इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Explain SIM Card and How to Manage it in Hindi | Sim kya hai or ise kaise manage Karen | SIM कार्ड को मैनेज करे

SIM ( Subscriber Identity Module ) कार्ड एक छोटी सी चिप होती है जो आपको संसार के किसी भी कोने से फ़ोन कॉल करने की सुविधा देती है, इसके इस्तेमाल के लिए पहले आपको एक नेटवर्क से जुड़ना पड़ता है. इसका ज्यादातर इस्तेमाल मोबाइल फ़ोन में होता है, साथ ही आप सिम को एक फ़ोन से निकाल कर दुसरे फ़ोन में भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हो. ये छोटी सी चिप आपको सिर्फ फ़ोन कॉल करने के काम ही नही आती बल्कि ये आपको निम्नलिखित सुविधाए भी प्रदान करती है,


-    इसमें आप अपनी सारी जानकारी जैसे आपका नाम, आपका नंबर, आपकी ईमेल आईडी इत्यादि सुरक्षित रख सकते हो.


-    ये आपके सभी फ़ोन नंबर को सुरक्षित रखती है.


-    इसमें एक एड्रेस बुक होती है, जिसमे हम अपने फ़ोन नंबर से जुड़े लोगो से सम्बंधित जानकारी भी सुरक्षित रख सकते है.


-    आप अपनी सिम से किसी के भी पास कोई मेसेज भी भेज सकते हो और मेसेज को सेव ( save ) भी कर सकते हो. 


-    साथ ही ये आपको इन्टरनेट से भी जोड़ने में सहायक होती है. 


-    इसमें आपको नेटवर्क अधिकार भी प्राप्त करना पड़ता है इसलिए जब भी आप किसी नेटवर्क की नयी SIM खरीदते हो, तो आपको उसे सत्यापित करना होता है. उसके बाद ही आपकी सिम में नेटवर्क आते है. साथ ही आपके पास आपके इन्टरनेट को चलाने के लिए कुछ जरूरी सेटिंग भी भेजी जाती है जिन्हें सेव करने के बाद आप अपने फ़ोन में उस सिम की मदद से आसानी से इन्टरनेट का इस्तेमाल कर पाते हो.
CLICK HERE READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Explain SIM Card and How to Manage it in Hindi
Explain SIM Card and How to Manage it

-    ये हमेशा आपकी लोकेशन का भी पता रखती है इसिलिया जब भी आप रोमिंग में जाते हो तो आपके पास मेसेज आ जाता है कि आप रोमिंग में किस क्षेत्र में हो. 


अपने स्मार्टफोन में SIM कार्ड को मैनेज करे

सिम कार्ड से सम्बंधित फायदों को उठाने के लिए आप अपनी सिम को आसानी से मैनेज कर सकते हो. इसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप का अनुसरण करना पड़ता है, जो निम्नलिखित है –


स्टेप 1 – सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन पर मेनू बटन पर क्लिक करे, फिर आप वह से सेटिंग पर क्लिक करे.


स्टेप 2 – सेटिंग को खोलने के बाद आपको कुछ आप्शन दिखाई देंगे, उनमे से आप SIM Card Manager पर क्लिक करे. 


स्टेप 3 – यदि आपका फ़ोन एक से ज्यादा सिम पर काम करता है और आप भी दो सिम इस्तेमाल कर थे हो तो आपको ऊपर आपकी सिम से सम्बंधित सारी जानकारी जानकारी मिलेंगी जैसेकि आपकी सिम 1 में कौन से नेटवर्क की सिम है और सिम 2 में कौन से नेटवर्क की सिम काम कर रही है, आप उनमे से जिस सिम को ऑन करना चाहो, उसे चुन सकते हो और यदि आप दोनों सिम को ऑन करना चाहते हो तो आप दोनों सिम को भी ऑन कर सकते हो. 
 
Sim kya hai or ise kaise manage Karen
Sim kya hai or ise kaise manage Karen

स्टेप 4 – अगर आपने स्टेप 3 में दोनों सिम को ऑन किया है तो इसके बाद आपको Preferred SIM Card का आप्शन दिखाई देगा जिसका मतलब है कि आप अपनी किस सिम को ज्यादा महत्व देना चाहते है. 


स्टेप 5 - इसमें आपको 2 आप्शन दिखाई देंगे – 1.) Voice Call – आप इस पर क्लिक करे आपको एक डायलाग बॉक्स दिखाई देगा, जिसमे आपसे पूछा जायेगा की आप वौइस् कॉल करने के लिए अपनी किस सिम को महत्त्व देना चाहते है. इसमें भी आपको 3 आप्शन दिए होंगे - सिम 1, सिम 
 2 और कॉल के दौरान पूछे. आप इन तीनो में से किसी को भी चुन सकते हो, आपकी सिम आपके द्वारा दिए गये इनपुट पर ही काम करेगी. 2.) Video call – इस पर क्लिक करने के बाद आपसे पूछा जायेगा की आप विडियो कॉल करने के लिए अपनी किस सिम को चुनना चाहते हो और इसमें भी आपको तीन आप्शन मिलेंगे – सिम 1, सिम 2 और कॉल के दौरान पूछे. आप जिसको चाहे चुन सकते है. 


स्टेप 6 – इसमें बाद आपको एक और आप्शन दिखाई देगा Data Service Network. ये आपके स्मार्टफोन में इन्टरनेट को चलाने के लिए सिम का चुनाव करने की सुविधा देता है. इसमें भी आपको 3 आप्शन मिलेंगे. पहला, सिम 1 – इस पर क्लिक करने से आपका इन्टरनेट चलने लगता है और आपकी सिम 1  से मोबाइल डाटा इस्तेमाल होने लगता है. दूसरा, सिम 2 – इस पर क्लिक करने से आपका फ़ोन सिम 2 से मोबाइल डाटा का इस्तेमाल करता है. तीसरा, Disable Mobile Data इस पर क्लिक करने का मतलब है कि आप अपने मोबाइल के डाटा से इन्टरनेट को चलने से रोक / बंद कर रहे हो. 


स्टेप 7 – इसके बाद आपको एक अंतिम आप्शन मिलता है Smart Dual Sim इसका मतलब है कि आप अपनी एक सिम से कॉल करते वक़्त ही दूसरी सिम पर आई कॉल को भी उठा सकते हो.
 
SIM Subscriber Identitiy Module कार्ड को मैनेज करे
SIM (Subscriber Identitiy Module) कार्ड को मैनेज करे

 Explain SIM Card and How to Manage it in Hindi, Sim kya hai or ise kaise manage Karen, SIM (Subscriber Identitiy Module) कार्ड को मैनेज करे, SIM, Subscriber Identity Module,  Use of Sim Card, SIM Card का क्या उपयोग है.



YOU MAY ALSO LIKE 

पढाई में मन लगाने के उपाय
पढ़ाई के लिए जरूरी बांते
- SMPS के लाभ और नुक्सान बताओ
- हार्ड डिस्क क्या होती है
- मॉनिटर, LCD और LED क्या है
- SIM कार्ड को मैनेज करे

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT