इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Apni Sahi Umar Kaise Pta Karen | अपनी सही उम्र कैसे पता करें | How to Age Calculation

उम्र पता करें ( Calculate Age )
जब भी व्यक्ति किसी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करता है तो उसमे उससे ये जरुर पूछा जाता है कि उसकी जन्म तिथि क्या है. किन्तु ये दिखने में जितना आसान लग रहा है वैसा है नही क्योकि आपसे जन्म तिथि से आवेदन की अंतिम तारीख तक की आपकी आयु के वर्ष, महीने और दिन के बारे में भी पूछा जाता है. चलो वर्ष के बारे में तो अधिकतर सभी आसानी से बता देते है किन्तु जब बात महीनो और खासतौर से दिनों की आती है तो अच्छे से अच्छा और समझदार व्यक्ति भी उलझन में पड जाता है. इसके लिए वे कैलकुलेटर की मदद उठाते है किन्तु सही सिद्धांत और सही तरीके को ना जानने की वजह से वे थोड़े उलझन में ही रहते है. घबराएँ नही आज हम आपकी इसी समस्या का समाधान लेकर आयें है और आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहें है जिससे आप आसानी से अपनी आयु का पता लगा सकते हो. 

·         ऑनलाइन उम्र का पता करें ( Know Your Actual Age Online ) :
ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जिसकी मदद से आप आसानी से किसी भी व्यक्ति की आयु निकाल सकते हो. इसके लिए आपको सबसे पहले एक ऐसी वेबसाइट को खोजना होगा जो उम्र गणना करती हो. CLICK HERE TO KNOW HOW TO CALCULATE SQUARE ROOT ...
Apni Sahi Umar Kaise Pta Karen
Apni Sahi Umar Kaise Pta Karen 
स्टेप 1 : जब आप उस साईट पर जाते है तो आपको ऊपर “ Age Calculator ” लिखा दिखाई देता है. आप उस पर क्लिक करें.

स्टेप 2 : इस तरह आपसे आज की दिनांक को डालने के लिए कहा जाता है ( आप इस कॉलम में वो दिनांक डाल सकते है जिसे आवेदन फॉर्म में अंतिम तारीख के रूप में दिया गया है. )

स्टेप 3 : अगले कॉलम में आपसे आपकी जन्म तिथि को डालने के लिए कहा जाता है. तारीख डालें के बाद आप नीचे दिए “ GO ” के आप्शन पर क्लिक करे दें.

स्टेप 4 : आपके क्लिक करते ही वेबसाइट अपने आप आपकी उम्र की गणना करके आपको नीचे निष्कर्ष देती है. आपको आपकी उम्र के वर्ष, महीने और दिन सभी बतायें जाते है. साथ ही आपकी उम्र को दिनों, घंटों और महीनों में भी बताया जाता है.

·         एक्सेल में आयु की गणना ( Calculate Age in Excel ) :
अगर आप माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपनी उम्र की गणना करना चाहते है तो उसके लिए आपको कुछ सिद्धांतों को अपनाना होता है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO CALCULATE PERCENTAGE ...
अपनी सही उम्र कैसे पता करें
अपनी सही उम्र कैसे पता करें 
स्टेप 1 : आप एक्सेल नयी एक्सेल फाइल को ओपन करें और A कॉलम की A1 में “ Birth Date , A2 में “ Current Date ” और A3 में “ Age ” लिखें

स्टेप 2 : इसके बाद आप B कॉलम में आयें और B1 में आप अपनी जन्म तिथि डालें, B2 में आप वो डेट डालें जहाँ तक आप उम्र का पता करना कहते हो और B3 में आप ये सिद्धांत डालें ( =INT(B2-B1)/365.25 ).

स्टेप 3 : अंत में आप “ Enter ” दबाएँ. इस तरह B3 में ही आपकी उम्र बताई जाती है.

·         उम्र कैलकुलेटर से उम्र का पता लगायें ( Calculate Age by Age Calculator ) :
बाजार में ऐसे अनेक उम्र निकालने के लिए कैलकुलेटर आते है जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी उम्र का पता लगा सकते हो. इसके लिए आपको कुछ आसान से क़दमों को अपना पड़ता है. जैसेकि – CLICK HERE TO KNOW HOW TO CALCULATE BODY MASS INDEX BMI ...
How to Age Calculation
How to Age Calculation
स्टेप 1 : सबसे पहले आप ऊपर तारीख का सही फॉर्मेट डालें ताकि उसी अनुसार आपकी उम्र की गणना की जा सके.

स्टेप 2 : अगले कॉलम में आप अपनी जन्म तिथि डालें. ध्यान रहे कि तारीख उसी फॉर्मेट में डालें जो आपने ऊपर डाला है.

स्टेप 3 : इससे अगले वाले कॉलम में आप उस तारीख को डालें जहाँ तक आप अपनी उम्र का पता लगाना चाहते हो.

स्टेप 4 : अंत में आप नीचे दिए “ Calculate ” के आप्शन पर क्लिक करें. इस तरह आपको आपकी उम्र का वर्ष, महीने और दिन दिखायें जाते है, साथ ही आपकी उम्र को महीनो और दिनों में भी दिखाया जाता है.

·         अपने फ़ोन नंबर से उम्र का पता लगायें ( Know Your Age by Your Phone Number )  :
अक्सर बच्चे कुछ नये नयें मजेदार तरीको के बारे में बताते या पूछते रहते है, उन्ही मजेदार तरीको में से एक तरीका उम्र निकालने का भी है. तो आओ हम भी आजमाते है इस तरीके को.

स्टेप 1 : आप अपने फ़ोन नंबर के अंतिम अंक को लें. ( समझे कि मेरे फ़ोन का अंतिम अंक 1 है. )
जन्म वर्ष महीने दिन जानें
जन्म वर्ष महीने दिन जानें
स्टेप 2 : अब आप इसे 2 से गुणा कर दें. ( 1*2 = 2 )

स्टेप 3 : इसमें 5 को जोड़ दें. ( 2 + 5 = 7 )

स्टेप 4 : प्राप्त संख्या को 50 से गुणा कर दें. ( 7 * 50 = 350 )

स्टेप 5 : अब आप इसमें 1764 जोड़ें. ( 350 + 1764 = 2114 )

स्टेप 6 : अंतिम स्टेप में आप प्राप्त संख्या से अपने जन्म वर्ष को घटा कर दें. ( माने कि मेरा जन्म वर्ष 1992 है तो, 2114 – 1992 = 122 )

आपको यहाँ 3 अंक दिखाई देंगें, पहला अंक तो आपके फ़ोन का अंतिम अंक होता है और बाकी के 2 अंक मिलकर आपकी उम्र बनते है. इस तरह आप किसी की भी आयु निकाल सकते हो.


उम्र की बिलकुल सही गणना करने के अन्य तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
आयु की गणना करें
आयु की गणना करें
Apni Sahi Umar Kaise Pta Karen, अपनी सही उम्र कैसे पता करें, How to Age Calculation, आयु की गणना करें, Calculate Age, MS Excel Age Calculator Online Phone Number se Apni Umar Jaanen, जन्म वर्ष महीने दिन जानें.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT