इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Khush Kaise Rahen | खुश कैसे रहें | How to be Happy

ख़ुशी ( Happiness )
ख़ुशी एक उर्जा है जो व्यक्ति को सकारात्मकता और आत्मविश्वास से भर देती है. ये उर्जा व्यक्ति के मन की अवस्था को प्रभावित करती है और उसके अंदर एक ऐसा आभास भर देती है जिसकी वजह से व्यक्ति आनंदित और संतुष्ट महसूस करता है. हर व्यक्ति ख़ुशी को भर या किसी वास्तु में खोजने की कोशिश करता है किन्तु ख़ुशी व्यक्ति के अंदर ही है बस जरूरत है तो इसे ढूंढने की. किन्तु व्यक्ति दिन भर अनेक कार्यो में उलझा रहता है जिसकी वजह से वो अपने दिमाग को शांत नही रख पाता और इस तरह वो चाह कर भी खुश नही रह पाता.
Khush Kaise Rahen
Khush Kaise Rahen
हर व्यक्ति के लिए ख़ुशी का अर्थ अलग होता है. जैसेकि विधार्थियों के लिए परीक्षा में अच्छे अंक लाना ही उसकी ख़ुशी होती है, तो किसी के कर्मचारी के लिए अच्छे पद पर पहुंचना ख़ुशी का कारण होता है, कुछ को घूमना फिरना पसंद है तो कोई संगीत में अपनी ख़ुशी को खोजता है. कहने का तात्पर्य ये है कि हर व्यक्ति उस जगह खुश रहता है जहाँ उसका मन उसे संतुष्टि देता है और जिस चीज को वो सकारात्मक रूप से देखता है. किन्तु एक व्यक्ति ऐसा भी होता है जो हर स्थित में खुश रहता है, ये वो व्यक्ति है जिन्होंने अपनी आत्मा को खुश रखा हुआ है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बता रहे है जिनको अपनाकर आप अपने मन को खुश रख सकते हो.
  
·         खुद को अपनायें ( Accept Yourself ) : खुश रहने के लिए सबसे जरूरी है कि आप खुद को बिना किसी शर्त के अपनायें और खुद को प्यार करें. इस तरह आप अपना ध्यान रख पाते हो और अपने स्वास्थ्य, अपने आत्मविश्वास और अपने मन की शांति को बनायें रख पाते हो. खुद को प्यार करना कोई स्वार्थ नही है बल्कि ये आपके लिए जरूरी भी है क्योकि जब तक आप खुद को प्यार नही करोगे तो आप दुसरो को भी प्यार नही दे सकते. आपने सुना तो होगा ही कि जैसा व्यक्ति अपने बारे में सोचता है वैसे ही उसे दूसरा व्यक्ति भी लगता है.
खुश कैसे रहें
खुश कैसे रहें
·         गड़े मुर्दे ना उखाडें ( Never Look Your Shady Past ) : हर व्यक्ति के जीवन में कुछ अच्छे तो कुछ बुरे दिन या वक़्त जरुर आता है किन्तु ये जरूरी नही है कि आप हर वक्त बीते हुए कल के बारे में विचार करके खुद को परेशान और दुखी रखों. बल्कि आप अपने वर्तमान और भविष्य के बारे में विचार करें और उसे संवारने की कोशिश करें. इससे ना आपको इस वक्त ख़ुशी मिलेगी बल्कि आप पाने भविष्य को लेकर भी संतुष्ट रहोगे.

·         खुद की किसी से तुलना ना करें ( Don’t Compare Yourself ) : तुलना आपमें हिन भावना भी ला सकती है और घमंड भी इसलिए तुलना से जितना हो सके उतना बचें. तुलना करते वक़्त अगर आपको ऐसा लगा कि कोई आपसे अच्छा और आपसे आगे है तो आप खुद के प्रति गलत विचार बना लेते हो और यदि आपको ऐसा लगा कि आप उससे अच्छे हो तो आपके अंदर घमंड आ सकता है जो आपके पतन का कारण बनेगा और आपको शांति और ख़ुशी कभी नही मिल पायेगी.
How to be Happy
How to be Happy
·         प्रयाप्त नींद लें ( Have A Good Sleep ) : हर व्यक्ति को दिन में कम से कम 7 घंटे तक सोना या आराम जरुर करना चाहियें. इससे आप मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से स्वस्थ रहते हो, जो आपकी ख़ुशी के लिए बहुत जरूरी है. नींद से पहले भी आपके मन को शांत रहना जरूरी है ताकि आप सोने से पहले किसी बात पर विचार ना कर रहें हो और आप चैन की नींद ले सको, इसके लिए आप सोने से पहले टीवी, रेडियो और रोशनी इत्यादि को बंद कर दें. मन शांत करने के लिए आप कोई अच्छी किताब पढ़ सकते हो.

·         बड़े सपने देखें ( See Big Dreams ) : सपने देखने में आपका कोई पैसा तो लगता नही किन्तु सपने आपको प्रेरित जरुर करते है. इसलिए आप बड़े बड़े सपने देखें, वे सपने देखें जो आपको ख़ुशी देते हो. जिनको पूरा करने के लिए आप मेहनत कर सकते हो और जिनके पूरा होने पर आपको दुगनी ख़ुशी हो. इसलिए आप हर समय सपने देखें चाहे आप जगे हुए हो या सो रहे हों.

·         इच्छाओं को कम करें ( Select and Choose Your Wishes ) : इच्छाओं पर किसी का बस नही होता किन्तु आप पानी इच्छाओं के लिए एक प्लान तो तैयार कर सकते हो और अपनी इच्छाओं की जरूरत को समझते हुए उन्हें कम भी कर सकते हो. इसलिए आप अपनी इच्छाओं को ध्यान से चुने और उन्हें जरूरत के हिसाब से पूरा करने की कोशिश करें ताकि आपको मन से संतुष्टि प्राप्त हो सकें.
Tips to Be Happy and Positive
Tips to Be Happy and Positive
·         घृणा से बचें ( Say no to Hatred and Revenge ) : किसी से नफरत करना, किसी के प्रति बुरा विचार रखना या फिर किसी से बदले की भावना रखना भी हमे संतुष्ट नही रहने देता. ऐसे लोग हमेशा अपने बारे में ना सोचते हुए दुसरो को नुकसान पहुँचाने के बारे में सोचते है जिसकी वजह से ये अपना ही नुकसान कर लेते है. आप ऐसा बनाने से जरुर बचें. अपने जीवन को समझें और जाने कि ये बहुत ही छोटा है तो अपने जीवन को व्यर्थ के कार्य में ना लगते हुए इसे खुद के लिए जियें.

·         दुसरो की मदद करें ( Help Others as Well ) : दूसरों की मदद से भी आपको सच्ची ख़ुशी मिलती है. ये सिर्फ कहने की बात नही है आप एक बार इसे करके जरुर देखें. सोचो जब आप किसी रोती हुई बच्ची को चुप करने के लिए उसे कोई लोलीपोप देते हो और वो खुश होकर आपसे चिपक जाती है तो आपको उस वक़्त उसकी ख़ुशी देखकर कैसा लगेगा. उस वक़्त आपको समझ आयेगा कि ये जीवन कितना अमूल्य है और इस जीवन में खुश रहना उससे भी कहीं अधिक.
Have Happy and Cheerful Life
Have Happy and Cheerful Life
·         तनाव मुक्त रहें ( Remove Your Tension ) : तनाव व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन होता है क्योकि इसकी वजह से व्यक्ति ना सिर्फ खुद की बल्कि अपने आसपास के लोगो की ख़ुशी को भी छीन लेता है. तनावग्रस्त व्यक्ति से खुशियाँ कोसो दूर हो जाती है, इनका स्वभाव बदल जाता है. इनका चिडचिडपन इनको किस भी चीज पर ध्यान केन्द्रित नही करने देता जिससे इनकी सफलता की सम्भावना कम हो जाती है. तो खुश रखें के लिए आपको तनाव मुक्त होना बहुत जरूरी है.

·         झूठ न बोलें ( Don’t Tell a Lie ) : आपने सुना ही होगा कि एक झूठ को छुपाने के लिए आपको सैकड़ों झूठ बोलने पड़ते है और इससे आपके मन पर भोझ पड जाता है. जिस कारणवश आप हमेशा इन झूठों में ही उलझें रहते हो. आपको खुद समझ नही रहता कि आपको कब क्या करना चाहियें और आपने कब क्या किया या कहा था. इसलिए अपने मन को हल्का रखें और मन को हल्का रखने के लिए आपको झूठ से बचना पड़ेगा.
जीवन में सदा प्रसन्न रहने के तरीके
जीवन में सदा प्रसन्न रहने के तरीके
·         पंच विकारों को त्याग दें ( Remove Five Evils ) : अगर आपको सच्ची ख़ुशी या आत्मिक ख़ुशी को प्राप्त करना है तो आपको मनुष्य के विकास में बाधा बने पांच विकार काम, क्रोध, लोभ, मोह और घृणा को त्यागना पड़ेगा. ये 5 चीजे ऐसी है जिसमे हर व्यक्ति उलझा रहता है और ये सबकी जरूरत का एक हिस्सा भी है किन्तु इनको सिर्फ जरूरत तक ही रहने दें तो ये ठीक रहती है किन्तु इनमे से एक की भी अति आपको असंतुष्ट और अशांत कर देती है जिसकी वजह से आप खुश नही रह पाते हो.

·         अच्छा आहार लें ( Have Good and Healthy Food ) : खाना व्यक्ति को उर्जावान बनता है जिसकी वजह से व्यक्ति अपने कार्यों पर पूरी तरह ध्यान केन्द्रित कर उनमे सफल हो पाता है इसलिए जरूरी है कि आप रोज पौष्टिक, स्वच्छ और उर्जावान खाना खायें. इसके लिए आप एक डाइट चार्ट बनाकर इसमें जरूरी फल और सब्जियों को शामिल भी जरुर करें. किसी भी कार्य में सफलता आपको शत प्रतिशत ख़ुशी दिलाती है.

·         आकर्षक बने रहें ( Be Attractive ) : आकर्षक बने रहने से व्यक्ति हर को अच्छा आभास होता है उसका आत्मविश्वास सांतवे आसमान पर होता है और वो खुशी से हर कार्य को सफलता पूर्वक करता है. आकर्षक बनने के लिए आप अपने चेहरे, कपड़ों और शरीर पर ध्यान दें. कपडे जहाँ आपके व्यक्तित्व की पहचान बनाते है तो चेहरा आपको भावनाओं और आपके स्वभाव को बताता है साथ ही आपका स्वस्थ शरीर देखकर सभी को आप पर विश्वास होता है. इस तरह सभी आपके पास रहते है और खुशियाँ आपके चारों तरफ आपके पीछे घुमती रहती है. खुद को आकर्षक बनने का सबसे अच्छा तरीका है खूब पानी पीना और व्यायाम करना.
Jivan me Sada Prasann Rahne ke Tips
Jivan me Sada Prasann Rahne ke Tips
·         भय मुक्त रहें ( Don’t Afraid ) : आपके दुखो का कारण आपका भय भी हो सकता है. भय व्यक्ति को मन ही मन कमजोर बनता जाता है और उससे उसकी सकारात्मकता को छीन लेता है. भय कुछ भी हो सकता है जैसे काम का भय, असफल होने का भय, मृत्यु का भय, किसी के खो जाने का भय या किसी के साथ रहने का भय इत्यादि. इसलिए आप अपने भय को पहचाने और उसे दूर करने का प्रयास करें.

·         ध्यान करें ( Do Meditation ) : हर चीज का इलाज आपको ध्यान, प्राणायाम और व्यायाम में मिल जाता है. ध्यान आपको मानसिक, आध्यात्मिक और शारीरक रूप से मजबूती प्रदान करता है. ये आपको सांसारिक चीजों से दूर ले जाता है और आपको अपने जीवन के असली लक्ष्य तक पहुंचता है. ध्यान में आपको केन्द्रित होना पड़ता है और जब व्यक्ति केन्द्रित हो जाता है, उसे अपने जीवन का महत्व और लक्ष्य पता चल जाता है तो उसे किसी भी प्रकार की चिंता या दुःख नही रहता बल्कि वो अपने मन से खुश रहता है और उसे संतुष्टि की चरम सीमा प्राप्त होती है.


सदा खुश प्रसन्न और संतुष्ट रहने के अन्य उपायों, तरीको और योगासनों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Badi Soch ke Bade Fayde
Badi Soch ke Bade Fayde
Khush Kaise Rahen, खुश कैसे रहें, How to be Happy, Tips to Be Happy and Positive, Have Happy and Cheerful Life, Remove Sadness, जीवन में सदा प्रसन्न रहने के तरीके, Jivan me Sada Prasann Rahne ke Tips, Badi Soch ke Bade Fayde.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

ALL TIME HOT