इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक देसी घरेलू नुस्खे – अभी SUBSCRIBE करें


 असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक नुस्खे Asli Practical Ayurvedic Desi Ghrelu Nuskhe

Napunsakta ke Karan Lakshan Ayurvedic Upchar | नपुंसकता के कारण लक्षण आयुर्वेदिक उपचार

नपुसंकता को दूर करने के लिए औषधिय उपाए
नपुसंकता का अर्थ होता हैं पुरुष की प्रजनन क्षमता में कमी होना. नपुसंकता की स्थिति में पुरुष का प्रजनन अंग कमजोर हो जाता हैं तथा पुरुष के शरीर में शुक्राणुओं की कमी हो जाती हैं या शुक्राणु बिल्कुल नहीं होते. नपुसंकता की समस्या होने पर पुरुष स्त्री के साथ सहवास करने पर उसे पूरी तरह से संतुष्ट नहीं कर पाता. नपुसंकता की समस्या से परेशान व्यक्ति अक्सर बहुत ही चिंतित रहता हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी पुरुष आयुर्वेदिक उपचारों का प्रयोग कर सकते हैं और इस समस्या को जल्द से जल्द अपने से दूर कर सकते हैं.

नपुसंकता के कारण
1.    पुरुष नपुसंकता का कारण अधिक मानसिक दबाव व अवसाद हो सकता हैं.

2.    मधुमेह के रोग से ग्रस्त होने के कारण भी पुरुष में नपुसंकता आ सकती हैं.

3.    हृदय रोग से ग्रस्त होने के कारण भी पुरुष नपुसंक हो सकते हैं.

4.    कंठमाला से पीड़ित व्यक्ति भी नपुसंकता का शिकार हो सकता हैं.

5.    प्रजनन के लिए आवश्यक शुक्राणुओं का उत्पादन न होने के कारण भी पुरुष में नपुसंकता के लक्षण विकसित हो जाते हैं. शुक्राणुओं के उत्पादन न होने की समस्या उन पुरुषों में अधिक होती हैं जो दिन भर भट्टी या गरम जगहों पर काम करते हैं.

6.    कुछ पुरुषों के वीर्य में शुक्राणुओं की मात्रा नहीं होती या बहुत कम होती हैं. वीर्य में शुक्राणुओं की उपस्थिति न होने के कारण भी पुरुष नपुसंक हो सकता हैं.

7.    अधिक ध्रूमपान करने के कारण या शराब का सेवन करने के कारण भी पुरुषों में नपुसंकता आ सकती हैं.

8.    शरीर के हार्मोन्स में कमी आने के कारण भी पुरुष में नपुसंकता आ सकती हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
नपुंसकता के कारण लक्षण आयुर्वेदिक उपचार
नपुंसकता के कारण लक्षण आयुर्वेदिक उपचार
नपुसंकता के लक्षण
1.पुरुष को सम्भोग करने के बाद या पहले घबराहट महसूस होती हैं.
2. सम्भोग के समय पुरुष की इंद्री में कठोरता में कमी आना.
3. पुरुष का सम्भोग करने के लिए उत्तेजित न होना.
4. पुरुष के आत्मविश्वास में कमी आना.
5. पुरुष के लिंग का सामान्य से छोटा होना.
6. सम्भोग के दौरान जल्दी डिस्चार्ज हो जाना.
 
नपुसंकता को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक उपाए

1.    नपुसंकता की समस्या से छुटकारा पाने के लिए तिल और गोखरू बहुत ही उपयोगी होता हैं. इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए तिल लें और गोखरू लें. अब एक गिलास दूध लें और उसमें इन दोनों को मिला लें. मिलाने के बाद इस दूध का सेवन करें. तिल और गोखरू मिला हुआ दूध नपुसंकता की समस्या को दूर करने के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं.

2.    नपुसंकता को दूर करने के लिए आप लहसुन और शहद का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए 400 ग्राम लहसुन लें और 800 ग्राम शहद लें. अब लहसुन को पीस लें और उसमे शहद मिला लें. अब इस मिश्रण को एक जार में भर लें और गेंहू की बोरी में एक महीने तक रख दें. 30 दिनों के बाद इसे निकालकर इसका सेवन करें. 40 से 50 दिनों तक लगातार सेवन करने पर पुरुष को इस समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.

3.    नपुसंकता से छुटकारा पाने के लिए आप तुलसी के बीज और सफेद मूसली की जड़ का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए 30 ग्राम तुलसी के बीज लें तथा 60 ग्राम सफेद मूसली की जड लें. अब इन दोनों को मिला लें और अच्छी तरह से पीस लें. पिसने के बाद इसमें मिश्री के दानों को पीसकर मिला दें. अब एक जार लें और उसमे इसे डाल दें. अब इस चुर्ण क सेवन रोजाना दिन में दो बार करें. इस चुर्ण का सेवन करने से आपको जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.      

 4. नपुसंकता की समस्या से राहत पाने के लिए आप बेल की पत्तियों का और बादाम की गिरी का भी प्रयोग कर सकते हैं. इस समस्या से मुक्त होने के लिए 20 से 25 बल की पत्तियाँ लें. 4 बादाम की गिरी लें और 200 ग्राम शक्कर लें. अब इन तीनों को मिलाकर पीस लें. पिसने के बाद एक बर्तन में पानी डालकर उसमें इस चुर्ण को डाल दें. अब धीमी आँच पर कुछ देर तक इसे पकाए. मिश्रण के पूरी तरह पकने के बाद इसका सेवन करें. आपको लाभ होगा. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Home Remedy for Impotence
Home Remedy for Impotence


5.    नपुसंकता की परेशानी से मुक्ति पाने के लिए प्याज का रस, अदरक का रस, शहद तथा घी का भी आप प्रयोग कर सकते हैं. नपुसंकता की परेशानी को दूर करने के लिए इन चारों को मिला लें और इस रस का सेवन करें. 30 से 35 दिनों तक लगातार सेवन करने से पुरुष को इस समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.

6.    नपुसंकता की समस्या को दूर करने के लिए आप नारियल के चूरे का, बरगद के दूध का, शहद का और चीनी का भी प्रयोग कर सकते हैं. इस उपाए को करने के लिए नारियल का चुरा लें और उसमें 6 या 7 बरगद के दूध की बूंद मिला लें. अब इस मिश्रण में 3 य़ा 4 चम्मच शहद डालें और अच्छी तरह से मिला लें. अब इस मिश्रण का सेवन करें. इस मिश्रण का सेवन करने से पुरुष की नपुसंकता की समस्या ठीक हो जाएगी.

नपुसंकता की परेशानी से राहत पाने के लिए आप जंगली पालक के बीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 200 ग्राम पालक के बीज लें और उन्हें अच्छी तरह से पीस लें. अब एक गिलास दूध के साथ इस चुर्ण को फांक लें. दूध के साथ इस चुर्ण का सेवन करने से आपको इस समस्या से मुक्ति मिल जाएगी.

 
Napunsakta ke Karan Lakshan Ayurvedic Upchar
Napunsakta ke Karan Lakshan Ayurvedic Upchar

 Napunsakta ke Karan Lakshan Ayurvedic Upchar, नपुंसकता के कारण लक्षण आयुर्वेदिक उपचार, नपुसंकता, Napunsakta, Napunsakta ka Ghrelu Deshi Ilaaj, नपुंसकता का घरेलू देशी इलाज, Home Remedy for Impotence.

 

YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. napunsakta dur karne ke koi achchhi dawai ka nam kya hi jo dukan me mil jaye

    ReplyDelete
  2. I tried to come out from Impotent and for that I have tried 30 GM Tulsi seeds & 60 GM white musli in a powder form twice in a day with milk but doesn't make any difference,could u plz advice any other medicines which is easily available at ayurved stores

    ReplyDelete

ALL TIME HOT