इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Bhartiya Jal Sena Kaise Join Karen | भारतीय जल सेना में कैसे शामिल हों | How to Join Indian Navy

भारतीय नौ सेना में कैसे भर्ती हो ( How to join Indian Navy )
हर देश की सरकार अपने देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उत्तरदायी होती है. भारतीय शस्त्र सेनाओं की सर्वोच्च कमान भारत के राष्ट्रपति के पास है और राष्ट्र की रक्षा का दायित्व मंत्रीमंडल के पास है. इस मंडल को रक्षामंडल कहा जाता है. ये मंडल सभी सशस्त्र बलों को देश की रक्षा के संदर्भ में कुछ दायित्व और उन दायित्वों के निर्वाह के लिए कुछ नीतिगत रुपरेखा और जानकारियों को प्रदान करता है. भारतीय सेना को मुख्यतः 3 भागो में बांटा गया है –

-    भारतीय थल सेना
-    भारतीय जल सेना
-    भारतीय वायु सेना 
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ... 
Bhartiya Jal Sena Kaise Join Karen
Bhartiya Jal Sena Kaise Join Karen
इन तीनो सेनाओं के देश की रक्षा में अपने कुछ अलग दायित्व और महत्व है और तीनो अपनी अपनी जगह अहम है. भारतीय सेना का इतिहास और सम्मान बहुत ही गौरवान्वित करने वाला है, इसने 2 विश्वयुद्धो में भाग भी लिया है और कुछ अन्य युद्धों में विजय को प्राप्त किया है. इसके अलावा भारतीय सेना दुनिया की सबसे मजबूत सेनाओं में से एक है इसीलिए भारतीय सेना में शामिल होना बहुत बड़े सम्मान की बात है. आज हम आपको भारतीय जल सेना में शामिल होने के तरीकों से अवगत करा रहे है.

भारतीय जल सेना / भारतीय नौ सेना
भारतीय नौ सेना विश्व की पांचवी सबसे बड़ी नौ सेना है और पिछले कुछ वर्षो से इसमें हो रहे आधुनिकीकरण की वजह से ये विश्व की प्रमुख शक्ति बनती जा रही है. भारतीय नौ सेना भारतीय सेना का सामुद्रिक अंग है जिसका इतिहास गौरवशाली करने वाला है, साथ ही ये भारतीय सभ्यता और संस्कृति का भी रक्षक मानी जाती है. अगर आप भारतीय नौ सेना का हिस्सा बनना चाहते हो तो आप निम्नलिखित तरीको को अपना कर इसमें शामिल हो सकते हो.
5 Best Ways to Join Indian Navy
5 Best Ways to Join Indian Navy
·         NDA भर्ती : NDA ( National Defence Academy ) एक त्रीसर्विस अकादमी ( Tri Service Academy ) है, जो भारतीय सेना के तीनो बलों की सहायक संस्था े रूप में कार्य करती है. इसके अंतर्गत आवेदक को 3 साल का प्रशिक्षण दिया जाता है और फिर उसे 1 साल के लिए चुनी हुई अकादमी में आगे के प्रशिक्षण के लिए भेज दिया जाता है. अगर आपने 12 पास कर ली है और आप भारतीय नौ सेना में भर्ती होना चाहते हो तो ये सेना से जुड़ने का आपके लिए सबसे अच्छा अवसर होता है. हर वर्ष दो बार NDA की परीक्षा होती है जिसका संचालन UPSC ( Union Public Service Commission ) करता है.

परीक्षा का प्रकार : लिखित, अगर आप UPSC की परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाते हो तो आपको एक और लिखित परीक्षा देनी होती है जिसका संचालन SSB ( Sashastra Sena Bal ) करता है.

लिंग : पुरुष, इसके लिए सिर्फ पुरुष ही आवेदन दे सकते है.

परीक्षा का फॉर्मेट : दो परीक्षा जिसमे सामान्य ज्ञान, गणित और अंग्रेजी से सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर देने होते है.

शैक्षिक योग्यता : 10+2 ( फिजिक्स और मैथ के साथ )

उम्र : 16 ½ से 19 वर्ष ( जिस वक़्त आपने फॉर्म भरा है )

आवेदन की तिथि : मई और दिसम्बर

परीक्षा की तिथि : अप्रैल और सितम्बर ( अर्थात फॉर्म भरने के 4 महीने बाद )
भारतीय नौ सेना में भर्ती होने के तरीके
भारतीय नौ सेना में भर्ती होने के तरीके
·         10+2 ( B. Tech ) कैडेट भर्ती : वे छात्र जिन्होंने 12 कक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में 70 % से ज्यादा अंक प्राप्त किये है वे इसके लिए आसानी से आवेदन कर सकते है. क्योकि ये एक तकनिकी भर्ती है तो इसमें चुनाव अंको के आधार पर ही किया जाता है. अगर आपका चुनाव हो जाता है तो Sashastra Sena Bal आपको अपने पास प्रशिक्षण के लिए बुलाता है. इनके प्रशिक्षण की अवधि भी 4 साल की होती है. अगर आप अपने प्रशिक्षण के दौरान बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हो तो आपको Degree of Engineering जैसे सम्मान से भी नवाजा जाता है.

परीक्षा का प्रकार : SSB आवेदकों के द्वारा भरे फॉर्म से उनके प्राप्त अंको की प्रतिशत के आधार पर चुनाव करती है.

लिंग : पुरुष

परीक्षा का फोर्मेट : SSB ही आवेदकों का चुनाव करती है.

शैक्षिक योग्यता : 10+2 ( फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के साथ ), कम से कम 70 % प्राप्त अंक.

उम्र : 16 ½ से 19 वर्ष ( जिस वक़्त फॉर्म भरा हो )

आवेदन की तिथि : अक्टूबर या नवम्बर  ( साल में सिर्फ एक बार )

परीक्षा की तिथि : फॉर्म भरने के लगभग 4 महीने बाद
Nau Sena me Shamil Hone ke Tarike
Nau Sena me Shamil Hone ke Tarike
·         CBSE ( Central Board of Secondary Education ) भर्ती : इसके आधार आप भारतीय सेना के किसी भी बल ( जल, थल और वायु ) में शामिल हो सकते हो. इसके लिए भी आपका 12th पास होना जरूरी है. इसके बाद आप UPSC द्वारा संचालित परीक्षा को उत्तीर्ण करें. इन भर्ती में पुरुष और महिला दोनों आवेदन कर सकती है. किन्तु भारतीय नौ सेना के लिए सिर्फ पुरुष ही आवेदन कर सकते है. इसमें पहले आपकी CDS ( Combined Defence Service ) के अंतर्गत के लिखित परीक्षा होती है, उसके बाद SSB आपका साक्षात्कार लेता है. अगर आप इन दोनों को पास कर लेते हो तो आपको बची हुई सीटों, आपके प्राप्त अंको और आपके साक्षात्कार के प्रदर्शन के आधार पर चुना जाता है.

परीक्षा का प्रकार : पहला लिखित ( CDS के अंतर्गत ), उसके बाद साक्षात्कार ( SSB के सामने )

लिंग : पुरुष

परीक्षा का फॉर्मेट : 3 परीक्षा जिनमे आपके सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी और गणित से सम्बंधित सवाल होते है.

शैक्षिक योग्यता : B. Sc ( with Physics and Math ) या Bachelor of Engineering

उम्र : 19 से 22 वर्ष

आवेदन की तिथि : जून और दिसम्बर 

परीक्षा की तिथि : अगस्त और फरवरी     

·         UES ( University Entry Scheme ) भर्ती : ये एक SSC ( Short Service Commission ) संस्थान है, जो विश्वविद्यालय से जुडी कुछ योजनाओं के आधार पर कार्य करती है. इस भर्ती के लिए पुरुष इंजीनियरिंग विद्यार्थी ( द्वितीय और अंतिम वर्ष के ) आवेदन भर सकते है. इस भर्ती के अंदर कई तरह के पदों के लिए आवेदन किया जा सकता है जैसेकि General Service, Executive Entry इत्यादि.
NAB ( Naval Architecture Branch ) के लिए पुरुष और महिला दोनों आवेदन भर सकते है, किन्तु इसके लिए अलग शाखा और आयोग ( Commission ) होता है. इस अलग शाखा और आयोग की जानकारी आपको नेवी ( Navy ) के प्रचार पत्र ( Advertisement ) में आसानी से मिल जाती है.

परीक्षा का प्रकार : पहले कॉलेज में एक इंटरव्यू होता है, उसके बाद SSB इंटरव्यू लेता है और सफल आवेदकों को चुनता हो.

लिंग : पुरुष
How to Join Indian Navy
How to Join Indian Navy
चुनाव का फोर्मेट : इंडियन नेवी कुछ कॉलेज में अपने चुने हुए लोगो को भेजता है. जो कॉलेज  में जाकर SSB के नियमो के अंतर्गत आवेदकों का साक्षात्कार लेकर उन्हें चुनते है.

शैक्षिक योग्यता : इंजीनियरिंग ( द्वितीय या अंतिम वर्ष ) 60 % के साथ, 10+2 फिजिक्स और मैथ के साथ

उम्र : 21 से 25 वर्ष

आवेदन की तिथि : अपने कॉलेज के नोटिस बोर्ड को जांचते रहे. वैसे जुलाई में आवेदन किया जाता है.

परीक्षा की तिथि : आपकी परीक्षा कॉलेज में आये इंडियन नेवी के लोग साक्षात्कार के रूप में लेते है.

·         स्नातक भर्ती : स्नातक ( Graduation ) के बाद कोई भी छात्र किसी भी तरह की नौकरी के लिए आवेदन भर सकता है जैसेकि IT, Logistics, Administration, Observer, Pilot, Education इत्यादि. इन्ही के साथ नौ सेना भी साल में स्नातक छात्रों के लिए कुछ भर्ती निकालता है. इसमें छात्रों की सीधी भर्ती होती है जो उनकी ग्रेजुएशन की कट ऑफ लिस्ट ( Cut of List ) पर आधारित होती है. इसमें महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते है.

परीक्षा का प्रकार : सीधा, Cut of List के आधार पर नेवी आवेदकों को चुनता है. चुने हुए आवेदकों को SSB (Sashastra Sena Bal ) बुलाता है.

लिंग : पुरुष और महिला दोनों

चुनाव का फोर्मेट : आवेदक की ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की कट ऑफ़ लिस्ट के आधार पर नेवी चुनता है.

शैक्षिक योग्यता : इंजीनियरिंग ( द्वितीय या अंतिम वर्ष ) अभी पेपर में कम से कम 60 % अंको के साथ, 10+2 फिजिक्स और मैथ के साथ.

उम्र : हर भर्ती के लिए अलग होती है तो आप आवेदन पत्र पर देखें. 

आवेदन की तिथि : वेबसाइट को देखते रहे, खासतौर से Navy की Career Website

तो आप उपरलिखित 5 तरीको के आधार पर भारतीय नौ सेना में शामिल हो सकते हो. 
भारतीय जल सेना में कैसे शामिल हों
भारतीय जल सेना में कैसे शामिल हों
Bhartiya Jal Sena Kaise Join Karen, भारतीय जल सेना में कैसे शामिल हों, How to Join Indian Navy, 5 Best Ways to Join Indian Navy, Nau Sena me Shamil Hone ke Tarike, NDA B.Tech Cadet CBSE UES Graduation se Jal Sena se Juden, भारतीय नौ सेना में भर्ती होने के तरीके.



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT