इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Online Vyapaar Kaise Badhayen | ऑनलाइन व्यापार कैसे बढायें | How to Affiliate Marketing

व्यापार बढायें ( Affiliate Marketing )
किसी कंपनी के उत्पाद का अपनी वेबसाइट पर प्रचार करना और उसके व्यापर को बढ़ाने और अच्छे स्तर पर ले जाने में उनकी मदद करने के तरीके को Affiliate Marketing कहा जाता है. इसके लिए सबसे अच्छा तरीका ये माना जाता है जिसमे व्यक्ति किसी अन्य कंपनी के उत्पाद, उनके उत्पाद के प्रचार या उस कंपनी के लिंक को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के साथ जोड़ देते है. जिससे जब कोई ऊपर क्लिक करता है तो वो निर्माता कंपनी की वेबसाइट तक पहुंचकर उनके उत्पाद को खरीद पाता है. जिसकी मदद से निर्माता कंपनी को घर बैठे ही लाभ मिलता है और उनका व्यापार बढ़ता है. साथ ही उस व्यक्ति को भी लाभ मिलता है जो अपनी वेबसाइट में उन कंपनियों के लिंक को जोड़ता है. इसलिए आप इन्टरनेट पर आज इतनी सारी कंपनियों के प्रचार देखते हो जिसमे कोई किताब, तो कोई विधुत यंत्र इत्यादि बेच रहा है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO NAME A COMPANY ...
Online Vyapaar Kaise Badhayen
Online Vyapaar Kaise Badhayen
किसी भी व्यापार की समृद्धि के लिए और उसके प्रसिद्द होने के पीछे 4 घटक होते है.
-    व्यापारी ( Merchant )
-    संघ ( Network / Union )
-    प्रकाशक ( Publisher )
-    उपभोक्ता ( Customer )

आज के समय में व्यापार को बढ़ाने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल इन्टरनेट का किया जाता है जिसे इन्टरनेट मार्केटिंग ( Internet Marketing ) भी कहा जाता है. ऐसा इसलिए है क्योकि इन्टरनेट के जरिये आप पूरी दुनिया के साथ जुड़ पाते हो और इन्टरनेट पर प्रचार करना भी बहुत आसान है. इसके लिए भी कई प्रिक्रियाओं का इस्तेमाल किया जाता है. जैसे SEO ( Search Engine Optimization ), Paid Search Engine Marketing, Pay Per Click, E – Mail Marketing, Content Marketing और Display Advertising इत्यादि. अगर आप भी अपने व्यापार को बढाना चाहते है तो इसके लिए आपको एक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है जो निम्नलिखित है.

·         उत्पाद चुनें ( Select Product ) : जब आप व्यापार शुरू करते है तो आप इस बात का ध्यान रखें कि आप जिस भी उत्पाद को बेचना चाहते हो, वो आपको पसंद होना चाहियें ताकि आप लम्बे समय तक उसके साथ जुड़े रहें. ऐसे उत्पाद को जिसमे आपकी रूचि होती है उसे आप ग्राहक को अच्छी तरह समझा पाते हो. तो आप ऐसी कंपनी के साथ जुड़ें जो आपकी पसंद का उत्पाद बेचना चाहती हो. CLICK HERE TO KNOW HOW TO GET SUCCESS IN BUSINESS ... 
ऑनलाइन व्यापार कैसे बढायें
ऑनलाइन व्यापार कैसे बढायें
·         लिंक बनाएं और जोड़ें ( Create and Add Link ) : जब आप किसी उत्पाद को चुन लें तो उस उत्पाद की निर्माता कम्पनी आपको उसका लिंक देती है. जिसे आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में डाल सको. साथ ही वो आपसे आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का लिंक भी मांगती है ताकि उन्हें पता चल सके कि जो ग्राहक आया है वो आपके वेबसाइट पेज से उनके पास आया है. इस तरह वो आपको आपकी आय की रकम का निर्धारण कर पाते है. तो आप अपनी वेबसाइट का लिंक बनाएं और उत्पाद और उत्पाद निर्माता कंपनी के लिंक को लेकर अपनी वेबसाइट में डालें.

·         कंपनी खोजें ( Search for Company ) : जब आप अपनी वेबसाइट का लिंक तैयार कर लेते है तो अब बारी है कि आप अपने द्वारा चुने हुए उत्पाद की कंपनी को खोजें, ध्यान रहें कि आपको उनके उत्पाद का लिंक जरुर लेना है. अगर आपको कंपनी नहीं मिल रही है तो इसके लिए आप इन्टरनेट की मदद लें वहां से आपको ऐसी अनेक कंपनियाँ मिल जाती है तो तरह तरह के उत्पादों को ऑनलाइन बेचती है. किसी कंपनी को चुनने के बाद आप उनसे मिलने जाएँ या इन्टरनेट के जरियें ही उनसे अपने लक्ष्य के बारे में बात करें. अगर वे आपके साथ जुड़ने के लिए तैयार हो जाते है तो आप अपने कार्य को आगे बढायें.
How to Affiliate Marketing
How to Affiliate Marketing
·         अपने कार्य में कंपनी का लिंक जोड़े ( Add Companies Link in your Content ) : जब आप कंपनी से जुड़ जाएँ, तो आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में एक किसी किसी जगह उस कंपनी का लिंक डालते रहें जिसके साथ आप जुड़ें है ताकि जब आपके पाठक उसके आपके कंटेंट को पढ़ रहे हो और उनको वहां कुछ नहीं मिले तो वो उस पर क्लिक करें और उस कंपनी से कोई सामान खरीद लें. जैसे वे उस कंपनी से कोई सामान खरीदते है वैसे ही आपको पैसे मिलने शुरू हो जाते है.

·         अपने ब्लॉग में प्रचार दिखाएँ ( Include Ads ) : आप चाहे तो अपने ब्लॉग या वेबसाइट के पेज में आपके साथ जुडी कंपनियों के उत्पादों के प्रचार को भी डाल सकते है. इसके लिए आपके वेबसाइट के पेज पर साइड में जगह दी गयी होती है. आप प्रचार के इमेज पर भी लिंक डाल दें ताकि उसपर क्लिक करने पर भी आपके पाठक उस कंपनी तक पहुँच सके और कुछ खरीद सकें.
इन्टरनेट से बिज़नस फैलायें
इन्टरनेट से बिज़नस फैलायें
·         कंटेंट डालें ( Add Content ) : इसके अलावा आप अपनी वेबसाइट में उस कंपनी और उस कम्पनी के प्रोडक्ट के लिए कुछ कंटेंट भी डाल सकते हो, जिसमे आप उस कंपनी की खासियत और उस कंपनी से उत्पाद लेने के फायदों को समझायें. साथ ही आप कंटेंट में उस कंपनी का लिंक देना बिलकुल ना भूलें. अगर आप अच्छा कंटेंट लिखते हो तो इसका ये फायदा होता है कि आपके पाठक बार बार आपके ब्लॉग पर भी आयेंगे और उस कंपनी से भी जुड़ेंगे. इससे आपको और कंपनी दोनों को लाभ मिलेगा.

·         आयकर भरें ( Pay Tax ) : जैसे आपको पैसे मिलने शुरु होते है तो आपको उसका कुछ प्रतिशत आयकर के रूप में सरकार को देना होता है. वैसे तो इसके लिए कंपनी खुद हर साल की शुरुआत में आपके पास एक फॉर्म भेज देती है किन्तु अगर वो ऐसा ना भी करती है तब भी आपको आयकर जरुर देना होता है. तो इस बात का खास ध्यान रखें और आयकर जरुर भरें.
Internet par Business Failayen
Internet par Business Failayen
·         व्यापर बढ़ाते रहें ( Expand Business ) : कोई भी व्यक्ति तभी तक आपसे जुडा रहा है जब तक आप उनकी जरूरतों को पूरा करते हो या आप उनके लिए कुछ नयी आकर्षक चीजें उपलब्ध कृते रहते हो. अगर आप ऐसा करने में असमर्थ रहते हो तो इससे आपके कार्य को काफी नुकसान पहुँच सकता है तो आप कुछ ना कुछ नया करते रहे ताकि आपका व्यापर बढ़ता रहें और आपको किसी भी तरह के नुकसान का सामना ना करना पड़ें. इसके लिए आप एफिलिएट साईट को खोजें और ऐसे उत्पादों को खोजें जिसे अधिक से अधिक व्यक्ति खोजते है या पाना चाहते है.


ऑनलाइन व्यापर बढ़ाने या एफिलिएट पाने के अन्य तरीके को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Affiliate Marketing se Dhan Kamayen
Affiliate Marketing se Dhan Kamayen
Online Vyapaar Kaise Badhayen, ऑनलाइन व्यापार कैसे बढायें, How to Affiliate Marketing, How to Expand Business, Affiliate Marketing, Internet par Business Failayen, Affiliate Marketing se Dhan Kamayen, इन्टरनेट से बिज़नस फैलायें


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT