इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Explain Monitor LCD and LED in Hindi | Monitor LCD or LED kya hai | मॉनिटर, LCD और LED क्या है

कंप्यूटर के महत्वपूर्ण हिस्सों में से सबसे जरूरी हिस्सा कंप्यूटर डेस्कटॉप होता है, क्योकि ये कंप्यूटर के द्वारा दिए गये हर आउटपुट को दिखता है. इसके बिना कंप्यूटर अधुरा है. कंप्यूटर प्रोसेसर कंप्यूटर को दी गई जानकारी को प्रोसेस करने के बाद उसे डेस्कटॉप पर ही दिखता है. और कंप्यूटर डेस्कटॉप को जानकारियों को दिखने के लिए मॉनिटर की जरूरत होती है जहाँ उन सभी जानकारियों को प्रोजेक्ट किया जा सके और हम उन्हें देख पाते है. लेकिन आजकल हम कंप्यूटर डेस्कटॉप के लिए मॉनिटर के साथ साथ LCD और LED का भी इस्तेमाल करते है क्योकि ये पतले, हल्के और कम बिजली पर काम करते है. आज हम आपको कंप्यूटर डेस्कटॉप को दिखने वाले इन तीनो आउटपुट के बीच के अंतर के बारे में  बता रहे है.


मॉनिटर :

मॉनिटर कंप्यूटर हार्डवेयर का वो डिवाइस है जो लगातार आपकी डाटा को देखता है, उसे चेक करता है और उसे आपको दिखता है. ये एक टेलीविज़न की तरह दिखाई देता है और ये आपको आपकी विडियो, आपकी फोटो और आपकी डॉक्यूमेंट को स्क्रीन पर प्रदर्शित करता है. मॉनिटर एक पोर्ट के जरिये कंप्यूटर मदरबोर्ड से जुड़ा होता है ताकि ये कंप्यूटर मदरबोर्ड से जानकारी ले सके. मॉनिटर कंप्यूटर मदरबोर्ड से जुड़ा होने के बाद भी CPU से बाहर होता है. मॉनिटर मुख्यतः 2 प्रकार के होते है - 1.) LCD 2.) CRT. CRT मॉनिटर पुराने टेलीविज़न की तरह दिखाई देते है और इनका आकर बहुत बड़ा होता है. ज्यादातर मॉनिटर 17” से 24” तक ही पाए जाते है. 


LCD ( Liquid Crystal Display ) :

LCD भी मॉनिटर का ही एक प्रकार है, लेकिन ये साधारण मॉनिटर से बहुत पतले होते है, साथ ही ये उनसे कम बिजली पर काम करते है और इनमे मॉनिटर से ज्यादा अच्छी स्क्रीन दिखाने की क्षमता होती है. पतले और हलके होने की वजह से ये कम जगह घेरते है और आप इन्हें अपने घर या ऑफिस की दिवार पर भी आसानी से लगवा सकते हो. LCD में दो शीशे की परत होती है जो एक दुसरे से भिन्न होती है लेकिन एक दुसरे के साथ चिपकी होती है. इन्ही में से एक पर Liquid Crystal की परत होती है, और जब इनमे बिजली आती है तो यही Liquid Crystal रोशनी को रोकते और छोड़ते है ताकि इमेज / स्क्रीन दिख सके. इन Crystal के पास अपनी खुद की कोई रोशनी नही होती है. LCD अपनी बेकलाइट रोशनी के लिए फ्लौरेस्सेंट ( Fluorescent ) लैंप का इस्तेमाल करती है. कई LCD ड्यूल स्कैनिंग होती है, जिसका मतलब है कि ये अपनी स्क्रीन को दो बार स्कैन कर सकते है.  CLICK HERE READ MORE SIMILAR POSTS ...
Explain Monitor LCD and LED in Hindi
Explain Monitor LCD and LED

LED ( Light Emitting Diode ) :

LED एक सेमी कंडक्टर डिवाइस होता है जो विधुत करंट मिलने पर लाइट पास करता है और डिस्प्ले दिखता है. इसकी रोशनी ज्यादा चमकीली नही होती और इसकी तरंग की दुरी भी एक ही होती है. ये अपनी बेकलाइट रोशनी के लिए डायोड का इस्तेमाल करता है. इसके रंगों का प्रकार भी बाकि डिस्प्ले यंत्रों से ज्यादा साफ़ होता है. इनकी कीमत LCD से ज्यादा होती है, साथ ही इन्हें LCD का ही नया वर्शन माना जाता है. LED को IRED ( Infrared – emmitting diode ) भी कहा जाता है क्योकि LED से जो आउटपुट निकलता है उसकी रेंज लाल, हरी या नीली होती है. LED में दो सेमी कंडक्टर होते है – पहला P- type semiconductor और दूसरा N- type semiconductor. इनका वजन LCD से भी ज्यादा हल्का होता है, साथ ही ये उनसे ज्यादा पतली होती है.
 
Monitor LCD or LED kya hai
Monitor LCD or LED kya hai

LED के लाभ

·         कम बिजली की जरूरत – इन्हें अपने काम को करने के लिए बहुत कम विधुत की जरूरत होती है.

·         ज्यादा कार्यक्षमता -  इनको जितनी विधुत दी जाती है उसमे से ज्यादातर विधुत को ये जरूरत के हिसाब से रेडिएशन में बदल लेते है, जिससे कम से कम गर्मी निकलती है और ये ज्यादा काम कर पाती है.

·         ज्यादा जीवन – LED को एक बार खरीदने के बाद कई दशको तक इस्तेमाल किया जा सकता है.

·         LED का एक खास लाभ ये भी है कि इसकी स्क्रीन को अचानक गिरने के बाद भी ज्यादा हानि नही पहुँचती, सिर्फ कुछ लाइन आ जाती है, किन्तु आप उसके बाद भी आराम से इसका इस्तेमाल कर पाते हो. जबकि LCD की स्क्रीन एक बार गिरने के बाद पूरी तरह खराब हो जाती है.
 
मॉनिटर, LCD और LED क्या है
मॉनिटर, LCD और LED क्या है

 Explain Monitor LCD and LED in Hindi, Monitor LCD or LED kya hai, मॉनिटर, LCD और LED क्या है, Monitor, LCD, Liquid Crystal Display, LED, Light Emitting Diode, Advantages and Disadvantages of LED, LED के फायदे और नुकसान.



YOU MAY ALSO LIKE 

पढाई में मन लगाने के उपाय
पढ़ाई के लिए जरूरी बांते
- SMPS के लाभ और नुक्सान बताओ
- हार्ड डिस्क क्या होती है
- मॉनिटर, LCD और LED क्या है
- देवी लक्ष्मी को खुश रखने के उपाय

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

6 comments:

  1. मै स्टूडियो खोलना चाहता हु आप ये बताये की फ़ोटो बनाने के लिए क्या सही है crt या lcd

    ReplyDelete
    Replies
    1. मित्र,

      CRT सिर्फ 3 रंगों (लाल, हरा और नीला ) के सिद्धांतों पर काम करती है और उसी के आधार पर पैटर्न बनती है. जबकि LCD एक नयी तकनीक है जो CRT से बेहतर गुणवत्ता और अधिक क्षमता पर काम करती है. तो स्टूडियो खोलने के लिए आप LCD को चुन सकते है. लेकिन अगर आप LED चुने तो वो अधिक लाभदायी होगी. जैसाकि ऊपर पोस्ट में आप देख सकते है कि इसमें LCD से भी ज्यादा सुविधायें मिलती है.

      इसके बाद भी अगर आपको कोई संदेह या समस्या रह जाती है या आप कुछ और जानना चाहते है, तो आप हमे दोबारा कमेंट अवश्य करें.

      संपर्क के लिए धन्यवाद
      जागरण टुडे टीम

      Delete
    2. colour crt monitor Hindi me derail and uske 2 part he na uski bhi detail chahiye ajj sir kyoki kal exam he 7 :00clock am ..

      Delete
  2. Sir hame mouse history chahiye plz sir

    ReplyDelete
  3. सर कंप्यूटर वाली lenovo LCD पर t.v. केसे चलाते हैं कृपया पूरी जानकारी वतायें

    ReplyDelete

ALL TIME HOT