इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Guitar Bajana Kaise Sikhen | गिटार बजाना कैसे सीखें | How to Learn Play Guitar

गिटार बजायें
संसार में हर व्यक्ति को संगीत पसंद होता है और सभी की अपनी अपनी पसंद होती है जैसेकि किसी को तबले का तो किसी को ड्रम का, तो कोई बांसुरी का संगीत पसंद करते है. संगीत को बनने के लिए अनेक तरह के यंत्रो का इस्तेमाल किया जाता है. उन्ही में से एक है गिटार. गिटार संगीत की दुनिया में सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला वाघयंत्र ( Musical Instrument ) है, इसीलिए हर संगीत प्रेमी गिटार बजाना सीखना चाहता है. गिटार में आमतौर पर 6 तार लगे होते है जिनकी मदद से इससे संगीत की ध्वनी ( Musical Sound ) निकलती है. इसके तारो से संगीत की धुन निकालने के लिए हाथों की उँगलियों और गिटार पिक ( Guitar Pick or Plectrum ) का इस्तेमाल किया जाता है. ये दो प्रकार के होते है –

-    अविधुत गिटार ( Acoustic Guitar )
-    विधुत गिटार ( Electric Guitar )

गिटार की मदद से आप किसी भी तरह का संगीत निकल सकते हो. अगर आपको भी गिटार पसंद है, किन्तु आपको गिटार बजाना नही आता तो चिंता न करें क्योकि आज हम आपको गिटार से संगीत की मधुर आवाज निकलने के बारे में विस्तृत जानकारी दे रहें है.

चीजों की आवश्यकता :
1.       एक गिटार
2.       एक पिक
3.       एक ट्यूनर CLICK HERE TO READ MORE POST  ...
Guitar Bajana Kaise Sikhen
Guitar Bajana Kaise Sikhen 

·         गिटार को जानें : किसी भी यंत्र को चलाने से पहले उसे जानना जरूरी है तो आप अच्छे गिटार का ही चुनाव करें. गिटार से मधुर आवाज पाने के लिए आप लकड़ी के गिटार को चुने, साथ ही आप इस बात को भी जांच लें कि उसमे ताम्बे के तार लगे हो. आप इस बात पर ध्यान दें कि तार खूंटो से चिपके हुए हो और हेडस्टॉक से जुड़े हो. गिटार की गर्दन भी लकड़ी की होनी चाहियें. ये एक तरफ से सपाट और दूसरी तरफ से गोल होनी चाहियें. इसमें पीछे की तरफ एक छेद भी होता है जिसमे से ध्वनी बाहर निकलती है. अगर आप विधुत गिटार इस्तेमाल कर रहे हो तो इसमें एम्पलीफायर लगे होंगे.

·         गिटार को पकड़ें : गिटार को जानने के बाद उसे पकड़ना आना चाहियें ताकि आप सही तरह से उसका इस्तेमाल कर सको. इसके लिए आप सबसे पहले तो एक कुर्सी पर आराम से बैठ जायें, फिर अपने बायें हाथ से गिटार की गर्दन पकड़ें और दायें हाथ से गिटार के नीचे वाले हिस्से को व्यवस्थित रूप से इस तरह पकड़ें कि आपकी उँगलियाँ गिटार के तारों को आसानी से हिलाकर झंकार दें सकें. ध्यान रहें कि गिटार आपकी छाती और पेट को छुयें और गिटार की सबसे पतली वाली तार धरती की तरफ और मोती तार ऊपर की तरफ हो.

आपके बायें हाथों को दो कार्य करने होते है, पहला – तो वो गिटार की गर्दन को पकड़कर इसे स्थिर रखता है और दूसरा इसकी उँगलियाँ गिटार में गिटार के ऊपर तारों को ध्वनी पैदा करने में सहायक होती है. CLICK HERE TO READ MORE POST ...
गिटार बजाना कैसे सीखें
गिटार बजाना कैसे सीखें 
·         गिटार के तारों को बांधें : आपने गिटार को पकड़ना तो सिख लिया किन्तु क्या आप ऐसे गिटार को बजाकर खुश होंगें जिसकी धुन को सुनने में किसी तरह का आनंद ही न हो? नही ना. तो आओ गिटार के तारों को बांधना भी सिख लेते है.

गिटार में 6 तार होते है और हर तार को एक नाम दिया गया है जैसेकि E, A, D, G, B और E ( सबसे मोटे से सबसे पतले तक ). तो अगर आप किसी भी तार की ध्वनि को बढ़ाना चाहते है तो तार को खींचकर बांधें और यदि आप ढीला हल्का स्वर चाहते है तो आप तार को ढीला छोड़ दें. आप चाहें तो हर तार को अलग हिसाब से भी बाँध सकते हो. जब भी आप अपने गिटार के तारों को बांधें और ध्वनि का चुनाव करें तो कमरे में शांति होनी चाहियें. आप चाहें तो प्यानो की धुन से अपनी धुन को मिलकर सेट कर सकते हो.

·         पिक का इस्तेमाल : अगर गिटार बजाने के लिए पिक का इस्तेमाल करते है तो आप आप उसे अपने अंगूठे और उसके पास की ऊँगली से पकड़ें. आप इसे अपनी ऊँगली से लगभग 1 सेंटीमीटर बाहर निकल लें और तारो के बीच हिलाकर इस्तेमाल करें. आप इसे सावधानी से प्रयोग करें ताकि इसकी वजह से कोई तार न टूटें.

·         बजाना शुरू करें : जैसाकि हमने आपको बताया कि एक गिटार में 6 तार होते है, इन तारों को 2 समूहों में बांटा गया है. इनमे से C, A, G, E और D को मुख्य तार माना जाता है. अब आप एक किताब लें और उसकी मदद से संगीत की धुन निकलने का अभ्यास करें. ध्यान रहें कि आप इसका नियमित रूप से अभ्यास भी जरुर करते रहें.

धुन पर पकड़ बनाने के लिए आप शुरू में शुद्ध संगीत का अभ्यास करें. आप हर तार की ध्वनि को समझने के लिए प्रत्येक तार का अभ्यास करें. इस बात को जरुर ध्यान में रखें कि जब आप तार को बजा रहें हो तो कोई दूसरी तार नीचे की तरफ दबी न हों. कोशिश करने कि आप राग के लिए सभी तारों को ताल में बजायें.

·         उँगलियों में दर्द : हर गिटार बजाने वाले को उँगलियों के दर्द से गुजरना पड़ता है और ये इसके लिए सही भी है क्योकि गिटार को सिखने के लिए कड़े अभ्यास की नियमित रूप से आवश्यकता होती है. एक समय ऐसा आएगा जब आप इस दर्द को सहन नही कर पाओगे पर आप धैर्य बनाएं रखें. हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे है जिनके इस्तेमाल से आप अपनी उँगलियों के दर्द से निजत पा सकते हो.
How to Learn Play Guitar
How to Learn Play Guitar
-    गिटार के अभ्यास के बाद आप अपनी उँगलियों को ठन्डे पानी, बर्फ या फिर सेब के सिरके में भिगो दें. इससे आपकी उँगलियों को राहत मिलती है.

-    मन को कठोर कर लें और जब भी आपको दर्द महसूस हो तो आप अपने मन में कहें कि आप इसका अभी और अभ्यास करना चाहते हो. आप चाहे तो अपने उत्साह को बढ़ाने के लिए अपने प्रेरणास्रोत का चित्र भी अपने कमरे में लगा सकते हो. इससे डर आपकी मानसिक पीड़ा नही बन पाता.

-    अगर आप अपनी उँगलियों को कठोर बना लेते हो तो इससे भी आपको दर्द का आभास नही होता तो आप इसके लिए रगड़ी शराब का इस्तेमाल कर सकते हो. आप गिटार का अभ्यास करने के बाद अपनी उँगलियों को इससें कुछ देर के लिए रखें आपको राहत मिलेगी और आपकी उँगलियों में भी कठोरता आएगी.

·         अभ्यास : अंतिम काम आपका अभ्यास है. आप जितना अभ्यास करते है आप उतनी ही अच्छे से गिटार को बजा पाते हो. इसके लिए आप कुछ गानों को बजाने की कोशिश करते रहें शुरू में धीमी ध्वनि को निकालें और धीरे धीरे आप ऊँचे स्वरों तक पहुंचें. आप इन्टरनेट की भी सहायता ले सकते है और ऑनलाइन या यू ट्यूब पर गिटार सिखने की विडिओ देख सकते हो. जो आपको गिटार सिखने में बहुत मददगार होती है. या आप चाहें तो शुरू में किसी अच्छे संगीत वादक से सहायता ले सकते हो. क्योकि ये आपको कुछ ऐसे सबक सिखा सकते है जो आपको गिटार को सिखने में बहुत सहायक होते है.

गिटार सीखना आसान नही है किन्तु आपका दृद्निश्चय आपको इसे जल्दी सिखने में सहायक होता है. शुरुआत में आपसे अच्छी धुन नही निकलेगी किन्तु आप निराश न होना और खुद पर भरोसा रख अपने प्रयासों को जारी रखना. आप पानी उँगलियों को अपनी ताकत बना लें. धीरे धीरे आपकी उँगलियों गिटार के तारो में निपूर्ण और उनसे सुपरिचित हो जाती है और आप गिटार बजाना सिख पाते हो.


आप गिटार सिखने से जुडी अन्य किसी भी सहायता के लिए तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है
गिटार वादन करने के स्टेप्स
गिटार वादन करने के स्टेप्स
Guitar Bajana Kaise Sikhen, गिटार बजाना कैसे सीखें, How to Learn Play Guitar, Tips to Play Guitar, Guitar Bjane ka Aasan Tarika, Best Steps to Learn Guitar, Guitar Kaise Sikhen, Guitar Vaadan Course, Teach Guitar, गिटार वादन करने के स्टेप्स.


YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

3 comments:

  1. sir koi giter ka apps h jish se jaldi sikha ja sake

    ReplyDelete
    Replies
    1. Tribhuwan Tiwari Ji,

      Aap mobile app se accha kisi computer software ko download karen or vhana se sikhen, iske alaavaa aap you tube se bhi sikh skte ho or sabse behtar hoga ki aap kisi music class ko hee join kar len. Agar fir bhi aapko koi sandeh ho to aap dobara comment avashya karen.

      Sampark ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete
  2. sir ek que or h kuch apne bare me sir mene 12th pass or ITI ki h computer se or me aage ko kya kru sir mujhe to kuch samjh ni aa RHA h or sir na hi mere man kishi kaam ko karne ko krta h sir kuch btaiye plz

    ReplyDelete

ALL TIME HOT