पर संदेह होता है तो पंजीकरण केन्द्र हे आपके पास खुद संपर्क करेगा और आपसे जरूरी जानकारी प्राप्त कर लेगा और कुछ समस्या उत्तपन हुई तो आपको उसका समाधान भी वहीं बता देगा.


·        जब आपके द्वारा दिए गये प्रमाणों का सत्यापन हो जायेगा और उनके आधार पर आपका आधार कार्ड बन जायेगा तो आपको एक आधार संख्या यानि युआईडी दिया जायेगा जो आपके आधार कार्ड के ऊपर भी दर्ज होगा, इसके बाद पंजीकरण केन्द्र  आपका आधार कार्ड भारतीय डाक के द्वारा आपके घर पर भेज देगा.


·        इस तरह आपको आपका आधार कार्ड प्राप्त हो जायेगा और आप अपने आधार कार्ड के जरिये अपने सारे रुके हुए कामो को पूरा कर सकेंगे और अपने जरूरी कामो के पूरा होने में जो रुकवाते या परेशानी आपको महसूस होती थी वे सब दूर हो जाएँगी.
 
आधार कार्ड बनवाने के लिए कैसे अप्लाई करे
आधार कार्ड बनवाने के लिए कैसे अप्लाई करे

How to Apply for Adhaar Card in Hindi, AAdhar Card ko Kaise Apply Karen, आधार कार्ड बनवाने के लिए कैसे अप्लाई करे, Aadhaar Card Apply karne ka process, Adhaar Card Kyon Jaroori Hai, आधार  कार्ड क्यों जरूरी है. Adhaar card desh ke har nagrik ke liye jaroori hota hai. Agar Aadhaar Card nahi bana hai to isko jaldi banwa lo sara ka saara process niche diya gaya hai.




YOU MAY ALSO LIKE 

-  शुभ नवरात्री व्रत कथा और फायदे
कंप्यूटर को फॉरमेट कैसे करे और विंडोज ७ कैसे इनस्टॉल करें
स्मार्टफोन को पर्सनल कंप्यूटर / लैपटॉप से या पर्सनल कंप्यूटर / लैपटॉप को स्मार्टफोन से ब्लूटूथ bluetooth सेटिंग्स
- ब्लूटूथ लैपटॉप सेटिंग मेनू
- आधार कार्ड बनवाने के लिए कैसे अप्लाई करे
इन वास्तुदोष के कारण होता है मधुमेह शुगर

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT