इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Todfod Kiye Bina Aajmayen Dosh Nivaran ke Adbhut Saral Upay | तोड़फोड़ किये बिना आजमायें दोष निवारण के अदभुत सरल उपाय

तोड़फोड़ किये बिना आजमायें सरल उपाय (Try Simple Solution Without Demolition)
कभी – कभी दोष निवारण के लिए ज्योतिषशास्त्र तथा वास्तुशास्त्र में बताए गये उपायों को पूरे विधि - विधान से कर पाने में हम असमर्थ होते हैं. ऐसी स्थिति में हम वास्तुशास्त्र में बताए गए कुछ ऐसे आसान और सरल उपायों को अपना सकते हैं. जिसमें हमें केवल कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना पड़ेगा और हमें सभी दोषों से मुक्ति मिल जायेगी. इन उपायों का विवरण निम्नलिखित हैं –

·         घर की सुख – समृद्धि के लिए (for Home Happiness And Richness)– घर की समृद्धि हेतु हमेंशा अपने घर के उत्तर – पूर्व कोण में एक मिटटी का कलश पानी से भरकर रखें तथा अपने घर के उत्तर – पूर्व कोण को हमेशा खाली रखें अर्थात इस कोण में किसी भी वस्तु को न रखें. इन दोनों ही उपायों से आपके घर से दरिद्रता दूर हो जायेगी तथा आपका घर सभी साधनों से सम्पन्न हो जाएगा. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT वास्तु शास्त्र के अनुसार किस दिशा में धन रखें ...
Todfod Kiye Bina Aajmayen Dosh Nivaran ke Adbhut Saral Upay
Todfod Kiye Bina Aajmayen Dosh Nivaran ke Adbhut Saral Upay


·         झाड़ू (Broom) घर में कभी – भी झाड़ू को खड़ा करके न रखें, झाड़ू को पैर न लगायें तथा कभी – भी उसे न लांघे. क्योंकि ज्योतिष शास्त्र घर में झाड़ू को लक्ष्मी माना जाता हैं. इसलिए दीपावली के दिन सभी लोग विशेष रूप से झाड़ू की खरीदारी करते हैं तथा नई झाड़ू से ही घर की साफ – सफाई करते हैं. इसके साथ ही दीपावली के दिन सभी लोग अपने घर की झाड़ू को छुपा कर रखते हैं क्योंकि कोई भी व्यक्ति यह नहीं चाहता कि उनके घर की लक्ष्मी को किसी की नजर लगें. इसलिए अपने घर में झाड़ू को हमेशा ठीक ढंग से रखें. झाड़ू को यदि आप ठीक ढंग से रखेंगें तो आपके घर में बरकत होगी तथा धनार्जन के साधन बढ़ जायेंगे.

·         घर के खिड़की दरवाजे (Window  And Door of House) - यदि आपके घर के दरवाजे अपने – आप खुल जाते हैं तथा बंद हो जाते हैं. तो अपने घर के खिड़की दरवाजों में स्टॉपर लगाव लें तथा यदि आपके खिड़की दरवाजों को खोलते हुए आवाज आती हैं तो इस कर्कश आवाज को बंद करने के लिए खिड़की दरवाजों के कब्जों में तेल डालें. क्योंकि घर के खिड़की दरवाजों के अपने आप खुलने और बंद होने से घर में एक अजीब सा भय लगता हैं तथा इनकी आवाजों से घर में हमेशा कलह – क्लेश की स्थिति बनी रहती हैं.

·         सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) - सदैव अपने घर के खिड़की और दरवाजों को खोल कर रखें. इससे आपके घर में सूर्य देवता की किरणों का हमेशा प्रकाश रहता हैं तथा आपके घर में सदैव सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता हैं.

·         महत्वपूर्ण कागज़ (Important Paper)- घर कारोबार, मुक़दमे के महत्वपूर्ण कागजात को हमेशा अपनी अलमारी में रखें. इन्हें कभी – भी अपने गल्ले में, तिजोरी में धन तथा कीमती वस्तुओं के साथ न रखें. क्योंकि इन सभी कागजों को गल्ले में तथा तिजोरी में रखने से धन की हानि होती हैं.

·         जूते चप्पल (Home Footwear) - यदि आपके घर के बाहर जूते – चप्पल बिखरे हुए या उलटे पड़े रहते हैं. तो इन्हें हमेशा ठीक ढंग से एक पंक्ति में रखें. क्योंकि घर के बाहर जूते – चप्पलों के अव्यवस्थित रहने से घर में अशांति उत्पन्न होती हैं.

·         संध्या के समय सोना (Sleeping in Evening Time) - अगर आपके घर के किसी सदस्य को संध्या के समय सोने की आदत हो तो उसे संध्या के समय बिल्कुल न सोने दें. वास्तुशास्त्र के अनुसार शाम के समय सोना मनुष्य जीवन के लिए बहुत ही हानिकारक होता हैं. इसके साथ ही जब भी रात्रि को सोने जाएँ. तो सोने से कुछ समय पूर्व अपने गुरु या इष्टदेव का ध्यान अवश्य करें तथा उसके बाद सोयें. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपनायें वास्तुशास्त्र के उपयोगी टोटके ...
तोड़फोड़ किये बिना आजमायें दोष निवारण के अदभुत सरल उपाय
तोड़फोड़ किये बिना आजमायें दोष निवारण के अदभुत सरल उपाय

·         शिक्षक तथा बच्चों का मुख (Teacher And Chidren’s Mouth) - यदि आप घर पर बच्चों को पढ़ाते हैं. तो हमेशा बच्चों को पढ़ाते समय अपने मुख को पूर्व दिशा की ओर करें तथा बच्चों का मुंह हमेशा उत्तर दिशा में कराकर उन्हें पढ़ायें.

·         रसोई (Kitchen) - अपने घर की रसोई में बर्तनों को साफ करने के लिए स्थान रसोई घर के मध्य में न बनायें.

·         स्वच्छ वायु (Fresh Wind) - अपने घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा तथा स्वच्छ वायु के प्रवेश के लिए सदैव अपने घर के उत्तरी – पूर्व कोण को खुला रखें. इससे आपके घर में स्वच्छ वायु का प्रसार होगा तथा आपके घर के सभी सदस्यों के शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा.

·         शौचालय तथा बाथरूम की व्यवस्था (Arrangement of Toilet And Bathroom)- अपने घर के अचल सम्पत्ति की तथा अपने परिवार के सभी सदस्यों की रक्षा के लिए अपने घर में स्नानागार तथा शौचालय घर की दक्षिण तथा पश्चिम कोने में बनवाएं. घर की दक्षिण तथा पश्चिम दिशा में शौचालय तथा बाथरूम बनवाने से आपके घर में सुख – समृद्धि की वृद्धि होगी.

·         आमदनी बढाने का उपाय (Remedy for Increase Income) - यदि आप अपने घर की आमदनी को बढ़ना चाहते हैं. तो इसके लिए रोजाना खाना बनाने के बाद पहली रोटी गौमाता को खिलाएं या इसे अग्नि देव को समर्पित कर दें. इस उपाय को करने से आपकी आमदनी के साधन बढ़ जायेंगे तथा आपके घर में कभी – भी पैसों की कमी नहीं होगी.
Aamdani Badhaane ke Tarike
Aamdani Badhaane ke Tarike


·         घर में वृक्ष (Tree in Home)- यदि आपके घर के आँगन में या घर के आस – पास के स्थान में बबुल का वृक्ष, जहरीला वृक्ष या कोई कांटेदार वृक्ष हैं तो उसे काट दें. क्योंकि इन वृक्षों से घर में असुरक्षा का भय उत्पन्न होता हैं.

·         12 बजे का समय (Timing of  12 Pm And Am)-  वास्तुशास्त्र के अनुसार घर से किसी भी कार्य के लिए कभी भी ठीक बारह बजें न निकलें. क्योंकि ठीक 12 बजे का समय बहुत ही ख़राब होता हैं तथा आप जिस भी कार्य के लिए निकलते हैं या तो वह कार्य अधुरा रह जाता हैं या आपकों नुकसान होता हैं.

·         शुभ कार्य (Good Work) - जब भी आप किसी शुभ कार्य के लिए घर से निकलें तो घर से दही खाकर निकालें या मछली के दर्शन करके निकलें. इन दोनों ही उपायों को अपनाने से आप जिस भी कार्य को पूरा करने के लिए घर से निकले हैं उसमें आपको अवश्य ही सफलता हासिल होगी.

·         आसपास स्वच्छता रखें ( Keep Your Surrounding Clean ) : यदि आपके घर के बाहर नाली जाम हैं तो उसे जल्द ही साफ कर दें. क्योंकि नाली के रुकने से भी आपके घर में हानि की स्थिति उत्पन्न होती हैं.

·         मकड़ी के जाले (Spider Web) - अगर आपके घर में मकड़ी के जाले लगें हैं. तो उन्हें जल्द से जल्द हटा दें. क्योंकि मकड़ी के जाले जिस भी घर में लगे होते हैं उस घर में दरिद्रता पनपती हैं.
Ghar ki Sukh Smriddhi ke Chamatkari Jyotishi Totke
Ghar ki Sukh Smriddhi ke Chamatkari Jyotishi Totke

·         शयनकक्ष (Bedroom)-  अपने शयनकक्ष में भोजन करने के पश्चात् कभी – भी जूठे बर्तन न रखें. क्योंकि घर के शयनकक्ष में जूठे बर्तनों को रखने से घर में कलह – क्लेश होता हैं तथा धन की कमी होती हैं.

·         पूजा का समय (Timing Of Worship)- हम सभी अपने दिन की शुरुआत ईश्वर की पूजा से करते हैं. यदि आप रोजाना की गई पूजा का पूर्ण फल प्राप्त करना चाहते हैं. तो अपने घर में पूजा स्थल को उत्तर – पूर्व अर्थात ईशान कोण में ही स्थापित करें तथा आप अपनी पूजा प्रातः 6 बजे से लेकर 8 बजे के बीच के समय में ही सम्पूर्ण कर लें. सुबह का 6 से 8 बजे तक का समय भगवान की पूजा के लिए बहुत ही शुभ माना जाता हैं. इसके साथ ही जब भी आप पूजा करने के लिए बैठे तब एक ऊनी आसन को बिछा लें और इस आसन पर ही बैठकर अपना मुख पूर्व या उत्तर दिशा की ओर करके ईश्वर की पूजा करें.

·         गणेश भगवान की प्रतिमा (Statue of Ganesh) पूजा घर में कभी भी गणेश भगवान की तीन मूर्तियों को एक साथ न रखें. इसके साथ ही घर में तीन माताओं की प्रतिमा तथा दो शंखों को सभी एक साथ न रखें. क्योंकि पूजा स्थल या घर के मंदिर में गणेश भगवान, माता की प्रतिमा तथा शंख की एक से अधिक संख्या की पूजा करने से घर में अशांति उत्पन्न होती हैं.

·         जब भी आप पूजा करते समय धूप, दीपक तथा अगरबत्ती जलाएं तो उसे कभी भी मुंह से फूंक मारकर न बुझाएं तथा पूजा घर में धूप, अगरबत्ती तथा हवन कुंड को पूजा घर की दक्षिण – पूर्व दिशा में रखें.

·         स्वास्तिक (Swastika)- पूजा समाप्त करने के बाद जिस सिंदूर से आपने गणेश भगवान को तिलक किया हैं. उसी सिंदूर से अपने घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह बना लें. इस सिंदूर से स्वास्तिक के चिन्ह को बनाने से आपके घर पर हमेशा श्री गणेश भगवान की कृपा बनी रहेगी.

·         गंगाजल का छिडकाव (Sprayed of Gangajal)- रोजाना सुबह स्नान करने के बाद अपने घर में गंगाजल का छिडकाव करें. रोजाना गंगाजल का छिडकाव करने से आपके घर का वातावरण शुद्ध हो जाएगा.

तोड़फोड़ किये बिना घर के दोष निवारण के अन्य उपयोगी बातों को जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.
Makan ko Doshmukt Karne ke Aasan Tips,
Makan ko Doshmukt Karne ke Aasan Tips

Todfod Kiye Bina Aajmayen Dosh Nivaran ke Adbhut Saral Upay, तोड़फोड़ किये बिना आजमायें दोष निवारण के अदभुत सरल उपाय, Ghar ki Sukh Smriddhi ke Chamatkari Jyotishi Totke, Bhavan ki Shanti ke Totke, Makan ko Doshmukt Karne ke Aasan Tips, Aamdani Badhaane ke Tarike, घर के दोष दूर करने के चमत्कारी टोटके.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT