इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Nariyal ke Aushdhiya Prayog | नारियल के औषधीय प्रयोग | Medicine Benefits of Coconut

आयुर्वेदानुसार नारियल के अनेक औषधीय उपयोग हैं –

1.       नकसीर – जिनके नाक से खून बहता है उन्हें सुबह खाली पेट नारियल खाना चाहिए इससे नाक से खून बहना बंद हो जाता है.


2.       प्यास – अगर बार – बार प्यास लगती हो तो नारियल का पानी पीना चाहिए इससे बार – बार प्यास लगना कम हो जाता है.


3.       पेशाब की जलन – यदि आपको पेशाब की जलन होती है तो आपको नारियल का पानी पीना चाहिए. इससे आपकी पेशाब की जलन कम हो जाएगी. CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
Nariyal ke Aushdhiya Prayog
Nariyal ke Aushdhiya Prayog


4.       क्षय रोग – जिन्हें क्षय रोग है उन्हें काड लीवर आइल की जगह नारियल का तेल लगाना चाहिए.


5.       थकावट – थकावट होने पर कच्चे नारियल का पानी पीना हमारे लिए लाभदायक होता है. इससे पीने से थकावट दूर हो जाती है.


6.       शिशु का दूध उलटना – यदि कोई शिशु दूध उलटता हो तो उसे कच्चे नारियल का पानी आधा चम्मच दिन में 3 बार पिलाने से शिशु दूध नही उलटता और स्वस्थ भी रहता है.


7.       पेट के कीड़े – (1)यदि किसी के पेट में कीड़े हो तो उसे खाली पेट 50 ग्राम कच्चा नारियल 8 दिन तक खाना चाहिए. (2)यदि किसी के पेट में कीड़े हों तो उसे नारियल के पानी में थोडा सा हींग मिलाकर पीना चाहिए. (3)यदि किसी के पेट में कीड़े हों तो उसे एक चम्मच नारियल का तेल रात को सोते समय 8 दिन तक पीना चाहिए इससे पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं. CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
Medicine Benefits of Coconut
Medicine Benefits of Coconut


8.       हिचकी – हिचकी आने पर हमें नारियल की जटा जलाकर, राख को पानी में घोलकर, उसे कपड़े से छानकर, इसकी एक कप मात्रा पीना चाहिए इससे हिचकी बंद हो जाती है.


9.       केशों के लिए – बालों का झड़ना बंद करना के लिए तथा बालों को लम्बे व काले करने के लिए नारियल का तेल सिर में लगाया जाता है इससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है तथा बाल लम्बे व काले भी होते हैं.


10.   हैजे की उल्टी – हैजे की उलटी आने पर नारियल का पानी पिलाया जाता है. इससे उल्टी आनी बंद हो जाती है.


11.   दस्त – यदि आपको गर्मी के कारण दस्त हो रहा है तो आपको एक कप नारियल के पानी में थोडा सा पिसा हुआ जीरा डाल कर पीना चाहिए इससे गर्मी के होने वाला दस्त बंद हो जाता है.


12.   खुजली – खुजली होने पर हमें नारियल के तेल में, नीम्बू का रस और थोडा सा कपूर डालकर, इस तेल की मालिश करके नहाना चाहिए. इससे खुजली होनी बंद हो जाती है.


13.   आधा सीसी – इसमें हमें नारियल के पानी की 2 – 2 बूँद नाक में दोनों तरफ डालना चाहिए. इसे डालने से दर्द होना बंद हो जाता है.


14.   पथरी – जिन्हें पथरी का रोग है उन्हें इसका ठण्डा पानी पीना चाहिए. इसे पीने से पथरी जल्दी निकलती है.


15.   गर्भावस्था में – स्त्रियों को गर्भावस्था में रोज नारियल की गिरी को सुबह चबा – चबा कर खाना चाहिए. इसे खाने से संतान हृष्ट – पुष्ट और गौर वर्ण की होती है.


16.   मस्तिष्क की दुर्बलता – मस्तिष्क की दुर्बलता में 10 ग्राम नरियल रोजाना खाने से हमारे मस्तिष्क की दुर्बलता समाप्त हो जाती है.


17.   सिरदर्द – सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए हमें सूखी गिरी और मिश्री सूर्योदय से पहले खाना चाहिए. इसके नियमित सेवन से हमें सिरदर्द से छुटकारा मिलता है.


18.   बिवांई – यदि हमारी एडियाँ फटी हों तो हमें गुनगुना नारियल तेल भरना चाहिए. इसे भरने से हमारी फटी एडियाँ जल्दी भरने लगती हैं.


19.   आँख दुखना – इसमें हमें सूखी गिरी में पिसी चीनी मिलाकर खाना चाहिए इसे खाने से आँख दुखना बंद हो जाता है.


20.   जीभ फटना – जीभ फटने पर हमें नारियल की गिरी और मिश्री चबाकर खाना हमारे लिए बहुत लाभदायक होता है. 


21.   प्रसव पीड़ा – प्रसव पीड़ा में हमें नारियल की गिरी और मिश्री खाना चाहिए. इसे खाने से प्रसव पीड़ा कम हो जाती है.


22.   कुकर खांसी – कुकर खांसी में हमें 2 ग्राम नारियल का तेल दिन में 2 बार पीना चाहिए. इसे पीने से कुकर खांसी ठीक हो जाती है.

नारियल के औषधीय प्रयोग
नारियल के औषधीय प्रयोग


 Nariyal ke Aushdhiya Prayog, नारियल के औषधीय प्रयोग, Medicine Benefits of Coconut, Ayurved mein Nariyal ka Mahatv, Nariyal se Deshi Ayurvedic Chikitsa, Coconut Ayurvedic Benefits.






YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT