इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Budhape mein Sundar Kaise Dikhen | बुढ़ापे में सुन्दर कैसे दिखें | How to Age Gracefully

बुढ़ापे में सुन्दर दिखें ( Look Good in Old Age )
हर व्यक्ति चाहे बचपन हो, जवानी हो या फिर बुढ़ापा हो आकर्षक और फिट जरुर दिखना चाहता है. फिट रहने से आपकी सामने वाले व्यक्ति पर अलग छाप पडती है, जो आपको दूसरों से अलग बनती है. बुढ़ापा जीवन की ऐसी अवस्था है जहाँ उन्हें और उनके शरीर को कुछ खास देखभाल की जरूरत होती है ताकि उनकी त्वचा और मन मुर्झाया ना रहें, साथ ही रोगों से शरीर की रक्षा हो सके. वैसे तो इसकी सबसे अच्छी दवा है कि आप सदा खुश रहें फिर भी हम आपको कुछ तरीके बता रहे है जिसकी मदद से वृद्ध व्यक्ति भी खुद को आकर्षक बना सकते है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO BE HAPPY ...
Budhape mein Bhi Sundar Kaise Dikhen
Budhape mein Bhi Sundar Kaise Dikhen 
·         व्यायाम करें ( Do Exercise Daily ) : शरीर को रोगमुक्त और स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप रोज प्रतिदिन कुछ देर व्यायाम करें जिसमे आप कुछ एरोबिक जरुर डालें. इससे आपके मन, हृदय और आपके मस्तिष्क को भरपूर व्यायाम मिल जाता है. जिससे आपकी सोचने की क्षमता, खून का चक्र और शरीर चुस्त रहता है.

·         अच्छा आहार लें ( Take Good Healthy Diet ) : अच्छे व्यायाम के साथ अच्छा आहार आपके शरीर के जरूरी पौषक तत्वों को पूरा करके आपको अंदरूनी ताकत देता है. क्योकि वृद्ध व्यक्तियों का पाचन तंत्र पहले की तरह कार्य नहीं करता तो इन्हें अधिक से अधिक फल, हरी सब्जियों और जूस का सेवन करना चाहियें. साथ ही ध्यान रखें कि आप अपना खाना जैतून के तेल में ही पकायें. अपनी एक आहार तालिका बना लें और उसमे अपने जरूरी विटामिन और मिनरल्स को जगह जरुर दें. CLICK HERE TO KNOW HOW TO DO YOGA AND PRANAYAM ...
बुढ़ापे में भी सुन्दर कैसे दिखें
बुढ़ापे में भी सुन्दर कैसे दिखें
·         नशे से दूर रहें ( Avoid Drink and Smoking ) : अगर आप किसी नशे के आदि है तो आप इसे छोड़ दें ताकि आपकी शरीर को कोई हानि ना पहुंचें. वैसे भी सिगरेट आपकी त्वचा को सुखाती है और शराब आपके शरीर को अंदर से नुकसान पहुंचाती है, जिसका असर आपके बाहरी शरीर पर भी पड़ता है.

·         अच्छी नींद लें ( Have Full Sleep ) : क्योकि वृद्ध व्यक्तियों को जल्दी थकान होती है तो इन्हें अपने शरीर का पूर्ण ध्यान रखना होता है इसलिए इनके लिए अच्छी नींद भी बहुत जरूरी है. इसलिए इन्हें दिन में 8 से 10 घंटे जरुर आराम करना चाहियें. इससे इनकी मानसिक और शारीरिक शक्ति बनी रहती है और अच्छी नींद के बाद इनके चेहरे पर एक अलग चमक होती है जो इन्हें बुढापे में भी आकर्षक बनती है. 
How to Age Gracefully
How to Age Gracefully
·         मानसिक शक्ति बढायें ( Increase Your Mental Power ) : वृद्ध व्यक्तियों में समय के साथ भावनाओं से बहुत लगाव हो जाता है और ये हर छोटी छोटी बातों पर रियेक्ट करना शुरू कर देते है या बातों की अधिक चिंता लेने लगते है. इससे इनके मस्तिष्क पर अधिक दबाव बन जाता है और ये दुखी रहने लगते है. इस स्थिति से बचने के लिए इनको प्रतिदिन कुछ देर के लिए ध्यान करके अपने मन को शांत करना चाहियें.

·         रक्तचाप पर नियंत्रण ( Control Blood Pressure ) : हर वृद्ध व्यक्ति को रक्तचाप की समस्या शत प्रतिशत होती है, किसी का रक्तचाप ज्यादा है तो किसी का कम. इसके लिए इन्हें किसी अच्छे चिकित्सक से मिलकर इसका निवारण खोजना चाहियें. साथ ही इसके आप कुछ योग आसन करके भी इसका हल खोज सकते हो. रक्तचाप के अनियंत्रित होने की वजह से आपके शरीर में आलस भर जाता है जिसकी वजह से आप बिस्तर से नीचे नही उतर पाते हो.
वृद्धावस्था में स्वस्थ रहने के लिए क्या करें
वृद्धावस्था में स्वस्थ रहने के लिए क्या करें
·         शुगर से दूर रहें ( Control Sugar / Diabetes ) : वृद्ध लोगो में दूसरी सबसे बड़ी समस्या होती है शुगर की. शुगर के बढ़ जाने की वजह से वृद्ध व्यक्ति का जीवन रुक सा जाता है और उनके शरीर को अन्य कई बीमारियाँ घेर लेती है. इसके अलावा इनको चेहरे पर झुर्रियां और शरीर का वजन भी असामान्य रूप से कम होने लगता है. इसलिए इन्हें मिठाई या मीठी चीजों तक का सेवन नही करने दिया जाता. इस स्थिति का सबसे अच्छा निवारण यही है कि इन्हें अच्छा आहार और व्यायाम करके अपने शरीर को फिट रखना चाहियें.

·         मित्रों के संग रहें ( Keep Friends Close ) : वृद्ध व्यक्तियों के पास खुश रहने और हंसने बोलने के लिए उनके मित्र ही होते है. तो आप समाज में ऐसे लोगो के साथ उठें बैठे जिनसे आपकी मित्रता हो. आप उनके साथ मजाक करें और अपनी खुशियों को बांटे. इससे आपके चेहरे पर भी चमक आएगी और आपका जीवन के प्रति सकारात्मक नजरिया भी बना रहेगा.
Look Good Attractive in Old Age
Look Good Attractive in Old Age
·         पढ़ते रहें ( Read and Learn Daily ) : अगर आपकी पढाई में अच्छी रूचि है और आपके अंदर इस उम्र में भी कुछ सिखने की जिज्ञासा है तो आप प्रतिदिन अख़बार और कुछ किताबों को जरुर पढ़ें. साथ ही आप अपने दिमाग को कुछ चुनौतियों से जरुर अवगत करते रहें. इससे आपके दिमाग की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है.

ऊपर लिखे इन तरीकों को अपनाकर आप ना सिर्फ अपने मन, मस्तिष्क और शरीर को स्वस्थ रखते हो बल्कि आप वृद्ध अवस्था में भी तंदुरुस्त रहकर सबको अपनी तरफ आकर्षित करते हो. तंदुरुस्त रहने से आपकी यादाश्त और उम्र दोनों बढती है. साथ ही लोग आपको पसंद करने लगते है.


वृद्ध अवस्था में भी हष्ट पुष्ट और आकर्षक दिखने के अन्य तरीको को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Vriddhavastha mein Aakrashak Dikhne ke Tarike
Vriddhavastha mein Aakrashak Dikhne ke Tarike
Budhape mein Sundar Kaise Dikhen, बुढ़ापे में सुन्दर कैसे दिखें, How to Age Gracefully, Vriddhavastha mein Aakrashak Dikhne ke Tarike, Look Good Attractive in Old Age, वृद्धावस्था में स्वस्थ रहने के लिए क्या करें.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT