इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक देसी घरेलू नुस्खे – अभी SUBSCRIBE करें


 असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक नुस्खे Asli Practical Ayurvedic Desi Ghrelu Nuskhe

Green Tea ke Laabh | ग्रीन टी के लाभ | Benefits of Green Tea

ग्रीन टी के फायदे ( Benefits of Green Tea )
ग्रीन टी में बहुत से ऐसे तत्व होते है जो शरीर को अनेक फायदे पहुंचाते है और शरीर को स्वस्थ बनाते है. इसके अंदर मौजूद एंटीओक्सिडेंट वजन कम करने के लिए जरूरी तत्व होता है. जो शरीर के मेटाबोलिज्म ( Metabolism ) को बढ़ा दता है. ये आपकी कॉफ़ी, शराब और कोल्ड ड्रिंक पीने की आदतों  को भी कम कर देता है.

ग्रीन टी पीने के फायदें :
·         कैंसर : एक शौध के अनुसार पाया गया है कि अगर आप नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करते हो तो ये आपके शरीर से कैंसर के ट्यूमर की रोकथाम करती है, जिसके लिए ये शरीर के फ्री रेडिकल्स से लडती है. अगर स्त्रियाँ इसका इस्तेमाल करती है तो उन्हें ब्रेस्ट कैंसर ( Breast Cancer ) होनी की संभावना 17 % तक कम हो जाती है. साथ ही ये स्किन कैंसर और ब्लड कैंसर के लिए भी बहुत उपयोगी मानी जाती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Benefits of Green Tea
Benefits of Green Tea
·         मोटापे से आजादी : हर व्यक्ति अपने आप को स्वस्थ रखना चाहते है किन्तु कुछ लोग अपने अनियमित खानपान की आदत की वजह से मोटापे का शिकार हो जाते है. किन्तु आप निश्चित होकर रोज ग्रीन टी का सेवन करें क्योकि ग्रीन टी से शरीर का मेटाबोलिस्म बढ़ता है, जिससे पेट की उपापचय की क्रिया संतुलित रहती है, जिससे आपका मोटापा धीरे धीरे कम हो जायेगा. साथ ही  माना जाता है कि इसके प्रतिदिन सेवन से 14 से 15 प्रतिशत चर्बी कम हो जाती है.

·         कोलेस्ट्रोल और मधुमेह : ग्रीन टी पीने से व्यक्ति का कोलेस्ट्रोल ( Cholesterol ) नियंत्रित रहता है और उसको अपने इंसुलिन के घटने और बढ़ने दोनों का पता चल जाता है जिससे वो स्वयं अपने इंसुलिन को नियंत्रित कर अपने आप को मधुमेह के रोग से मुक्त रख सकता है. तो मधुमेह के रोगियों को खाना खाने के तुरंत बाद रोज एक कप ग्रीन टी का सेवन करना चाहियें. कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने की वजह से ग्रीन टी पीने वाले व्यक्तियों का ब्लड प्रेशर भी स्थित रखता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
ग्रीन टी के फायदे नुकसान
ग्रीन टी के फायदे नुकसान
·         दांत और मसूड़े : हर व्यक्ति की बढती उम्र के साथ दांत और मसूड़े कमजोर हो जाते है, जो दांतों के झड़ने का कारण बनते है. ये चाय आपके मसूड़ों को मजबूत रखती है और इसके पीलेपन को खत्म कर इन्हें सफ़ेद और चमकदार बनती है.

·         हृदय रोग : हार्ट अटैक और हृदय से सम्बंधित बिमारियों का कारण हमारी धमनियों का ब्लाक होना होता है. किन्तु ग्रीन टी के सेवन से आपकी सारी बंद धमनियां खुल जाती है जिससे आपको हृदय से सम्बंधित रोग नही होते, साथ ही ये शरीर में कोलेस्ट्रोल के लेवल को भी नियंत्रित रखता है. जिसके कारण शरीर को ह्रदय रोग होने के 30 % चांस कम हो जाते है.

·         त्वचा सम्बंधित समस्यां : ग्रीन टी में कुछ एंटीएजिंग तत्व होते है तो इसके सेवन से आपके रक्त की सफाई होती है जिससे आपको साफ़, बेदाग और निखरी हुई त्वचा की प्राप्ति होती है. इससे आपकी त्वचा पर तेज सूर्य की किरणों का भी कोई प्रभाव नही पड़ता. इसके नियमित सेवन से चेहरे पर होने वाले कील मुहांसों और झाइयों से भी मुक्ति मिलती है और आप बढती उम्र में भी जवान दिखते हो.

·         शरीर में ताजगी : कार्य करने से शरीर में थकान हो जाती है तो आप कार्य के बीच में विश्राम करके एक कप ग्रीन टी का मजा लें. इसमें मौजूद कैफीन से आपके शरीर को ताजगी मिलेगी और आप अपने कार्य जो ज्यादा अच्छी तरह करने में सक्षम होगे.
Green Tea ke Fayde
Green Tea ke Fayde
·         उम्र बढ़ाने की शक्ति : अपने इतने फायदे होने और व्यक्ति को इतनी सारी बिमारियों से बचाने  की वजह से एक शौध में पाया गया है कि ग्रीन टी के सेवन से व्यक्ति के जीवन काल में भी कुछ स्तर तक इज्जफा होता है, जिससे ये मृत्यु दर में कमी लाने में सहायक होती है.

·         मस्तिष्क की कार्यक्षमता में वृद्धि : ग्रीन टी मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बढ़ाने की क्षमता रखती है. इसमें एक नशीला पदार्थ होता है जिसका नाम है कैफीन ( Caffeine ). ये मस्तिष्क को तेजी से कार्य करने के लिए प्रेरित करता है. इसलिए ग्रीन टी के रोजाना सेवन से आपके मस्तिष्क की कार्य करने की क्षमता बढती है. ग्रीन टी ब्रेन सेल्स ( Brain Cell ) को बचाने का कार्य भी करती है और डैमेज सेल ( Damaged Cell ) की रिकवरी ( Recovery ) करती है.

ग्रीन टी के नुकसान :
वैसे तो ग्रीन टी से शरीर को अनेक तरह के स्वास्थ्य से सम्बंधित फायदे मिलते है किन्तु किसी भी चीज़ की अति हानिकारक होती है. इसलिए आपको ग्रीन टी का भी सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहियें. ग्रीन टी से होने वाले नुकसान निम्नलिखित है - 
ग्रीन टी के फायदे
ग्रीन टी के फायदे
·         अगर आपको ग्रीन टी की आदत हो जाती है तो आपका इसके बिना मन नही लगता और ग्रीन टी न मिलने पर आपका स्वभाव चिडचिडा हो जाता है और आपको थकावट महसूस होने लगती है.

·         ग्रीन टी गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही हानिकारक होती है. इससे महिला को प्री मिच्युर डिलीवरी हो सकती है. साथ ही इसके अधिक सेवन से महिला के गर्भ में ही बच्चे की मृत्यु हो सकती है.

·         क्योकि ग्रीन टी का इस्तेमाल मोटापा कम करने के लिए किया जाता है तो इससे भूख नही लगती और जिससे बच्चो को जरूरी पौषक तत्व नही मिल पाते और उनका वजन कम हो जाता है साथ ही उनके स्वास्थ्य को खतरा रहता है. इसलिए बच्चो को ग्रीन टी का सेवन करना ही नही चाहियें.

·         ग्रीन टी के अधिक सेवन से लीवर और किडनी में परेशानियाँ आने लगती है.

·         ये नींद को कम कर देती है जिससे आप पूर्ण रूप से विश्राम नही कर पाते.


ग्रीन टी के फायदे और नुकसान को जाने के बाद ही आप इसका सेवन शुरू करें इसके लिए आप किसी विशेषज्ञ की सलाह भी ले सकते हो. 
Hari Chay se Laabh Haani
Hari Chay se Laabh Haani
Green Tea ke laabh, ग्रीन टी के लाभ, Benefits of Green Tea, Hari Chay se Laabh Haani, Benefit and Harm of Green Tea, Green Tea Peene ke Fayde Nuksan, Green Tea Pio Cancer, Madhumeh Heart Attak Motapa se Bacho, ग्रीन टी के फायदे नुकसान.


YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT