इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Tambakhu Kaise Chhoden | तम्बाखू कैसे छोड़ें | How to Quit Tobacco

तम्बाखू छोड़ने के उपाय :
अगर एक बार किसी व्यक्ति को तम्बाखू की लत लग जाती है तो उस व्यक्ति के लिए इसे छोड़ पाना बहुत मुश्किल हो जाता है और यदि व्यक्ति इसको छोड़ने का प्रयास भी करता है तो उसे सिरदर्द, अनिद्रा, तनाव, बैचनी, हाथ पैर कांपना, भूख न लगना और खून की उल्टी जैसी समस्याओं का सामना करना पड सकता है. तम्बाखू छोड़ने के इन प्रयासों को अंग्रेजी में विड्रावल लक्षण ( Withdrawal Symptoms ) कहा जाता है.

तम्बाखू को छोड़ने के लिए व्यक्ति अपने आप को एक चक्रव्यूह में फंसा हुआ पाता है क्योकि आप तम्बाखू छोड़ना चाहते हो और तम्बाखू आपको नशा छोड़ने नही देता और जब भी आप इसे छोड़ने की कोशिश करते हो आपको और भी अधिक तम्बाखू खाने की तलब लगने लग जाती है.  


·         दृढ़ निश्चय : तम्बाखू छोड़ने के लिए सबसे  पहले जरूरी है इसे छोड़ने का निर्णय करना. किन्तु ये आसान नही है क्योंकि तम्बाखू आपको ये निर्णय ही नही लेने देता और आप इस निर्णय को कल पर टाल देते हो और वो कल कभी नही आता. तो अगर आप तम्बाखू छोड़ना चाहते हो तो सबसे पहले मजबूत निर्णय कर लें कि आपको तम्बाखू छोड़ना ही है. आप इस निर्णय को कल पर टालने की जगह आज और अभी से इसका पालन करना शुरू कर दें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Tambakhu Kaise Chhoden
Tambakhu Kaise Chhoden 
·         खुद को व्यस्त रखें : अगर आप खुद को सारा दिन व्यस्त रखते हो तो आपका ध्यान तम्बाखू की तरफ जाता ही नही और आप आसानी से तम्बाखू को छोड़ सकते हो. आप चाहो तो इसके लिए एक दिनचर्या को भी बना सकते हो, जिसमे आप प्रातः थोडा योगा और प्राणायाम, अच्छा आहार और समय पर आराम जैसी कुछ बातो को जरुर शामिल करें.


·         परिजनों और मित्रो की सहायता लें : जब आप तम्बाखू को छोड़ने का निश्चय कर लें तो आप इसके बारे में अपने परिजनों और मित्रो को भी बता दें, साथ ही उन्हें आपने लक्ष्य प्राप्ति में सहायता करने के लिए भी कहें. आप चाहे तो अपने मित्रो से तम्बाखू को छोड़ने के लिए शर्त भी लगा सकते हो. आप अपनी संगत का भी ध्यान रखें अर्थात आप ऐसे लोगो के साथ उठाना बैठना बंद कर दें जो तम्बाखू या किसी अन्य नशे का सेवन करते है.


·         तम्बाखू से दूर रहें : आप अपने पास बीडी, सिगरेट और तम्बाखू जैसे किसी भी नशीले पदार्थ को भी रखना छोड़ दें. अगर ये आपके पास रहेगा तो आप इसकी तरफ आकर्षित होते रहोगे, इस तरह आप अपने लक्ष्य से भटक कर इसका दोबारा सेवन शुरू कर दोगे. तो आप तम्बाखू से दूर ही रहें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...

तम्बाखू कैसे छोड़ें
तम्बाखू कैसे छोड़ें 
·         अदरक : नशे की आदत को छोड़ने के लिए अदरक को आप एक घरेलु उपाय के रूप में अपनाएं और इसके कुछ टुकड़ों को काटकर निम्बू के रस में भिगोकर रख दें, साथ ही आप इसमें थोडा सा काला नमक और थोड़ी सी अजवायन भी जरुर डाल दें. इसके सुख जाने के बाद आप इन्हें एक डिबियां में अपने साथ रखें और जब भी आपको नशा करने की तलब उठे तो आप इसमें से 1 – 2 टुकड़े लें. इससे आपका तम्बाखू से मन हट जाता है, साथ ही आपको अजीर्ण, अरुचि और कब्ज जैसी समस्याओं से भी मुक्ति मिलती है.

·         इलायची व आंवला : अदरक के अलावा आप अपने साथ थोड़ी सी सौंफ, इलायची, हरड और सुखें आंवलें भी रख सकते है और इन्हें नशे की ललक होने पर अपने दाँतों के नीचे दबा लें. जल्द ही आपको नशे की आदत से छुटकारा मिल जायेगा और आपको खट्टी डकार, पेट फूलना और भूख न लगना जैसी समस्यों से भी निजात मिलेगी.
How to Quit Tobacco
How to Quit Tobacco
·         हरड : नशे की आदत पड़ने पर व्यक्ति का पाचन तंत्र खराब हो जाता है और उसको भूख नही लगती. किन्त आप हरड की या अनारदाने की गोली का इस्तेमाल करें तो आपको भूख भी लगेगी और आपका पाचन तंत्र भी ठीक हो जाएगा. हरद आपकी नशे की तलब को भी शांत रखता है.

·         शहद और पानी : पानी, निम्बू के रस और शहद का मिश्रण तम्बाखू खाने वाले व्यक्ति के शरीर से सभी तरह के विषैले तत्वों को बाहर कर देता है. तो आप भी थोडा गुनगुना पानी कर लें और उसमे थोड़ी मात्रा में निम्बू का रस मिलाकर, शहद के साथ इसका सेवन करें. आप इस उपाय को कम से कम 1 महिना जरुर अपनायें. आपको आश्चर्यजनक रूप से लाभ प्राप्त होगा.

इनके अलावा भी आप कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल तम्बाखू को छोड़ने के लिए कर सकते हो जैसेकि असंगध, ब्राही, शंखपुष्पी, जटामांसी, त्रिफला, मुलहठी, द्राक्षासव, अश्वगंधा अवलेह और अग्नितुण्डी आदि.


तम्बाखू छोड़ने से जुडी अन्य किसी भी सहायता या उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है
तम्बाखू छोड़ने के आयुर्वेदिक तरीके
तम्बाखू छोड़ने के आयुर्वेदिक तरीके
Tambakhu Kaise Chhoden, तम्बाखू कैसे छोड़ें, How to Quit Tobacco, Tips to Leave Tobacco, Tambakhu Chhodne ke Ghrelu Upay, Give Up to Tobacco, Gutka Kaise Chhoden, तम्बाखू छोड़ने के आयुर्वेदिक तरीके.



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

4 comments:

  1. क्या आप निकोटिन का explanation दे सकते हो और उससे खत्म या शांत करने की कोई तरकीब बता सकते है । मेने आपका पूरा लेख पढ़ा वह वाकेई में अच्छा है पर निश्चय नहीं कर पा रहा हु की मुझे चबाने की में क्या इस्तमाल करू जिससे मुझे तलब से और चबाने की आदत से तुरंत छुटकारा मिल जाए।
    में पिछले 20 सालों से यह खा रहा हु नसीब है अब तक कोई गंभीर बीमारी नहीं हुवी। मेने एक बार ऐसा किया था कि उसकी quanity हररोज़ काम करके खा रहा था एक दिन ये पूरी आदत निकल गयी पर चबाने की आदत के लिए में रजनीगंधा खा रहा था यह दो महीने चला और वापस यह आदत लग गयी ।
    तो कृपया मुझे सलाह दे इससे कैसे निजात पाया जाए ऐसा कुछ आयुर्वेदिक मिश्रण बताये जिससे में निकोटिन का एटक निकाल शकु ।

    ReplyDelete
  2. क्या आप निकोटिन का explanation दे सकते हो और उससे खत्म या शांत करने की कोई तरकीब बता सकते है । मेने आपका पूरा लेख पढ़ा वह वाकेई में अच्छा है पर निश्चय नहीं कर पा रहा हु की मुझे चबाने की में क्या इस्तमाल करू जिससे मुझे तलब से और चबाने की आदत से तुरंत छुटकारा मिल जाए।
    में पिछले 20 सालों से यह खा रहा हु नसीब है अब तक कोई गंभीर बीमारी नहीं हुवी। मेने एक बार ऐसा किया था कि उसकी quanity हररोज़ काम करके खा रहा था एक दिन ये पूरी आदत निकल गयी पर चबाने की आदत के लिए में रजनीगंधा खा रहा था यह दो महीने चला और वापस यह आदत लग गयी ।
    तो कृपया मुझे सलाह दे इससे कैसे निजात पाया जाए ऐसा कुछ आयुर्वेदिक मिश्रण बताये जिससे में निकोटिन का एटक निकाल शकु ।

    ReplyDelete
  3. My name tejaram
    में पिछले दस सालों से जर्दा ओर गुट्टाका खां रहा हूं
    ओर अब में इसे छोड़ना चाहता हूं

    ReplyDelete
  4. Pls mujey yea batao ki mei sleeping pills khana kaisey chod sakta hu mei sach me yea medicion chodna chata hu pls help me g..... mera email add:- vijaykumar14350@gmail.com hai pls ans hindi me dena g....

    ReplyDelete

ALL TIME HOT