इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Deepak Jyot se Kasht Dur Karne ke Upay Totke | दीपक ज्योत से कष्ट दूर कने के उपाय टोटके | Remedies to Remove Problem Lit Lamp

दीपक जलाकर कष्टों को दूर करने के उपाय
आमतौर पर हम सभी अपने घर में पूजा करते समय दीपक प्रज्वलित करते हैं. जो की बहुत ही शुभ होता हैं. दीपक को रौशनी का, उजाले का तथा प्रकाश का प्रतीक माना जाता हैं. दीपक को मनुष्य जीवन के कष्टों को दूर करने के लिए भी शुभ माना जाता हैं.
दीपक के प्रकार – दीपक अनेक प्रकार के होते हैं. जैसे – चाँदी के दीपक, मिटटी के दीपक, लोहे के दीपक, ताम्बे के दीपक, पीतल की धातु से बने हुए दीपक तथा आटे से बनाए हुए दीपक.
कुछ लोग मिटटी के दीपकों को अधिक शुभ मानते हैं तो वहीँ कुछ लोग सभी प्रकार की साधना की सिद्धि के लिए मूंग की दाल, चावल, गेहूं, उड़द की दाल और ज्वार आदि अनाजों को पीसकर इनके आटे से दीपक बनाते हैं और इसे ही पूजा करने के लिए सबसे उत्तम मानते हैं.
नीचे कुछ उपाय दिए गये हैं. जिनको अपनाकर हम अपने जीवन के कष्टों से मुक्ति पा सकते हैं –
1.       अगर आपके घर में आर्थिक तंगी चल रही हैं, तो इस तंगी से मुक्ति पाने के लिए आपको रोजाना अपने घर के देवालय में शुद्ध घी का दीपक जलाना चाहिए. रोजाना दीपक जलाने से घर की आर्थिक स्थिति में सुधार आ जायेगा.

2.       अगर आपके शत्रु आपको हानि पहुँचाने की कोशिश कर रहें हैं तो इसके लिए आपको प्रतिदिन भैरव जी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. इस उपाय को करने से आपके शत्रु द्वारा  आपको हानि पहुँचाने के लिए किये गए प्रयास सफल नहीं होंगे.

3.       सूर्य देवता को प्रसन्न करने के लिए भी आपको रोजाना सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. इस उपाय को करने से आपके घर में हमेशा सूर्य देवता की कृपा बनी रहती हैं.

4.     यदि आपका शनि ग्रह कमजोर हैं तो आपको नियम पूर्वक शनि ग्रह को प्रसन्न करने के लिए तिल के तेल का दीपक जलाना चाहिए.

5.       अपने पति की लंबी आयु की मनोकामना को पूर्ण करने के लिए महिलाओं को अपने घर के मंदिर में महुए के तेल का दीपक प्रज्वलित करना चाहिए.

6.       अगर किसी व्यक्ति के राहु और केतु दोनों ग्रहों की दशा खराब हो तो उसे प्रतिदिन मंदिर में जाकर अलसी के तेल का दीपक जलाना चाहिए. इस उपाय को करने से राहु और केतु ग्रह शांत हो जाते हैं.

7.       घर में या मंदिर में किसी भी देवी या देवता की पूजा करते समय फूल, अगरबत्ती, शुद्ध गाय के घी का या तिल के तेल का दीपक जरुर जलाना चाहिए. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Deepak  Jyot se Kasht Dur Karne ke Upay Totke
Deepak  Jyot se Kasht Dur Karne ke Upay Totke

8.       गणेश भगवान की कृपा आप पर सदैव बनी रही इसके लिए आपको रोजाना गणेश की मूर्ति या तस्वीर के आगे तीन बत्तियों वाला घी का दीपक जलाना चाहिए.

9.       भैरव देवता की पूजा करने के लिए तथा उनको प्रसन्न करने के लिए चार मुख वाला सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. इस उपाय को करने से व्यक्ति के जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.

10.   किसी केस को या मुकदमे को जीतने के लिए भी दीपक को जलाना शुभ होता हैं. किसी भी मुकदमे में जीत हासिल करने के लिए भगवान के आगे पांच मुखी दीपक जलायें.

11.   कार्तिक भगवान को प्रसन्न रखने के लिए भी रोजाना पांच मुख वाला दीपक प्रज्वलित करना चाहिए.

12.   लक्ष्मी जी की कृपा हमेशा घर पर बनी रहें. इसके लिए हमें लक्ष्मी जी के समक्ष सात मुख वाला दीपक जलाना चाहिए.

13.   शिव भगवान को प्रसन्न करने के लिए आप बारह मुख वाला या आठ मुख वाला दीपक जला सकते हैं. इसके साथ ही सरसों के तेल का एक दीपक जलाना शुभ माना जाता हैं.

14.   विष्णु भगवान को प्रसन्न करने के लिए इनके सामने प्रतिदिन सोलह बत्तियों का दीपक जलाना चाहिए. अगर आप विष्णु भगवान के दशावतार की पूजा करते हैं तो इन्हें प्रसन्न करने के लिए दस मुख वाला दीपक जलाना चाहिए.   CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
दीपक ज्योत से कष्ट दूर कने के उपाय टोटके
दीपक ज्योत से कष्ट दूर कने के उपाय टोटके

15.   इष्ट सिद्धि के लिए तथा ज्ञान प्राप्त करने के लिए एक गहरा और गोल दीपक प्रज्वलित करना चाहिए.

16.   अपने शत्रुओं को नष्ट करने के लिए तथा किसी भी आपत्ति के निवारण के लिए मध्य से ऊपर की ओर उठे हुए दीपक का प्रयोग जलाने के लिए करना चाहिए.

17.   धन प्राप्ति के लिए सामान्य दीपक का प्रयोग लक्ष्मी जी की पूजा करने के लिए करना चाहिए.

18.   संकटहरण हनुमान जी की पूजा करने के लिए तथा उनकी कृपा आप पर सदैव बनी रहे इसके लिए तीन कोंनो वाले दीपक का प्रयोग जलाने के लिए करना चाहिए. हनुमान जी अराधना करने के लिए दीपक को जलाने के लिए चमेली के तेल का प्रयोग जरुर करना चाहिए.


19.   आश्रम तथा देवालय में अखंड ज्योत जलाने के लिए शुद्ध गाय के घी का तथा तिल के तेल का प्रयोग करना चाहिए.


दीपक जलाकर कष्टों को दूर करने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है. 
Remedies to Remove Problem Lit Lamp
Remedies to Remove Problem Lit Lamp


Deepak  Jyot se Kasht Dur Karne ke Upay Totke , दीपक ज्योत से कष्ट दूर कने के उपाय टोटके ,Remedies to Remove Problem Lit Lamp ,Dipak, Diya, Jyot, दीपक, दिया, ज्योत, Lit, Lamp, Dipak Kaise Jalayen, Dipak Jlane Ke Fayde.



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

4 comments:

  1. Main apne pitron(dada dadi) ki photo ke agay desi ghee ka diya jalata hoon kya peetron ke agay diya jalana uchit hai nahin mere kisi janne wale ne mana kia ki peetron ko sthan nahin dena chahie ghar me jubki unhi ka dia hua hai ghar me har shubh kaam me peetron ka hissa pehle nikala jata hai

    ReplyDelete
  2. lal kalawa ki bati ka deepak kis nakshatra me jalaye

    ReplyDelete
  3. kis nakshatra me kalawa ki bati ka deepak jalaye

    ReplyDelete
  4. Puja ghar me deepak konsi disha me rakhna chahiye

    ReplyDelete

ALL TIME HOT