इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

English Kaise Sudharen | इंग्लिश कैसे सुधारें | How to Improve English Language

अंग्रेजी सुधारें ( Improve English )
इंग्लिश संसार में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है इसलिए बढ़ते वैश्वीकरण को देखते हुए हर व्यक्ति इंग्लिश सीखना चाहता है. हर व्यक्ति का अंग्रेजी सिखने का अपना एक कारण भी हो सकता है जैसेकि बिज़नस, आत्मख़ुशी, किसी दुसरे देश में स्थानांतरण और परीक्षा इत्यादि. इंग्लिश सिखने के लिए लोग ग्रामर और कम्पोजीशन ( Grammar and Composition ) पर बहुत मेहनत करते है किन्तु अच्छा माहौल और सही अभ्यास के आभाव में उनकी मेहनत खराब हो जाती है और उनके अंग्रेजी बोलने की इच्छा अधूरी रह जाती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
इंग्लिश कैसे सुधारें
इंग्लिश कैसे सुधारें 
इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन में अंग्रेजी भाषा को बहुत तवज्जो दी जाती है और ऐसी जगह में अगर आप इंग्लिश आने के बावजूद भी कुछ नही बोल पाते तो आपके मन में खुद के लिए हीन भावना आ जाती है और आपकी ये हीन भावना आपके आत्मविश्वास को डिगाकर आपको आगे नही बढ़ने देती. इसलिए जरूरी है कि आप अपनी इस कमी को जितना जल्दी हो सके अपने मन से निकल दें. आज हम आपके इसी प्रयास में आपका साथ देने की कोशिश कर रहे है और आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे है जिनको अपनाकर आप अपनी अंग्रेजी को सुधार सकते हो और अपनी झिझक खत्म कर सकते हो.

·         डर निकालें : डर वो पहली वजह है जिसकी वजह से आप इंग्लिश आते हुए भी नही बोल पाते. ये डर कई तरह का हो सकता है जैसेकि हमने गलत बोल दिया तो?, लोग हमारा मजाक उड़ायेंगे या हमने पहले अंग्रेजी नही बोली इसलिए अब बोलते हुए अजीब लगेंगे. इस तरह के विचार आपको अंग्रेजी नही बोलने देते. तो आप इन सब बातो को अपने मन से निकल दो. सकारात्मक रहें और खुद से कहें कि आप गलती नही करोगे और गलती हो गई तो आप अपनी गलतियों से सिख लोगे. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
English Kaise Sudharen
English Kaise Sudharen 
·         शब्दकोष बढायें : शब्दभंडार का होना किसी भी भाषा को बोलने के लिए सबसे अधिक जरूरी है. आपके पास जितने अधिक शब्द होंगे उतना ही अच्छा आप उस भाषा को बोलकर अपने भाव को अभिव्यक्त कर पाते हो. किन्तु शब्दों को रटना ही शब्द सीखना नही होता बल्कि शब्दों का इस्तेमाल और उनके अर्थ को समझना ज्यादा जरूरी होता है. इसके लिए आप हर शब्द का वाक्य बनायें और उन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करें. इस तरह धीरे धीरे आपका शब्दभंडार भी बढ़ जायेगा और आपकी इंग्लिश भी सुधर जायेगी. शब्कोष को बढने के लिए आप निम्नलिखित तरीको को अपना सकते हो –
कॉपी साथ रखें : दिन में आप अनेक अंग्रेजी के शब्दों और वाक्यों को सुनते हो, तो आप इन वाक्यों को एक कॉपी में लिख लो. इससे आपको ये भी पता चलता है कि ये वाक्य कहा और किस परिस्थिति में बोला गया था. आप इन वाक्यों को अपने घर में आकर दोहरायें.

बच्चो की किताबे पढ़ें : आपको बता दें कि बच्चो की किताबे व्यक्ति की शिक्षा का आधार होती है तो आपको उनकी किताब के हर अध्याय के बाद शब्दभंडार जरुर मिलता है. ये शब्द भंडार बहुत आसान और सरल होता है तो आप उन्हें जरुर पढ़ें. आपको शत प्रतिशत लाभ मिलेगा क्योकि आप इनकी किताबो के जरियें हर विषय के अलग अलग शब्दों को सिखा पाते हो.
Frratedar English Kaise Bolen
Frratedar English Kaise Bolen
लेबल लगायें : अपने घर की वस्तुओं के नाम याद करने के लिए उनके अंग्रेजी नाम का उनपर लेबल भी लगा सकते हो, फिर आप उन्हें उनके अंग्रेजी नाम से ही पुकारें. धीरे धीर आपको ये नाम याद हो जाते है. साथ ही बार बार इनका अंग्रेजी में नाम लेने से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है.  

अख़बार पढ़ें : शब्दकोष को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा तरीका अगर किसी को माना जाता है तो वो है अखबार. अख़बार में आपको हर तरह के शब्द मिलते है जिन्हें आप आसानी से एक पेज पर उतार लें और उनके अर्थ को लिख लें. साथ ही आपको अख़बार में उस शब्द से बने वाक्य भी मिल जाते है. जिससे उन्हें प्रयोग करना भी आसान हो जाता है. आप इसमें दिए आर्टिकल को जरुर पढ़ें इसमें आपको दिनचर्या में इस्तेमाल होने वाले अनेक शब्द मिलते है.

·         अनुवाद से बचे : ऐसे बहुत से लोग होते है जो अंग्रेजी बोलने से पहले सोचने लगते है. ये जब अंग्रेजी में बात करते है तो अपने मन में हिंदी में वाक्य को सोचकर पहले उनका अंग्रेजी में अनुवाद करते है और फिर बोलते है. ये आपके आत्मविश्वास को भी हिलाता है और आप इस तरह से फटाफट अंग्रेजी नही बोल पाते. इससे बचने के लिए आपको अंग्रेजी में ही सोचना पड़ेगा. अंग्रेजी को बोलते वक़्त ग्रामर पर इतना ध्यान नही दिया जाता तो आप अपने वाक्यों का अनुवाद करके न बोलें. अंग्रेजी में वाक्यों को सोचने के लिए अंग्रेजी में वाक्यों को सुनना बहुत जरूरी है इसके लिए आप निम्नलिखित उपाय अपनायें –
How to Improve English Language
How to Improve English Language
इंग्लिश DVD देखें : टेलीविज़न और फिल्म आपको अंग्रेजी सिखाने में बहुत सहायक होती है. इसलिए आप जितना हो सके उतना अंग्रेजी फिल्म देखें और एक फिल्म को बार बार देखें, इससे उनके द्वारा बोले गये डायलाग आपके दिमाग में सेट हो जाते है जिन्हें बोलने के लिए आपको सोचना नही पड़ता.

इन्टरनेट का इस्तेमाल करें : आप इन्टरनेट पर ऑनलाइन विडियो देखें, आर्टिकल पढ़ें और इंग्लिश सिखाने वाले गेम खेलें. आप चाहे तो इंग्लिश में किसी के साथ बाते भी कर सकते है. इसके अलावा ऐसे बहुत से वेब पेज है जो आपको ऑनलाइन मुफ्त में इंग्लिश सिखाते है तो आप उनसे जुड़ जायें.

इंग्लिश गाने सुने : इंग्लिश वाक्यों को आसानी से सिखने के लिए आप रोज एक इंग्लिश गाना सुने, साथ ही आप उन्हें गाने का भी प्रयास करें. इसके अनेक फायदे होते है जैसेकि गाना सुनने में आनंद आता है, आपको नये नये शब्द मिलते है, आपका इंग्लिश उच्चारण सुधरता है और आपको अनेक वाक्य याद हो जाते है.

·         सही माहौल ढूंढे : अंग्रेजी बोलने के लिए आत्मविश्वास का होना बहुत जरूरी है. इसकी शुरुआत आप ऐसे लोगो के साथ इंग्लिश बोलें से करे जिन्हें आपसे कम इंग्लिश आती है, ये आपको थोडा आत्मविश्वास जरुर देगा किन्तु असली आत्मविश्वास तो आपको तभी प्राप्त होगा जब आप अपने से अधिक इंग्लिश जानने वालो के साथ इंग्लिश में बात करते हो. इसके लिए आपको ऐसे लोगो के बीच में रहना भी होता है तो इसके लिए आप अपने ऐसे मित्रों, अध्यापको और पड़ोसियों का चुनाव कर सकते हो, जिन्हें आपसे अधिक इंग्लिश आती हो. ये लोग आपको आपकी गलती पर मार्गदर्शन करने में समर्थ होते है जिनसे आप अपनी गलतियों को सुधार कर अपने स्किल ( Skills ) को सुधार सकते हो. इसके अलावा आप अपने लिए खुद भी माहौल बना सकते हो जो निम्नलिखित है –
Tips to Boost Up English
Tips to Boost Up English
जहाँ हो सके इंग्लिश बोलें : इसके लिए आपको थोडा बेशर्म और बेफिक्र होना पड़ेगा, लेकिन आप इस तरह जल्दी ही इंग्लिश सिख जाते हो. आप जहाँ हो सके इंग्लिश बोले. सोच लें कि गलत बोलोगे तो आपको ये तो पता चल जाएगा कि आप कहाँ गलती कर रहे हो, फिर आप अपनी गलती को सुधार लें. इस तरह आप अपने लिए अंग्रेजी सीखे का अच्छा खासा अवसर बना लेते हो.

अपनी आवाज रिकॉर्ड करें : हम जो भी वाक्य बोलते है वो हमे तो सही ही लगता है किन्तु आपकी आवाज सामने वाले को कैसी लगती है ये भी बहुत महत्वपूर्ण है. इसको सुधारने के लिए आप अपनी आवाज को रिकॉर्ड करके सुने. इस तरह आपको इंग्लिश बोलने के अपने मजबूत और कमजोर पक्ष का पता लग जाता है. आपका मजबूत पक्ष आपका आत्मविश्वास बढ़ता है तो आप अपने कमजोर पक्ष को जान कर उसमें सुधार लायें और उसे भी अपना मजबूत पक्ष बना लें.


कस्टमर केयर वालो से बातें करें : इंग्लिश बोलने में हमे तब ज्यादा झिझक होती है जब हम किसी के सामने इंग्लिश बोलते है क्योकि इस स्थिति में हमे लगता है कि ये व्यक्ति आपकी गलती का मजाक उड़ायेगा किन्तु कस्टमर केयर वाले तो आपको जानते ही नही और ना ही आपको देख सकते है तो आप उनके सामने जी भर कर गलतियाँ कर सकते हो. ये आपके इंग्लिश उच्चारण में आत्मविश्वास को बढाता है. ये तरीका आपको थोडा अजीब जरुर लगा होगा किन्तु ये है बहुत लाभदायक. 
How to Enhance English
How to Enhance English
English Kaise Sudharen, इंग्लिश कैसे सुधारें, How to Improve English Language, Angreji Par Kaise Pakad Bnayen, Frratedar English Kaise Bolen, Learn English Speaking Skills, Tips to Boost Up English, How to Enhance English, अंग्रेजी सिखने के तरीके.



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT