इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

How to Gain Self-confidence | Atmvishvashi kaise banen | आत्मविश्वासी कैसे बने

विश्वास आपके अन्दर आने वाला एक ऐसा भाव है जो आपको ये भरोसा दिलाता है कि आप मुस्किल से भी मुस्किल कार्य को करने की भी क्षमता रखते हो. आपके अन्दर ऐसा भाव आपको सुखद अनुभूति दिलाता है और आपको खुश रखता है. इसके साथ ही हमे जीवन में सफलता पाने के लिए भी अपने ऊपर विश्वास रखना बहुत जरुरी है. अगर आपके अन्दर ये गुण है तो आप अपने जीवन की हर कठिनाई को आसानी से पार कर सकते है और साथ ही अपने सारे लक्ष्यों को भी प्राप्त कर सकते है. हर व्यक्ति में आत्मविश्वास होता है लेकिन किसी में कम होता है तो किसी में ज्यादा आत्मविश्वास होता है. यदि आपको लगता है कि आपमें भी विश्वास की कमी है तो आपको अपने आत्मविश्वास को बढ़ाना चाहिए. उसके लिए आप नीचे दिए उपायों को अपना सकते है. लेकिन उससे पहले आप उन सब बातो को जाने जो आपके अंदर के आत्मविश्वास की कमी को दिखाते है.

आत्मविश्वास की कमी को दर्शाने वाले व्यवहार :
-    जब भी आप ऐसा महसूस करने लगो कि आप किसी से कम हो तो आपका ये व्यवहार आपके आत्मविश्वास की सबसे बड़ी कमी है. क्योकि हर व्यक्ति को अपने ऊपर से कभी भी भरोसा नही खोना चाहिए.

-    कई बार कुछ लोग उन इल्जामो को भी अपने ऊपर ले लेते है जिनमे उनकी कोई गलती नही होती. ऐसे इंसान आत्मविश्वास न होने की वजह से अपने आप को खतरे में डाल लेते है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
How to Gain Self-confidence
How to Gain Self-confidence

-    कुछ व्यक्ति अपने आप को सिर्फ अपने तक ही सिमित रखते है और आवश्यकता से अधिक शर्मीले होते है. ऐसे लोग न सिर्फ अपने आप को छुपा रहे है बल्कि अपने अंदर के आत्मविश्वास की कमी को भी छुपाने की कोशिश करते है.

-    साथ ही कुछ ऐसे भी लोग होते है जो कुछ हर बात पर अपनी राय देते रहते है और अपने आप को पूर्ण दिखने की कोशिश करते रहते है, इन लोगो का यही दिखावा इनके आत्मविश्वास की कमी को दिखा देता है क्योकि ये अपने आप को सही दिखने के चक्कर में सही को भी गलत और गलत को सही दिखने का प्रयास करते रहते है.

-    आप कई बार अपने भूतकाल से जुडी घटनाओ से जुड़े रहते है और आप उनसे आगे बढ़ने का प्रयास नही करते, ये दिखता है कि आपमें कितना कम आत्मविश्वास है जिसके कारण आप अपने जीवन में आगे भी नही बढ़ पा रहे हो.
 
Atmvishvashi kaise banen
Atmvishvashi kaise banen

-    हमेशा नकारात्मक विचार रखने वाले लोग भी अपने अंदर के आत्मविश्वास की वजह से कभी भी सकारात्मक नही सोच पाते और नकारात्मक सोचने की वजह से उनके जीवन में भी हमेशा नकारात्मक ही होता रहता है.

-    कुछ लोग हर काम की शुरुआत को डरते हुए करते है और अपनी शुरुआत के प्रति दोहरे विचार रखते है, ये दिखता है कि या तो ऐसे लोगो को अपने ऊपर विश्वास नही है या फिर उन्हें अपनी शुरुआत पर विश्वास नही है. ऐसे लोग कभी भी अपने किसी कार्य में सफल नही होते.

-    आप अपनी प्रतिदिन के जीवन में बहुत से ऐसे लोगो से मिलते होंगे जो किसी दुसरे व्यक्ति की चापलूसी करते रहते है क्योकि ये अपने कार्यो को खुद करने में क्षमता नही रखते और चाहते है कि कोई दूसरा उनके कार्यो को कर दे इसलिया ये चापलूसी का रास्ता अपना लेते है.

तो ये सब कार्य और व्यवहार आपके अन्दर के आत्मविश्वास की कमी को दिखाते है, जिसकी वजह से आप अपने जीवन के लक्ष्यों को पूरा नही कर पाते और न ही एक सफल आदमी बन पाते हो. अपने जीवन में एक सफल आदमी बनने के लिए आपको अपने आत्मविश्वास को बढ़ने की जरुरत है और अब हम आपको आत्मविश्वास बढ़ाने के उपायों के बारे में ही बता रहे है.

 
आत्मविश्वासी कैसे बने
आत्मविश्वासी कैसे बने

 How to Gain Self-confidence, Atmvishvashi kaise banen, आत्मविश्वासी कैसे बने, Self-confidence, Behavior that show the lack of self confidence,  Atmvishvas ki kami ko darshane wale vyvhaar, व्यवहार जो आत्मविश्वास की कमी दर्शाने वाले है.


YOU MAY ALSO LIKE 

डी वि डी राइटर कैसे काम करता है
आत्मविश्वासी कैसे बने
- SMPS के लाभ और नुक्सान बताओ
- हार्ड डिस्क क्या होती है
- मॉनिटर, LCD और LED क्या है

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT