इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Explain DVD Writer Work and Functions in Hindi | DVD Writer kaise kaam karta hai | डी वि डी राइटर कैसे काम करता है

DVD Writer क्या है?



DVD ( Digital Versatile / Video Disk ) एक कॉम्पैक्ट डिस्क होती है जो आपकी डाटा, विडियो, गानों इत्यादि को हाई रेसलूशन में सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल होती है. कुछ समय पहले हम गानों और विडियो को स्टोर करने के लिए VHS टेप का इस्तेमाल करते थे लेकिन अब DVD ने उसकी जगह ले ली है क्योकि DVD छोटी और हल्की होती है साथ ही इसमें VHS टेप से ज्यादा स्टोर किया जा सकता है और जरूरत पड़ने पर इसके डाटा को मिटा कर उसकी जगह नया डाटा भी सेव ( save ) किया जा सकता है.


जब भी हम अपना नया कंप्यूटर खरीदने जाते है तो हम उसमे ये जरुर चेक करना चाहते है कि उसमे DVD Writer है या नही और ये काम कैसे करता है. तो हम आपको DVD Writer और इसके जैसे ही और यंत्रो के बारे में समझाने की कोशिश कर रहे है. 


DVD Drives :

कंप्यूटर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ड्राइव जिसमे आप डिस्क का इस्तेमाल कर सकते हो. इन्हें DVD – ROM Drive के नाम से भी जाना जाता है. ये DVD से डाटा को पढ़ते है और उसमे सेव की गई फिल्मो को चलाने का काम करते है. लेकिन ये डाटा को बर्न ( burn ) नही कर सकते. इनकी कीमत भी बहुत कम होती है.
CLICK HERE READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Explain DVD Writer Work and Functions in Hindi
Explain DVD Writer Work and Functions

DVD Writer :

एक DVD Writer, दोनों CD और  DVD की डाटा को पढ़ और लिख सकता है और उनमे सेव डाटा को दिखा सकता है. अगर आप Mac का इस्तेमाल करते है तो उस ड्राइव को “ Super Drive ” कहा जाता है. इनकी कीमत DVD Drive से थोडा ज्यादा होती है. ये एक तरह की बहरी यूनिट है जिसको आप कंप्यूटर के साथ आसानी से जोड़ सकते हो.


Combo Drives :

एक Combo Drive दोनों CD और DVD के डाटा को पढ़ सकता है लेकिन ये सिर्फ CD के डाटा को ही दिखा सकता है और इसिलिये ये ज्यादा मशहूर भी नही है. इसके आलावा DVD की गिरती कीमत ने भी इसके अस्तित्व को हानि पहुंचाई है.


CD Drives :

एक CD ( Compact Disc ) writer, CD की डाटा को तो पढ़ और दिखा सकता है लेकिन ये DVD की डाटा को न तो पढ़ सकता है और ना ही दिखा सकता है. CD Writer की मांग के कम होने की वजह से इनका मार्किट में मिलना अब बहुत मुस्किल है. 


Blu – ray Drives :

इसकी खोज सोनी ( sony ) कंपनी ने की है, ये भी एक तरह की डिस्क ही होती है जिसका इस्तेमाल प्लेस्टेशन 3 के गेम को चलाने के लिए किया जाता है. किन्तु अब ये कंप्यूटर सिस्टम में भी मिलते है लेकिन इनकी कीमत की वजह से बहुत कम लोग ही इसका इस्तेमाल अपने कंप्यूटर में करते है. इसकी कीमत एक DVD Writer से 10 गुना ज्यादा होती है. इसमें आप हाई डेफिनिशन की विडियो और डाटा को भी आसानी से सेव कर सकते हो.
 
DVD Writer kaise kaam karta hai
DVD Writer kaise kaam karta hai

DVD Writer काम कैसे करता है?

इसके इस्तेमाल के लिए आपको सबसे पहले DVD Writer की ट्रे में DVD / डिस्क को रख कर इसको बंद करना होगा, इसके बाद डिस्क घूमना शुरू कर देती है क्योकि इस पर लेज़र गिरती है और DVD इसी लेज़र की मदद से डिस्क की सारी डाटा को पढ़ती है और फिर उसको दिखने के लिए तैयार होता है और फिर आपका कंप्यूटर उस डाटा को आपकी कंप्यूटर डेस्कटॉप पर दिखता है.
 
डी वि डी राइटर कैसे काम करता है
डी वि डी राइटर कैसे काम करता है

 Explain DVD Writer Work and Functions in Hindi, DVD Writer kaise kaam karta hai, डी वि डी राइटर कैसे काम करता है, डीवीडी, DVD, DVD Drives, Combo Drives, CD Drives, Blu-Ray Drives, Digital Video Disk, How DVD Function.



YOU MAY ALSO LIKE 

डी वि डी राइटर कैसे काम करता है
पढ़ाई के लिए जरूरी बांते
- SMPS के लाभ और नुक्सान बताओ
- हार्ड डिस्क क्या होती है
- मॉनिटर, LCD और LED क्या है
- SIM कार्ड को मैनेज करे

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT