इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Happy Independence Day | स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं | Svatantrata Diwas Mubarak ho

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day)
200 वर्ष के बाद जिस दिन अंग्रेजी शासन से भारत देश को आजादी मिली थी. वह दिन स्वत्रंता दिवस या आजादी का दिन कहलाता हैं. स्वतंत्रता दिवस को प्रत्येक वर्ष भारत देश के राष्ट्रिय त्यौहार के रूप में मनाया जाता हैं. क्योंकि इस दिन ही विश्व के सबसे बड़े लोकतान्त्रिक देश के रूप में प्रसिद्ध देश भारत, जो सदियों से किसी न किसी शासन के अधीन रहा था, इस देश को 15 अगस्त 1947 के दिन एक अलग देश के रूप में पहचान मिली.

स्वतंत्रता दिवस का इतिहास (History of Independence Day)
15 अगस्त 1947 के दिन ब्रिटिश शासन से आजादी प्राप्त करने के लिए हमारे देश के बहुत से स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राण त्याग दिए. भारत को आजादी दिलाने के लिए भारत के स्वतंत्रता सेनानियों ने सन 1857 से ही प्रयास करने शरू कर दिए थे. भारत को पहली बार अंग्रेजों के शासन से आजादी दिलाने के लिए मंगल पाण्डे, झाँसी की रानी वीरांगना लक्ष्मीबाई, तात्या टोपे, बहादुरशाह तथा नाना साहेब ने पहले राष्ट्रिय संग्राम की शुरुआत की थी. इन सभी वीर योद्धाओं ने भारत को आजादी दिलाने के लिए अपने प्राण देश पर न्योछावर कर दिए थे. इन सभी ने एकजूट होकर इस स्वतंत्रता संग्राम को शुरू करने के लिए 30 जून 1857 की तारीख तय की थी. लेकिन अंग्रेजी शासक के अधिकारीयों के द्वारा कारतूस में गाय की चर्बी मिलाने के कारण क्रोधित हुए मंगल पाण्डे तथा उनके साथियों ने मिलकर 10 मई 1857 को ही विद्रोह कर दिया. समय से पहले विद्रोह करने के कारण ही ये देश को आजादी दिलाने में सफल नहीं हुए. लेकिन इस विद्रोह के बाद से ही भारत की जनता, अन्य नेताओं ने, भारतीय क्रान्तिकारों ने भारत को आजादी दिलाने के लिए प्रयास करना तथा अपनी प्रणाली बनाना आरम्भ कर दिया. CLICK HERE TO READ ABOUT गणतंत्र दिवस ...
Happy Independence Day
Happy Independence Day


भारत को आजादी दिलाने वाले नेता
भारत को आजादी दिलाने के लिए हमारे देश में बहुत से प्रतिभावान, अंग्रेजों का सामना करने वाले तथा भारत का नेतृत्व करने वाले महान पुरुष अहिंसा की राह पर चलने वाले महात्मा गाँधी, सुखदेव, भगत सिंह, राजगुरु, जवाहरलाल नेहरु, चंद्रशेखर आजाद, सरफरोशी की तमन्ना लिए राम प्रसाद बिस्मिल, असफाक, लौह पुरुष सरदार पटेल, युवाओं का नेतृत्व करने वाले सुभास चन्द्र बोस तथा बाबा साहेब अम्बेडकर थे. जिन्होंने देश को आजाद दिलाते हुए अपने प्राण भी त्याग दिए. इन सभी महापुरुषों के निरंतर प्रयास करने के कारण ही भारत देश ईस्ट इण्डिया कम्पनी के शासन से 15 अगस्त 1947 के दिन आजाद हो पाया.

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में कैसे मनाया जाता हैं (How to Celebrate 15 August As Independence Day)
स्वतंत्रता दिवस एक राष्ट्रिय त्यौहार हैं. इसलिए इसे पूरे भारत देश में बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता हैं. 15 अगस्त 1947 के  दिन भारत देश आजाद हुआ था. उस दिन इस आदाजी की ख़ुशी मनाने के लिए दिल्ली में स्थित लालकिले पर भारत के प्रथम प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के द्वारा राष्ट्रिय ध्वज तिरंगा फहराया गया था. तब से ही प्रतिवर्ष 15 अगस्त के दिन की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री के द्वारा लालकिले पर झंडा फहराकर की जाती हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT सुभास चन्द्र बोस जयंती ...
 स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं
 स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं


15 अगस्त के दिन प्रातः 7 बजे प्रधानमंत्री के द्वारा झंडा फहराया जाता हैं तथा भाषण दिया जाता हैं. इस भाषण में प्रधानमंत्री के द्वारा बीते हुए वर्ष की उपलब्धियों का विवरण दिया जाता हैं तथा आने वाले वर्ष में देश के विकास के लिए क्या – क्या नई योजनायें अपनाई जायेंगी, इन योजनाओं के बारे में बताया जाता हैं. भाषण देने के बाद देश की रक्षा करते हुए शहीद हो जाने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती हैं तथा उनके परिवार के सदस्य को सम्मानित किया जाता हैं.

इसके बाद स्कूल के छोटे – छोटे बच्चों के द्वारा कुछ सांस्कृतिक गीत व नृत्य प्रस्तुत किये जाते हैं, भारतीय सेना के द्वारा मार्च पास्ट करते हुए प्रधानमंत्री को सलामी दी जाती हैं. इस समारोह के अंत में राष्ट्रगान गया जाता हैं.

इस दिन सरकारी स्कूल व कॉलेजों व नीजी कार्यालयों में अवकाश होता हैं. इस दिन भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित सरकारी इमारतों को विशेष रूप से सजाया जाता हैं.
Svatantrata Diwas Mubarak ho
Svatantrata Diwas Mubarak ho


स्कूलों में तथा कॉलेजों में 15 अगस्त से के दिन पूर्व 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता हैं. इस दिन स्कूलों में अतिथियों को निमंत्रित किया जाता हैं. स्कूल की प्रधानाचार्य के द्वारा तिरंगा झंडा फहराया जाता हैं. इसके बाद बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम किये जाते हैं. स्वतंत्रता दिवस को आजादी के रूप में मनाने के लिए बच्चे घर पर पतंग उड़ाते हैं.  
     
स्वतंत्रता दिवस तथा गणतंत्र दिवस के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है. 
 Independence Day Wallpaper Images Sms Wishes
 Independence Day Wallpaper Images Sms Wishes




Happy Independence Day, स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं, Svatantrata Diwas Mubarak ho

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT