इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक देसी घरेलू नुस्खे – अभी SUBSCRIBE करें


 असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक नुस्खे Asli Practical Ayurvedic Desi Ghrelu Nuskhe

After Effect mein Keying Ka Istemal | आफ्टर इफ़ेक्ट में केयिंग का इस्तेमाल | Use of Keying in After Effect

केयिंग ( Keying ) : केयिंग का इस्तेमाल बैकग्राउंड ( Background ) में एक से अधिक पात्रों को मिलाने के लिए किया जाता है. इसके लिए आपको 3 स्क्रीन दी जाती है. लाल, हरी और नीली जिसे RGB – Colors भी कहा जाता है. जब भी आप किसी की फुटेज ( Footage ) को रिकॉर्ड करना चाहो तो उसके लिए हरी स्क्रीन को सबसे अच्छा माना गया है. इसके अलावा इसमें कुछ अन्य टूल भी दिए होते है जिसका आप स्क्रीन को अच्छा दिखने में इस्तेमाल कर सकते हो. CLICK HERE TO KNOW WHAT IS AFTER EFFECT ...
After Effect mein Keying Ka Istemal
After Effect mein Keying Ka Istemal
§  Built – in Keying Tools :
Ø  After Effect Keying Tools : ये आपको इफ़ेक्ट और प्रेजेंट्स पैनल में सर्च करने पर मिलता है या फिर आप इसके लिए मेनू बार से “ Effect ” पर क्लिक करने और वहां से “ Keying ” पर जाएँ. वहाँ आप Color Difference Key, Color Key, Color Range और Keylight को चुन सकते हो.

§  Garbage Mask :
Ø  Pen Tool : गार्बेज मास्क एक ऐसा आप्शन है जो केयिंग को बहुत आसन कर देता है. इसकी मदद से हम अपनी स्क्रीन से उन सब चीज़ो और धब्बों को हटा सकते है जो स्क्रीन को भद्दा दिखा रहें है. इसके लिए पेन टूल का इस्तेमाल सबसे अच्छा माना जाता है. इसके लिए आपको ऊपर टूलबार ( Toolbar ) में पेन की आकृति का चिह्न दिया जाता है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO ANIMATE IN AFTER EFFECT ...
आफ्टर इफ़ेक्ट में केयिंग का इस्तेमाल
आफ्टर इफ़ेक्ट में केयिंग का इस्तेमाल
Ø  Garbage Mask : जैसे ही आप पेन टूल को चुनते हो तो आप स्क्रीन पर पेन का एक चिह्न आ जाता है. जिसकी मदद से आप इमेज के या विडियो के उस हिस्से को चुन सकते हो जिसे आप रखना चाहते हो और बाकी का हिसा अपने आप हट जाता है. इसके लिए आपको उस हिस्से के चारों तरफ एक घीरा बनाना होता है जिसे आप रखना चाहते हो.

जैसे ही आप आकृति को चुनते हो तो सिर्फ वो आकृति रह जाती है और बाकी की जगह काली हो जाती है. इसके बाद आप एक बार प्रीव्यू ( Preview ) जरुर करें ताकि आपको ये पता चल सके कि एनीमेशन सेट होने के बाद आपकी एनीमेशन में ग्राफ़िक के करैक्टर ( Graphic ) तो दिख रहे है या नहीं.
बैकग्राउंड स्क्रीन बनायें
बैकग्राउंड स्क्रीन बनायें
§  Preview Panel : प्रीव्यू पैनल एक ऐसा पैनल है जिसका इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है और ये जरूरी भी है क्योकि इसी से आपकी एनीमेशन का पहला निष्कर्ष लिया जाता है. वैसे तो इसके नाम से ही सब समझ जाते है कि इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है किन्तु फिर भी इसमें कुछ ऐसे टूल है जिसके बारे में आपको बताना जरूरी है. जिसमे पहला है - RAM Preview Button : ये आपकी टाइमलाइन ( Timeline ) में संचित डाटा को चलाता है. दूसरा है Loop Button : ये Ram प्रीव्यू बटन के साथ में होता है. इसके साथ ही आप Loop, Ping Pong और Play Once को चुन सकते हो. Resolution को आप ऑटो ( Auto ) ही रहने दें. इसके अलावा आप Composition Panel को Full कर दें. 
 Use of Keying in After Effect
 Use of Keying in After Effect

§  Color Keying : अगर आप कलर का इस्तेमाल करना चाहते है तो अप मेनू बार से “ Effect ” में जाएँ और वहाँ से आप “ Keying  से “ Color Key ” को चुनें. इस तरह “ Effect Control Panel ” खुल जाता है. यहाँ से आप “ Eyedropper ” को चुने और रंग को सेट करने के लिए ग्राफ़िक के हरे हिस्से पर क्लिक करें. इसके बाद आप कण्ट्रोल पैनल से इफ़ेक्ट को चुन सकते हो. अगर आप यहाँ टॉलरेंस ( Tolerance ) और ऐज ( Edge ) का इस्तेमाल करते हो तो आपको बहुत अच्छा इफ़ेक्ट मिलता है. इसके अलावा आप यहाँ Built – in Keying Tools और Other Tools का भी इस्तेमाल कर सकते हो.  


आफ्टर इफ़ेक्ट में केयिंग के अन्य इस्तेमाल, बैकग्राउंड स्क्रीन बनाने के अन्य तरीके और एक से अधिक फोटो को बैकग्राउंड में लगाने की प्रक्रिया के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Keying in After Effect
Keying in After Effect
After Effect mein Keying Ka Istemal, आफ्टर इफ़ेक्ट में केयिंग का इस्तेमाल, Use of Keying in After Effect, Keying in After Effect, Keying, केयिंग, Color Keying Garbage Mask Keying Tools, Background mein Anek Screen Joden, बैकग्राउंड स्क्रीन बनायें.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT