इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Rasoi Kaise Vyavasthit Karen | रसोईघर कैसे व्यवस्थित करें | How to Arrange Kitchen

रसोईघर संवारें ( Arrange Kitchen )
रसोईघर को घर की आत्मा के रूप में देखा जाता है क्योकि वहीँ घर के सभी सदस्य के लिए खाना बनता है. खाना, जो व्यक्ति को स्वस्थ रखता है और रोगों से दूर रखता है. एक तरह से देखा जाएँ तो रसोईघर में व्यक्ति का जीवन बनता है. क्योकि आहार ही जीवन होता है. इसलिए ऐसे स्थान का साफ़, सुन्दर और व्यवस्थित होना बहुत आवश्यक होता है. रसोईघर के ना सिर्फ व्यक्ति के जीवन में बल्कि विज्ञान, ज्योतिष शास्त्र और सामजिक दृष्टि से भी अनेक तरह के महत्व होते है. इसलिए रसोईघर घर की सबसे खास जगह होती है. तो आओ जानते है कि आप अपनी रसोई को किस प्रकार व्यवस्थित कर सकती है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO ARRANGE WARDROBE ...
Rasoi Kaise Vyavasthit Karen
Rasoi Kaise Vyavasthit Karen 
·         खानों को खाली कर लें ( Empty the Chambers ) : अपने रसोईघर को संवारने के लिए जरूरी है कि सारा समान व्यवस्थित रूप से रखा हो, इसके लिए आप पहले रसोई के सभी खानों को खली करके उनके सामान को बाहर निकाल लें ताकि आप उन्हें दोबारा से अच्छी तरह रख सकों. इसके बाद आप इनमे से उन चीजों, डब्बों और सामान को फेंक दें जिनका आप इस्तेमाल नही करती, जो टूटी हुई है या जो अब काम के लायक नही रहे है. आप हर सामान को अलग अलग कर सबको वर्गीकृत कर लें इसके लिए आप उन्हें जमीन पर रख सकती है.

·         समूहों में बांटे ( Categorize Materials ) : जब आप चीजों को वर्गीकृत कर रहे हो तो कोशिश रखें कि आप चीजों को उनके समुह में ही रखें या इस तरह रखें कि एक वस्तु दूसरी से जुडी हो. जैसेकि आप मसालों को एक साथ रखें. इनके साथ ही आप चीनी या चायपत्ती को भी रख सकती है. आप अपने खाना पकाने वाले औजारों को एक तरफ वर्गीकृत करें, खाने वालो को एक तरफ करें. रसोई में कुछ ऐसा सामान भी होता है जो मौसम के अनुसार इतेमाल किया जाता है. आप ऐसे सामान का भी एक समूह बना सकती है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO ARRANGE BEDROOM ...
रसोईघर कैसे व्यवस्थित करें
रसोईघर कैसे व्यवस्थित करें 
·         जगह का चुनाव करें ( Select Place ) : सामान तो सारा नीचे आ गया और वो व्रगिकृत भी हो गया अब बारी है उन्हें रखने के लिए सही जगह की ताकि आप किसी भी सामान को आसानी से खोज सकें. जगह का चुनाव करने से पहले आप सभी सामान को वर्ग के अनुसार ही किसी बर्तन या पैकेट में रख लें. इसका लाभ ये होता है कि चीजे बिखरी हुई नहीं लगती और ना ही ज्यादा जगह घेरती है.

·         कैबिनेट का इस्तेमाल ( Use Cabinet ) : अगर आपके रसोई में कैबिनेट है तो आपके लिए बहुत अच्छा है इसकी मदद से आप बहुत सारा सामान सही तरह से एक जगह व्यवस्थित रूप से रख सकती है. कैबिनेट में आप अपने बड़े बर्तन नीचे रखें. और कैबिनेट को बंद कर दें. कैबिनेट की खास बात ये है कि आप इसे दीवार में भी बनवा सकती है जिसे ये आपकी रसोई की जगह भी नहीं घेरती और रसोई के सबसे बड़े और भरी सामानों को भी सुरक्षित रख लेती है.
How to Arrange Kitchen
How to Arrange Kitchen
·         शैल्फ का इस्तेमाल ( Use Shelf ) : इसके अलावा आप अपनी रसोई में कुछ शैल्फ भी लगवा लें इससे आपके छोटे सामान और बर्तन व्यवस्थित रूप से आपकी पहुँच के अंदर आपके पास रहेंगे. शैल्फ पर आप उसी सामान को रखें जिसका आप अधिकतम उपयोग करते हो. इसपर आप प्रतिदिन खाना खाने और बनाने वाले बर्तन रखें.

·         छोटे और जरुरी सामान को पास रखें ( Keep Useful Item Near to You ) : जिस सामान का आप प्रतिदिन समय समय पर प्रयोग करती है उसको आप अपनी पहुँच में रखें और जिसका आप कम इस्तेमाल करती है उन्हें या तो आप ऊपर वाली शैल्फ पर रखें या फिर नीचे कैबिनेट में रख सकती है. 
रसोई को कैसे संवारें
रसोई को कैसे संवारें
·         बड़े सामान को व्यवस्थित करें ( Arrange Big and Electronic Items ) : बड़े सामान जैसेकि आपकी गैस, सिलिंडर, फ्रीज, ओवन और मिक्सर इत्यादि होते है. गैस के लिए आप अपनी रसोई में एक स्लेप बनवायें और उसके नीचे ही आप सिलिंडर रखें के लिए थोड़ी जगह बनवायें, ध्यान रहें कि ये जगह ऐसी हो जहाँ से हवा बाहर जरुर जाती हो ताकि गलती से सिलिंडर लीक हो जायें तो आपको पता चलता रहे. इसके अलावा आपकी स्लेप के कोने में आप अपने सारे इलेक्ट्रॉनिक यंत्र लगें. आप चाहे तो सिर्फ फ्रीज को ही बाहर रखें. बाकी को आप कैबिनेट में रख सकती है, जब आपको उनमे से किसी की जरूरत हो तो आप उसे निकालकर इस्तेमाल करें.

·         सिंक लगवायें ( Use Sink ) : क्योकि रसोई में ही खाना तैयार होता है तो रसोई में बहुत से बर्तन गंदे हो जाते है. जिनको साफ़ करने के लिए आप उन्हें उठाकर किसी दुसरे स्थान पर जाना पसंद नही करते इसी झंझट से बचने के लिए आप अपनी रसोई के एक कोने में सिंक जरुर लगवायें और सभी बर्तनों को धोने के लिए आप इसी का इस्तेमाल करें.
रसोई को सुव्यवस्थित करने के तरीके
रसोई को सुव्यवस्थित करने के तरीके
·         पेन पेपर रखें ( Keep a Pen and Paper in Kitchen ) : आपने बहुत से घरों में देखा होगा कि कुछ औरतें भूल जाती है कि उनकी रसोई में क्या सामान काम हो गया है या खत्म हो गया है, इस वजह से उन्हें बाद में परेशान होना पड़ता है. इस स्थिति से मुक्ति का सबसे अच्छा साधन है कि आप अपनी फ्रीज के पास या दीवार पर एक कील के साहारे एक पैन और पेपर को लटका दें और जब भी रसोई का कोई सामान कम हो जाएँ तो आप उसे उस पर लिखे लें. इस तरह जब आप मार्केट में सामान लेने जाती है तो आप उस पेज को साथ लेकर जा सकती है और सामान ला सकती है.


रसोई, वार्डरोब, बेडरूम या घर के किसी भी स्थान कमरे को व्यवस्थित करने के अन्य तरीको को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. आपकी तुरंत सहायता की जायेगी. 
Paakghar mein Saamaan ko Krambaddh Kaise Rakeh
Paakghar mein Saamaan ko Krambaddh Kaise Rakeh

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT