इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Explain Hard Disk Parts and its Types in Hindi | Hard Disk ke part or prkar kya hai | हार्ड डिस्क क्या होती है

हार्ड डिस्क एक तरह से कुछ डिस्को का समूह होता है, जो आपके डाटा को इलेक्ट्रोमग्नेटीकली तरीके से एक गोलाकार डिस्क में संभाल कर रखता है. इसका एक हिस्सा आपकी डाटा को लिखता और पढता है. हर पढ़े और लिखे हुए ऑपरेशन को एक रखने के लिए एक जगह की जरूरत होती है, जिसे “सीक” ( seek ) कहते है. हर हार्ड डिस्क ड्राइव यूनिट एक सेट रोटेशन गति के साथ ही आती है जोकि 4500 से 7200 rpm तक होती है. डिस्क के काम करने के समय को मिली सेकंड में नापा जाता है. इसके अलावा इसकी शारीरिक लोकेशन को सिलिंडर, ट्रैक और सेक्टर लोकेशन के रूप में देखा जाता है.


हार्ड डिस्क के प्रकार :


1.       IDE 


2.       SATA


3.       SCSI


4.       SAS


IDE ( Integrated Drive Electronics Drive ) :

इन्हें DE ( Drive Electronics ) और PATA ( Parallel Advance Technology Attachment Drive ) भी कहा जाता है. इनमे ज्यादातार 40 पिन पाई जाती है. ये हर सेकंड 133 MB की स्थानान्तरण रेट पर काम करता है. ये एक समय में 8 बिट डाटा को सेंड कर सकता है. PATA केबल का इस्तेमाल PATA हार्ड डिस्क को जोड़ने के लिए होता है. इससे दो ड्राइव एक साथ जोड़े जा सकते है. जिसमे से एक को मालिक और दुसरे को नौकर माना जाता है. CLICK HERE READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Explain Hard Disk Parts and its Types in Hindi
Explain Hard Disk Parts and its Types

SATA ( Serial Advance Technology Attachment Drive) :

इस ड्राइव में 7 पिन होती है, जिसमे से 4 पिन 2 जोड़े में काम करती है और फाइल को भेजने और पाने में मदद करती है. जबकि बची हुई 3 पिन नीचे ही रहती है. SATA ड्राइव हर सेकंड में 300 MB  तक के डाटा को ट्रान्सफर कर सकती है. ये डाटा को बिट के बाद बिट के तरीके से भेजती है. SATA केबल को SATA हार्ड डिस्क को जोड़ने में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें केवल एक ही ड्राइव को जोड़ा जा सकता है.


SCSI ( Small Computer System Interface Drive ) :

इसमें ज्यादातर 50 से 68 पिन होती है और ये हर सेकंड 640 MB डाटा को भेज सकता है. SCSI केबल को SCSI हार्ड डिस्क को जोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ज्यादा से ज्यादा 16 ड्राइव जोड़े जा सकते है. 


SAS ( Serial Attached SCSI Drive ) :

इसमें ज्यादातर 805 MB डाटा को हर सेकंड भेजने की क्षमता होती है. इसकी केबल के साथ हम ज्यादा से ज्यादा 128 ड्राइव जोड़ सकते है.


बाहरी ( External ) हार्ड डिस्क और उसके लाभ :

आजकल हम सबके पास अपनी अपने कुछ डाटा, कुछ जानकारियां, या कुछ अन्य डॉक्यूमेंट होते है जिन्हें हम हमेशा अपने पास रखना चाहते है, लेकिन क्योकि आपकी वे डाटा आपके कंप्यूटर में होती है इसलिए आप उन्हें अपने साथ नही ले जा पाते, तब आप पैन ड्राइव का इस्तेमाल करते हो लेकिन पैन ड्राइव का इतना साइज़ ही नही होता जिसमे वो आपकी डाटा को स्टोर कर सके. तब आप बहुत परेशान होते हो. आपकी इसी परेशानी को बाहरी हार्ड डिस्क आसानी से दूर कर सकती है. ये कम से कम 320 GB तक का डाटा आसानी से स्टोर कर सकती है. जो आपके बैकअप के लिए बहुत होता है. इसके अलावा भी बहरी हार्ड डिस्क के कुछ लाभ होते है, आज हम उन्ही के बारे मे आपको बताते है.
 
Hard Disk ke part or prkar kya hai
Hard Disk ke part or prkar kya hai

बाहरी हार्ड डिस्क के लाभ

-    लेखागार ( Archiving ) :  कई बार कुछ ऐसा होता है कि हमारे पास अपने कंप्यूटर में अपने डाटा को रखने के लिए ज्यादा स्पेस नही होता या हम अपने एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में एक साथ ज्यादा डाटा भेज नही पते, उस स्थिति में हमे बाहरी हार्ड डिस्क की जरूरत होती है ताकि हम एक ही बार में काफी डाटा को उठा कर एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में डाल सकते.


-    बैकअप : कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जो हार्डवेयर और सॉफ्टवेर से मिल कर बनी है, तो एक मशीन होने कि वजह से हमारे मन में एक बात हमेशा रहती है कि इसके किसी पार्ट के ख़राब होने, या विंडो के उड़ जाने से या फिर किसी वायरस के आ जाने से आपकी सारी जरुरी डाटा, आपकी फाइल, पारिवारिक फोटो न चली जाये, इसलिया आप अपनी बाहरी हार्ड डिस्क को एक बैकअप के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हो.


-    सुरक्षा : जब आपकी डाटा का आप बैकअप कर लेते हो तो इससे आपकी डाटा को सुरक्षा मिलती है, क्योकि अब आपकी डाटा को कोई खतरा नही होता, आप इसे संभाल कर अपने पास रख सकते है और जरूरत पड़ने पर अपने कंप्यूटर से जोड़ कर अपने काम को पूरा कर सकते हो.


-    पोर्टेबिलिटी : बाहरी हार्ड डिस्क से आपको अपने डाटा को अपने साथ कही भी ले जाने की सुविधा भी मिल जाती है, जैसे हम अपने स्कूल बैग में एक साथ कई सारी किताबो को ले जा सकते है, उसी तरह आप अपनी हार्ड डिस्क में एक ही साथ अलग अलग और बहुत सारा डाटा ले जा सकते हो. 


-    कीमत : क्योकि कंप्यूटर के छेत्र में लगातार प्रतियोगिता चलती रहती है तो इस कारण से कंप्यूटर के हिस्सों की कीमत दिन प्रतिदिन गिरती जा रही है और इसी वजह से आपको अपनी बाहरी हार्ड डिस्क के लिए ज्यादा कीमत की जरूरत नही पड़ती. और ज्यादा कीमत के ना होने की वजह से ही बाहरी हार्ड डिस्क की मांग भी बहुत बड़ी है.


बाहरी हार्ड डिस्क का नुकसान

   कंप्यूटर के साथ जुड़ने वाली इस बाहरी हार्ड डिस्क के लाभ के साथ ही इसका एक नुकसान भी जुड़ा है. इसका छोटे और हल्का होना ही इसके नुकसान की वजह बना है क्योंकि इसे कोई भी आसानी से चुरा सकता है. इसलिए आपको इसको बहुत ही संभल कर रखने की जरूरत है.
 
हार्ड डिस्क क्या होती है
हार्ड डिस्क क्या होती है

 Explain Hard Disk Parts and its Types in Hindi, Hard Disk ke part or prkar kya hai, हार्ड डिस्क क्या होती है, HDD, Hard Disk Drive, Explain the Types of Hard Disk, हार्ड डिस्क कितने प्रकार की होती है.



YOU MAY ALSO LIKE 

पढाई में मन लगाने के उपाय
पढ़ाई के लिए जरूरी बांते
- SMPS के लाभ और नुक्सान बताओ
- हार्ड डिस्क क्या होती है
- जानिए शुभ और अशुभ वृक्ष

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

4 comments:

  1. Dear SIr
    Plese Tell me that how many maximam drive make in one Harddisk.
    My Email ID - sunshinecomputer@gmail.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. Mr. Mahesh,

      You are limited to Alphabet C - Z for the partition of any Hard Disk. But also remember the Individual size of Drive as well, Don't Part them in Such a Small Size that they became useless for you.

      One more thing for you to Concern is that, the more the number of Drive the Worst the System Performance will be. I suggest you minimum 60 GB size for Each Drive.

      If you have any Doubt Left, comment us again.

      Thank Your for Your Comment
      Jagran Today Team

      Delete
  2. Please tell me...that what is firewire

    ReplyDelete

ALL TIME HOT