इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Subah Jaldi Kaise Uthen | सुबह जल्दी कैसे उठें | How to Wake up Early in the Morning

प्रातःकाल जल्दी उठें ( Wake Up Early In The Morning )
हम सबको सुबह उठने के फायदे पता होते है और चाहते भी है कि रोज प्रतिदिन सुबह जल्दी उठें किन्तु सारा दिन काम करने की वजह से थकान हो जाती है और उसकी वजह से सुबह उठा नही जाता. हममे से कुछ ऐसे भी है जिनकी सुबह जल्दी आँख खुल जाती है किन्तु ये सोचकर की फिर सारा दिन काम करना है तो उसी वक़्त आराम करने के विचार से नही उठते और फिर सो जाते है. CLICK HERE TO KNOW THE BENEFITS OF EARLY WAKE UP IN THE MORNING ...
Subah Jaldi Kaise Uthen
Subah Jaldi Kaise Uthen 
हममे से कुछ कहते है कि रात को जल्दी सोने से सुबह जल्दी उठा जा सकता है किन्तु ये पूरी तरह सही नही है क्योंकि सुबह जल्दी उठने से मतलब आलास को हराने से है और आलस इतनी जल्दी हारता नही. इसीलिए हर व्यक्ति को सुबह जल्दी उठने के लिए कुछ तरीको को अपनाना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बता रहे है जिनको अपनाकर आप सुबह जल्दी उठ सकते हो.

·         अपने आप को समझायें ( Prepare Yourself ) : आपने इस बात को महसूस किया होगा कि जब आपको किसी जरूरी कार्य के लिए सुबह उठाना होता है तो आप उस दिन जरुर सुबह उठ जाते हो. ऐसा इसलिए होता है क्योकि आप अपने मन को समझा लेते हो कि आपको सुबह उठाना ही है. इसलिए सुबह उठने के लिए सबसे पहले आपको अपने मन और खुद को समझाना ही होगा. हाँ जल्दी उठने की आदत होने में थोडा समय जरुर लग सकता है. आदत डालने के लिए आप सुबह जल्दी मंदिर या जिम जाना शुरू कर सकते हो. CLICK HERE TO KNOW HOW TO DO YOG PRANAYAM ...
सुबह जल्दी कैसे उठें
सुबह जल्दी कैसे उठें 
·         बिस्तर पर जाने का समय निर्धारित करें ( Fix Your Bed Time ) : व्यक्ति के शरीर को आराम करने के लिए दिन में कम से कम 7 घंटे की नींद लेना जरूरी है. इसलिए आप रात पर बिस्तर पर जाने का समय जरुर निर्धारित कर लें. कुछ लोग रात के 2 – 3 बजे तक व्हाट्स एप पर बात करते रहे है और उम्मीद करते है कि सुबह 7 बजे तक उठ जाएँ तो ऐसा होना नामुमकिन है. अगर आप जबरदस्ती ऐसा कर भी लेते हो तो इससे आपकी तबियत खराब हो जाती है.
How to Wake up Early in the Morning
How to Wake up Early in the Morning
·         रात को सोते वक़्त अपने आसपास सही वातावरण रखें ( Clear Surrounding Atmosphere for Peace ) : इस बात से अभिप्राय इस बात से है कि जब हम रात को सोते है तो हमारे आसपास टेलीविज़न, रेडियो, मोबाइल या कोई अन्य ऐसी चीज आवाज करती रहती है जिसकी वजह से नींद नही आ पाती, इससे मस्तिष्क अधिक थक जाता है और परिणाम ये होता है कि आप अगले दिन सुबह देरी से उठते हो. कुछ लोगो को रौशनी में नींद नही आ पाती तो आप अपनी नींद में आने वाली इस तरह की हर रूकावट को जरुर दूर कर लें.
कैसे डालें प्रातः उठने की आदत
कैसे डालें प्रातः उठने की आदत
·         पिकनिक पर जाएँ ( Go for Picnic or Camping ) : एक शौध के दौरान पता चला है कि अगर आप पिकनिक पर घुमने जाते हो तो सूर्योदय और सूर्यास्त के नज़ारे को देखकर हमारी नींद का संतुलन फिर से बन जाता है और उनकी खूबसूरती को बार बार देखने की चाह हमे जल्दी उठने के लिए प्रेरित करती है. कैम्पिंग के दौरान सुबह सूरज की रोशनी जब आपको उठती है तो उस अनुभव को आप कभी नही भूल पाते. इसलिए आप कम से कम 7 दिन के लिए तो कैम्पिंग के लिए जरुर जाएँ.

·         दिमाग शांत रखें ( Cool Your Mind ) : सुबह जल्दी उठने के लिए रात को शांत मन से सोना भी जरूरी है क्योकि शांत मन ही सही आराम कर पाता है. इसलिए आप रात को सोते वक़्त ना तो किसी ईमेल को देखें, ना अपनी फाइल को देखें, ना कोई प्रोजेक्ट उठायें बल्कि आप इनकी जगह कुछ ऐसे नावेल को पढ़ें जिन्हें पढने पर आपको शांति मिलें.

·         अधिक खाना और नहाना ( Bath Before Going to Bed ) : रात के सोने से पहले आप अधिक खाना खायें इससे आपको जल्दी नींद आती है, इसी तरह रात को सोने से 15 मिनट पहले नहाने से भी भी शरीर को आराम मिलता है और आप चैन की नींद सो पाते हो.
सवेरे शीघ्र जागने के तरीके
सवेरे शीघ्र जागने के तरीके
·         यंत्रों का इस्तेमाल करें ( Use Some Gadgets ) : बाजार में कुछ ऐसे यन्त्र मिलते है जिनका इस्तेमाल घर के परदे हटाने और लाइट जलने के लिए किया जाता है. आप भी इन यंत्रों का इस्तेमाल करें क्योकि सुबह सूरज की रोशनी चेहरे पर पड़ते ही आपकी नींद जरुर दूर हो जायेगी और आप समय पर उठ भी पाओगे.

·         अलार्म का इस्तेमाल करें ( Use Alarm Clock ) : इसका इस्तेमाल सभी करते है किन्तु इसको बंद करके दोबारा सो जाते है. ये लाभदायक है किन्तु पुर्णतः नही. तो आप अलार्म के एक और आप्शन स्नूज़ ( Snooze  ) का भी इस्तेमाल अवश्य करें. ये आपको बार बार अलार्म करके उठा ही देगा और धीरे धीरे आपको खुद ही जल्दी उठने की आदत हो जायेगी. कुछ लोग तो अलार्म की आवाज से बचने के लिए वैसे भी जल्दी उठना शुरू कर देते है.

·         पालतू जानवर को सिखायें ( Teach Your Pet Animal ) : आपने टेलीविज़न में कई फिल्मो में देखा होगा कि लोगो को उठाने के लिए उनका कुत्ता या बिल्ली आती है. कोई भी पालतू हो वो समय पर उठ जाता है. इसलिए आप उन्हें कुछ ऐसी ट्रेनिंग दे सकते हो जिससे वे आपको सुबह जल्दी उठाना शुरू कर दें. 


सुबह जल्दी उठने के अन्य उपयों और सवेरे समय पर उठने के फायदों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
How to Wake Soon
How to Wake Soon
Subah Jaldi Kaise Uthen, सुबह जल्दी कैसे उठें, How to Wake up Early in the Morning, Pratahkaal Uthne ki Aadat Daalen, Tips to Get Up Early from Bed, How to Wake Soon, सवेरे शीघ्र जागने के तरीके, कैसे डालें प्रातः उठने की आदत.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT