इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Munh ki Durgandh Dur Karne ke Upay | मुंह की दुर्गंध दूर करने के उपाय | Get Rid of Bad Smell from Mouth

मुंह की दुर्गंध ( Foul  Mouth )
ऐसे बहुत से व्यक्ति है जिनके मुंह से दुर्गंध या बांस आती है, ऐसे लोगो के साथ कोई बैठना तो दूर बात तक करना पसंद नही करता. जिससे इनका आत्मविश्वास कमजोर हो जाता है और ये अकेला महसूस करते है. मुंह की दुर्गंध की समस्या सिर्फ यहीं तक ही सिमित नही है बल्कि इससे मुंह से जुडी अन्य समस्या भी उत्पन्न होने लगती है जैसे दांतों में कीड़े लगना, मसुडो का फूलना, पायरिया, साँसों में दुर्गंध, दांतों का कमजोर होना इत्यादि. किन्तु घबरायें नही किन्तु कुछ ऐसे घरेलू उपाय है जिससे आप इन समस्याओं से आसानी से छुटकारा पा सकते हो. इससे छुटकारा पाने के तरीको को जानने से पहले हम ये जान लेते है कि मुंह से बदबू आने के क्या कारण हो सकते है.\

मुंह में दुर्गन्ध के कारण ( Cause of Stink From Mouth ) :
-    इसका पहला कारण खाने पिने के बाद मुंह ना धोना या कुल्ला ना करना होता है

-    मुंह से जुडी बीमारी भी मुंह में दुर्गंध का कारण होता है. CLICK HERE TO KNOW DESI TREATMENTS FOR MOUTH ODOR ...
Munh ki Durgandh Dur Karne ke Upay
Munh ki Durgandh Dur Karne ke Upay
-    पाचन तंत्र में गड़बड़ी पाच अपच पैदा करती है जिसे आपके मुंह से बदबू आती है.

-    आँतों में खाने का सडना

-    कब्ज होना

-    बैक्टीरिया का जमना

-    कैविटी

-    शुगर

-    लीवर में समस्या

-    पायरिया या

-    मसुडो में सुजन इत्यादि, ये सब आपके दांतों की समस्या और मुंह में दुर्गंध को बुलावा देते है.

मुंह की दुर्गंध दूर करने के उपाय ( Tips to Overcome Foul Mouth ) :
·         दांत और जीभ साफ़ करें ( Clean Your Teeth and Tongue ) : दांतों और जीभ की सफाई आपको मुंह की बदबू की समस्या से छुटकारा दिलाने में सहायक होती है. इसलिए आप खाना खाने से पहले और खाने खाने के बाद अपने दाँतों की सफाई जरुर करें और दिन में नहाते समय आप अपनी जीभ को किसी प्लास्टिक या धागे से जीभ को साफ़ करें किन्तु ध्यान रहें कि आप इसे जोर से ना दबायें अन्यथा आपको खून भी आ सकता है.

·         खूब पानी पियें ( Drink Plenty Water ) : दिन में कुछ न कुछ खाते रहने से हमारे दांतों पर बैक्टीरिया हमला कर देते है और दांतों से चिपकने की कोशिश करते रहते है किन्तु दिन में खूब पानी पिया जाते तो ये मुंह के लिए एक क्लीनर का कार्य करता है और दांतों की दुर्गंध को नही होने देता. साथ ही खूब पानी पीने से आपके शरीर की सफाई भी होती है और आपका शरीर स्वस्थ भी रहता है.
मुंह की दुर्गंध दूर करने के उपाय
मुंह की दुर्गंध दूर करने के उपाय
·         नशे से बचें ( Avoid Drug, Alcohol or any Addiction  ) : चाहे कोई भी नशा हो वो शरीर को हानि जरुर पहुंचाता है इसलिए आपको किसी भी तरह के नशे से दूर रहना चाहियें. जहाँ तक बात है मुंह की दुर्गंध की तो धुम्रपान, तम्बाखू, चरस, शराब या ड्रग इनमे अल्कोहल या निकोटिन की मात्रा जरुर होती है जिससे बहुत बुरी बदबू आती है और अगर आप इनका नियमित रूप से सेवन करते है या इसके आदि है तो आपके मुंह से बदबू का आना स्वाभाविक है.

·         नारियल तेल से कुल्ला ( Rinse Your Mouth With Coconut Oil ) : कुल्ला करने से भी आपको मुंह की दुर्गंध से छुटकारा दिलाता है खासतौर से अगर आप नारियल तेल से कुल्ला करते हो तो ये आपके लिए और भी अधिक लाभकारी होता है. नारियल के तेल से कुल्ला करने को आयल पुलिंग कहा जाता है. इससे कुल्ला करते वक़्त आप इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे निगलें नहीं बल्कि आप कम से कम 20 – 25 मिनट तक अपने मुंह में रखें और फिर इसे बाहर निकाल दें. इस उपाय को आप हफ्ते में सिर्फ एक बार ही अपनायें. 
Get Rid of Bad Smell from Mouth
Get Rid of Bad Smell from Mouth
·         मीठा सोडा ( Baking Soda ) : हर रसोईघर में पाया जाने वाला मीठा सोडा आपको सिर्फ साग सब्जी बनने के लिए ही उपयोगी नही होता बल्कि ये आपके शरीर और स्वास्थ्य को ठीक रखने में भी कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके नियमित प्रयोग से आपकी साँसों से दुर्गंध दूर होती है. इसको इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने टूथपेस्ट में इसे मिला लें और फिर ब्रश करें.

·         तुलसी के पत्ते ( Basil Leaves ) : तुलसी से जीवन, विचारों और घर में सकारात्मकता का वास होता है, इसमें आध्यात्मिक और औषधीय दोनों गुण होते है. अगर आप इसकी 3 – 4 कोपलों को प्रतिदिन चबाते हो तो ये आपके खून को साफ़ रखता है साथ ही आपके मुंह के बैक्टीरिया को खत्म कर मुंह की दुर्गंध से मुक्ति दिलाता है.

·         सौंफ और धनिया ( Fennel and Coriander ) : आपने हर होटल में देखा होगा कि खाने के बाद आपको थोड़ी सौंफ, चीनी और धनिये का मिश्रण दिया जाता है. कभी आपने सोचा है कि वो ऐसा क्यों करते है, नही ना. इसको देने से दो मतलब होते है एक तो आपका खाना जल्दी पच जाएँ और दूसरा आपके मुंह से किसी भी तरह की कोई बदबू ना आयें. इसको आप एक मौथ्फ्रेश्नेर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हो.
साँसों में ताजगी के नुस्खे
साँसों में ताजगी के नुस्खे
·         पुदीने के पत्ते ( Mint Leaves as Mouthfreshner ) : अगर मौथ्फ्रेश्नेर की ही बात की जाएँ तो पुदीने से अच्छा क्या हो सकता है. पुदीना से आपके मुंह से गन्दी बदबू दूर होती है साथ ही आपका मुंह पुदीने की महक से महक उठता है. इसके अलावा पुदीना आको तारो ताजा भी रखता है. इसका आप पुदीने का पानी बनाकर या फिर इसके पत्तों को चबाकर कर सकते हो. पुदीने में के खास तत्व होता है जिसे क्लोरोफिल कहा जाता है वही मुंह की दुर्गंध को दूर करने में सहायक होता है.

·         अदरक ( Use Ginger ) : साँसों और मुंह की दुर्गंध से मुक्ति दिलाने के लिए एक चीज का बहुत ही इस्तेमाल किया जाता है और वो है अदरक. ये आपके मसुडो को भी स्वस्थ रखता है और दांतों से सम्बंधित अनेक रोगों से बचाता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप अदरक की चाय पी सकते है, इसे सब्जी में डाल सकते हो या इसके छोटे छोटे टुकड़े काटकर दांतों के नीचे रख सकते हो.
Saanson ki Badbu ke Karan
Saanson ki Badbu ke Karan
·         हरी चाय पियें ( A Cup of Green Tea Daily ) : वैसे तो ग्रीन टी का इस्तेमाल वजन कम करने और तारो ताजा होने के लिए किया जाता है किन्तु इसमें कुछ ऐसे एंटीबैक्टीरियल कॉम्पोनेन्ट होते है जो मुंह से दुर्गंध को दूर करते है और मुंह को स्वस्थ रखते है.

·         सरसों का तेल और नमक ( Use Mustard Oil and Salt ) : ये हर घर में सदियों से इस्तेमाल किया जाने वाला नुस्खा है. इसलिए आपको हर रोज कम से कम एक बार थोड़े से नमक में कुछ बूंदें सरसों के तेल की मिलाकर अपने मसूड़ों को साफ़ करना चाहियें. इससे आपके दांत और मसूड़े भी स्वस्थ रहेंगे और आपके मुंह से बदबू भी नही आएगी.

·         लौंग और सौंफ का सेवन ( Have Some Cloves and Fennel ) : मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए आप एक लौंग और सौंफ को दांतों के नीचे रखकर चूसें. इससे आपके मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए रामबाण इलाज माना जाता है. साथ ही इससे आपके दांतों और मसूड़ों का दर्द भी कम होता है.


मुंह की दुर्गन्ध और साँसों की बदबू को दूर करने के अन्य घरेलू और आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Munh ki Badbu Bhagane ke Tarike
Munh ki Badbu Bhagane ke Tarike
Munh ki Durgandh Dur Karne ke Upay, मुंह की दुर्गंध दूर करने के उपाय, Get Rid of Bad Smell from Mouth, साँसों में ताजगी के नुस्खे, Munh ka Mouthfreshner, Munh ki Badbu Bhagane ke Tarike, Cause of Foul Mouth, Saanson ki Badbu ke Karan, How to Remove Sink From Mouth .


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

6 comments:

  1. Sir mai chehre ke muhase se bahut paresan hoo..3 year se kaphi jagah dikha chuka hoo
    .lekin theek nahi ho rha hai..age 23 year..haiii

    ReplyDelete
  2. Sir mai mere hair ko silky krna chata hu mere hair bhut Hard type ke h

    ReplyDelete
  3. Sir mere hair bhut hard h m inko silky krna chata hu koi upay btaye

    ReplyDelete
  4. Sir mera muh se bahot badbu AAta hai. Mai kisi se bat krte samy sarm krta hu khud pe. Badbu ki vajah se. Yese mai bambaku bhi khata hu.. Sir plz eska kuchh upaye bataye....

    ReplyDelete
  5. Sir mere mouth se bahot smell aata hai. Kuchh bataye plzzz

    ReplyDelete

ALL TIME HOT