इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

SQL mein Data Vyavasthit Kaise Karen | SQL में डाटा व्यवस्थित कैसे करें | How to Aggregate Data in SQL

SQL ( Structured Query Language )

SQL एक प्रोग्रामिंग या क्वेरी ( Query ) भाषा है जिसका इस्तेमाल डाटाबेस से जानकारी लेने के लिए किया जाता है. ऐसे बहुत से डाटाबेस है जो SQL को अपनी स्टैण्डर्ड भाषा के रूप में भी इस्तेमाल करते है. इसका असली नाम SEQUEL ( Structured English Query Language ) है. जिसका निर्माण IBM ( International Business Machine ) ने किया था. CLICK HERE TO KNOW HOW TO CREATE TABLE IN SQL ...
SQL mein Data Vyavasthit Kaise Karen
SQL mein Data Vyavasthit Kaise Karen 
SQL में डाटा को एकत्र करने से अभिप्राय है कि आप डाटा को इस तरह व्यवस्थित कर सकते हो, जिससे इसके लिए आपको डाटा को लिखे के तरीके को बदलना पड़ सकता है या आपको इन्हें किसी समूह में डालना पड़ता है, आप डाटा को सॉर्ट ( Sort ) करके भी उसे एकत्र कर सकते हो. आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप SQL में डाटा को आसानी से व्यवस्थित कर सकते हो.

·         डाटा को वर्गीकृत करें ( Sort Data ) : डाटा को वर्गीकृत करने से अभिप्राय इस बात से है कि आप इसे इस तरह से व्यवस्थित करें कि ये एक रिकॉर्ड की तरह दिखाई दें. डाटा का वर्गीकरण और डाटा का समूह दोनों एक दुसरे से भिन्न है. इसलिए आप अपने डाटा को एक क्रम में लिखें. इसके लिए आप ORDER BY clause का इस्तेमाल कर सकते हो. आप इसके लिए आप चाहे तो इसे नंबर या फिर अल्फाबेट के अनुसार वर्गीकृत करें.

·         समुह में बांटे ( Reduce in Group ) : अगर आपके पास ऐसी डाटा है जो एक सामान है या जिनका कार्य एक कार्य के लिए किया जाता है तो आप उन्हें एक समूह में डाल सकते हो. इससे उनको इस्तेमाल करने में आपको बहुत आसानी होती है. डाटा को समूह में करने के लिए आप SQL के GROUP BY clause का इस्तेमाल करें. ये अपने आप एक सामान डाटा को समूह में परिवर्तित कर देता है. उदहारण के लिए समझें. CLICK HERE TO KNOW HOW TO ANALYSIS DATA ...
SQL में डाटा व्यवस्थित कैसे करें
SQL में डाटा व्यवस्थित कैसे करें
SELECT MARKET

FROM Shopkeepers

GROUP BY MARKET

यहाँ आप इस बात का खास ध्यान रखें  SELECT लिस्ट GROUP BY से जरुर मिलनी चाहियें. एक बात और आप डाटा को यहाँ समूह में तो बात सकते हो किन्तु उनको अंक देने के लिए या उनको वर्गीकृत करने के लिए आपको इसमें ORDER BY clause का इस्तेमाल करना होता है.

·         डाटा को सिमित रखकर ( Limit the Data ) : डाटा को व्यवस्थित करने के लिए आप उसे सिमित कर सकते हो. इसके लिए आप SQL में WHERE clause का इस्तेमाल करें. उदहारण के लिए देखें.

SELECT MARKET

FROM Shopkeeper

WHERE State = ‘ KY ’

GROUP BY MARKET

ध्यान रहें कि आप WHERE का इस्तेमाल GROUP BY से पहले ही करें.

·         सभी समूहों पर वापस आकर ( Return to All Groups ) : अगर आप SQL में WHERE का इस्तेमाल करते हो तो ये सिर्फ उस डाटा को दिखता है जिसे आपने चुना था. किन्तु ऐसा डाटा जो समूह के लिए तो ठीक है किन्तु सिद्धांत से नही मिलती, वैसी डाटा को WHERE नही दिखा पाता. इस स्थित से बचने के लिए आपको इसमें ALL को जोड़ना होता है.
How to Aggregate Data in SQL
How to Aggregate Data in SQL
SELECT MARKET

FROM Shopkeeper

WHERE State = ‘ KY ’

GROUP BY ALL MARKET


आप ALL का एक और तरीके से इस्तेमाल कर सकते है –

SELECT MARKET, Count (MARKET) 

AS KYShopkeeperByMARKET

FROM Shopkeeper

WHERE State = ‘ KY ’

GROUP BY ALL MARKET

·         डाटा को समहू में करने के पश्चात सिमित करें ( Limit Data after Grouped ) : अगर आप डाटा को समूह में करने के बाद उसे व्यवस्थित करना चाहते हो तो उसके लिए आपको HAVING का इस्तेमाल करना होगा. वैसे WHERE और HAVING का निष्कर्ष सामान ही रहता है किन्तु इनमे एक फर्क भी है और वो ये है कि WHERE का इस्तेमाल रिकार्ड्स को व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है वहीँ HAVING का इस्तेमाल समूहों को व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है.

SELECT MARKET, Count (MARKET)

AS ShopkeeperByMARKET

FROM Shopkeeper

GROUP BY MARKET

HAVING Count ( MARKET ) = 1

नोट : यहाँ आप ध्यान से देखें कि WHERE का इस्तेमाल GROUP BY से पहले किया जाता है किन्तु HAVING का इस्तेमाल GROUP BY के बाद किया जाता है.
SQL में सुचना समूहित वर्गीकृत करें
SQL में सुचना समूहित वर्गीकृत करें
·         समूह में प्राप्त डाटा को भी व्यवस्थित करें ( Summarize Grouped Value with Aggregates ) :
डाटा को समूहों में बांटने के बाद या उसे वर्गीकृत करने के बाद आप आसानी से उसे देख पाते हो किन्तु कई बार अधिक डाटा होने के कारण आपको समूह में डाटा डालने के बाद में समझ में नही आती. उस स्थिति में आप प्राप्त डाटा को समूह के अंदर भी व्यवस्थित कर सकते हो.

SELECT SCHOOL ID, TOTAL(Students * Boys) AS SCHOOLSUM

FROM SCHOOL

GROUP BY SCHOOL ID

यहाँ आप इस बात का ख़ास ध्यान रखें  SELECT और GROUP BY एक जैसे होने चाहियें. इन सब तरीकों से आप SQL में डाटा को व्यवस्थित कर सकते हो.


SQL मे डाटा को व्यवस्थित करने या SQL से जुडी किसी भी तरह की अन्य सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
SQL mein Aankadhon ko Vargikrat Samuhit Karen
SQL mein Aankadhon ko Vargikrat Samuhit Karen

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT