इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kaise Shuru Karen Yog | कैसे शुरू करें योग | How to Start Yog

योग करने के उपाय
योग करने के अनेक लाभ होते है. अगर आप प्रतिदिन अपने घर पर योग करते हो तो इससे आप स्वस्थ रहते हो, शांत रहते हो और सारा दिन खुश रहते हो. इसके साथ ही योग करने से आपके परिवार में भी सकारात्मक उर्जा का संचार होता है जिससे घर का वातावरण खुशनुमा रहता है. आज हम आपको कुछ ऐसे सुझवो के बारे में बता रहे है जिनको अपनाकार आप अपने मन और शरीर को योग के लिए तैयार कर सकते हो. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ... 
How to Start Yog

How to Start Yog

-    समय का चुनाव : प्रातः योग करना सबसे अधिक अच्छा माना जाता है क्योकि इस वक़्त शरीर की शक्ति का उच्च स्तर होता है. अगर आप प्रातः योग नही कर पाते हो तो आप लंच से पहले या शाम को भी योग कर सकते हो. इन समय पर योग करने से आपका दिमाग ताजा रहता है और आप चिंता मुक्त रहते हो.

-    आरामदायक जगह का चुनाव : आप कोशिश करें कि घर में योग करने के लिए एक निश्चित स्थान हो. योग के लिए एक स्थान के होने से ये सकारात्मक उर्जा का केंद्र बन जाता है जो आपकी मानसिक स्थिति को मजबूती और आपको आराम पहुंचता है. अगर ऐसा संभव नही है तो आप अपने घर के सबसे शांत स्थान का चुनाव करें. साथ ही इस बात को भी निश्चित कर लें कि जगह कम से कम इतनी बड़ी जरुर हो जहाँ आप अपने हाथो और पैरो को योग के लिए आसानी से फैला सको. इसके अलावा आप अपने योग के स्थान को साफ़, व्यवस्थित और नुकीली चीजों से दूर रखें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Kaise Shuru Karen Yog
Kaise Shuru Karen Yog
-    खाली पेट योग करें : योग हमेशा खली पेट करना चाहियें या फिर आप खाना खाने के 2 से 3 तीन घंटे बाद.

-    साधारण कपडे पहनें : आप योग करने के लिए टाइट जीन्स या ऐसे कपडे न पहने जिसमे आपके शरीर को आराम न मिलें. इसके स्थान पर आप ढीले और साधारण कपडे पहने ताकि आप अपने शरीर को अच्छी तरह स्ट्रेच कर सको. इसके अलावा आप योग के समय किसी भी तरह के जेवर न पहने और मेकअप से दूर रहें.

-    वार्म अप करें : योग करने से आपके शरीर की मांसपेशियों में खिचाव पैदा होता है इसलिए इनका शुरुआत में गर्म और नर्म होना बहुत जरूरी है. अगर आप योग करने से पहले थोड़ी देर वार्म अप ( शरीर को गर्म करना ) कर लेते हो तो आपको मांसपेशियों में खिंचाव महसूस नही होता.
कैसे करें योगा
कैसे करें योगा
-    नियमित रूप से व्यायाम करें : अपने शरीर को सम्मान दें और हँसते हुए योग करें. साथ ही आप नियमित रूप से योग करें और इसे अपनी प्रतिदिन की आदत का हिस्सा बना लें. एक शौध के अनुसार पता चला है कि दिन में सिर्फ 20 मिनट का योग आपको सकारात्मक परिणाम देने के लिए बहुत है. आप चाहे तो अपने परिवार के साथ मिलकर योग कर सकते हो इसका फायदा ये होगा कि आप बोर होने से बच जाओगे जिससे आपको आनंद भी आयेगा और आपकी योग भी हो जाएगी.

-    अलग अलग योग अपनायें : आप अलग अलग योग के आसन और तकनीक को अपनायें. आप चाहे तो प्रतिदिन सिर्फ एक या दो आसन का ही अभ्यास करें और रविवार के दिन आप सभी आसनों का अभ्यास करें. एक बाद का ध्यान रखे कि आप योग का अंत हमेशा योग निद्रा आसन से ही करें.


योग का अर्थ सिर्फ आसन करने से ही नही है, घर पर योग करने के लिए आप प्राणायाम, ध्यान और सुदर्शन क्रिया भी अपना सकते हो. इनके करने से आपको मानसिक और शारीरिक शक्ति मिलती है किन्तु ध्यान रहे ये कोई दवाई नही है बल्कि एक ऐसी शांति है जो आपको सभी दुखो से मुक्त करती है. तो आपको अपने प्रतिदिन के कार्यो में योग को जरुर स्थान देना चाहियें.
कैसे शुरू करें योग

कैसे शुरू करें योग

Kaise Shuru Karen Yog, कैसे शुरू करें योग, How to Start Yog, Practice Yoga at Home, Tips to Practice Yoga at Home, Yoga ke Liye Smay Jagah Kapdo Ka Chunv, How to Do Yoga, Yog Shuru Karne se Phle Dhyan Dene Waale Upay, कैसे करें योगा.


YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT